script.. इस वजह से अभी राजस्थान में नहीं हो रही बारिश, जानिए कब से होगी झमाझम | Rajasthan rain forecast: 17 july 2019 | Patrika News

.. इस वजह से अभी राजस्थान में नहीं हो रही बारिश, जानिए कब से होगी झमाझम

locationजयपुरPublished: Jul 17, 2019 01:26:13 pm

Submitted by:

santosh

Rajasthan Rain News: राजस्थान की राजधानी जयपुर में मौसम का मिजाज बदला हुआ है। आसमान में बादल छाए हुए हैं, लेकिन बरस नहीं रहे। बादल छाए रहने से उमस बढ़ गई और लोग परेशान हो रहे हैं।

Rain in Ganganagar

rain

जयपुर। rajasthan rain news – राजस्थान की राजधानी जयपुर में मौसम का मिजाज बदला हुआ है। आसमान में बादल छाए हुए हैं, लेकिन बरस नहीं रहे। बादल छाए रहने से उमस बढ़ गई और लोग परेशान हो रहे हैं। इससे पहले मंगलवार को भी राजधानी जयपुर में बादल छाए रहे। लोगों को बारिश होने का इंतजार था, लेकिन उनको निराशा हाथ लगी। प्रदेश के श्रीगंगानगर जिले में मंगलवार को हल्की वर्षा हुई। मौसम में बदलाव होने के बाद लोग बारिश का मजा लेते नजर आए।

 

दोनों भाइयों की पत्नियों को देर रात तक नहीं बताया, अब नहीं लौटेंगे उनकी मांग के सिंदूर

 

जुलाई के अंत तक बारिश होने की उम्मीद
राजस्थान में कमजोर हुआ मानसून हिमालय की घाटियों और उत्तरी भाग में जोरदार बारिश कर रहा है। मौसम विभाग के निदेशक शिव गणेश ने बताया कि मानसून को सक्रिय करने के लिए कम हवा के दबाव का लंबा क्षेत्र बहुत अहम होता है।

 

इससे मानसूनी हवाएं जोर पकड़ती है। लेकिन यह क्षेत्र हिमालय की घाटियों से पंजाब, हिमालय, बिहार, उत्तरी प्रदेश के उत्तरी भाग, पश्चिमी बंगाल में बना हुआ है। इसी कारण वहां बारिश हो रही है। यह सिस्टम जुलाई के अंत तक प्रदेश पहुंचेगा।

 

पश्चिम से पूर्व की ओर हवा, कहीं अनावृष्टि तो कहीं खंडवृष्टि के आसार

 

15 जिलों में सामान्य से कम बारिश
इधर मानसून कमजोर होने से प्रदेश के 15 जिलों में सामान्य से कम बारिश हुई है। सिंचाई विभाग ने एक जून से 16 जुलाई तक बारिश के आंकड़े जारी किए हैं। जयपुर में 29 फीसदी बारिश कम हुई है। राजधानी में इस दौरान 140.20 एमएम बारिश सामान्यतय होनी चाहिए, लेकिन 99.36 एमएम बारिश हुई है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो