scriptमौसम अपडेटः राजस्थान में अति भारी बारिश का अलर्ट | rajasthan rain forecast 23 july 2021 | Patrika News

मौसम अपडेटः राजस्थान में अति भारी बारिश का अलर्ट

locationजयपुरPublished: Jul 23, 2021 03:22:31 pm

Submitted by:

Vinod Chauhan

राजस्थान के कुछ इलाकों में धीमा पड़ा मानसून चार दिन तक सक्रिय रहेगा। मौसम विभाग ने कोटा, उदयपुर, अजमेर और जोधपुर संभाग के कुछ इलाकों में भारी से अति भारी बारिश के लिए अलर्ट किया है।

जयपुर। बंगाल की खाड़ी व आसपास अति कम दबाव का क्षेत्र बनने से राजस्थान में धीमा पड़ा मानसून चार दिन तक सक्रिय रहेगा। मौसम विभाग ने कोटा, उदयपुर, अजमेर और जोधपुर संभाग के कुछ इलाकों में भारी से अति भारी बारिश के लिए अलर्ट किया है। जोधपुर, उदयपुर व कोटा संभाग में शुक्रवार को भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। उधर, शनिवार और रविवार को कोटा, अजमेर, उदयपुर और जोधपुर संभाग में शनिवार और रविवार को भारी से अति भारी बारिश की संभावना है। प्रदेश के अन्य संभाग में मध्यम दर्जे की बारिश होगी। कुल मिलाकर चार दिन तक पूरे राजस्थान में बारिश की मेहरबानी रहेगी।

मौसम केन्द्र जयपुर के निदेशक आर.एस. शर्मा के अनुसार शुक्रवार को जोधपुर व कोटा संभाग में भारी बारिश आ सकती है। जबकि उदयपुर, अजमेर और कोटा संभाग में अच्छी बारिश की संभावना है। वहीं शनिवार को बारां, भीलवाड़ा, चित्तौडगढ़़,प्रतापगढ़, झालावाड़, कोटा, अजमेर में कुछ स्थानों पर भारी से अति भारी बारिश की संभावना जताई है। चार दिन तक राजस्थान में जमकर बारिश होगी। राजस्थान के अधिकतर जिलों में मध्यम दर्जे की बारिश होगी, जबिक चार संभाग के कुछ इलाकों में भारी से अति भारी बारिश दर्ज की जा सकती है। सावन का पहला सप्ताह बारिश के हिसाब से अच्छा निकलेगा, लेकिन दूसरे सप्ताह में बारिश का दौर धीमा पड़ सकता है।

राजधानी में 26 को खत्म होगा इंतजार
राजस्थान के कुछ जिलों में तेज बारिश ने मूंह मोड़ रखा है। इसमें राजधानी जयपुर भी शामिल है। यहां पिछले 10 दिनों से तेज बारिश का इंतजार बना हुआ है। कभी-कभी छितराई बारिश हो रही है। हालाकि तापमान ज्तादा नहीं होने से गर्मी अपना जोर नहीं दिखा पा रही है उधर, शहरवासियों का कहना है कि मानसून का एक दौर निकल चुका है और जयपुर को भारी बारिश का इंतजार है। मौसम विभाग की माने तो जयपुर में 26 व 27 जुलाई को मेघ मेहरबान होंगे। दो दिन के भीतर जमकर बारिश होगी। उधर, जिले के सवाई माधोपुर में मानसून की मेहर लगातार बरस रही है। शुक्रवार सवेरे भी सवाई माधोपुर मे अच्छी बारिश होने से मौसम खुशनुमा हो गया।

यूं रह सकता है मौसम का मिजाज
23 जुलाई को बारां, झालावाड़, कोटा, बाड़मेर और जालौर में भारी बरसात का यलो अलर्ट। अजमेर, अलवर, भरतपुर, बूंदी, भीलवाड़ा, चित्तौडगढ़़, दौसा, धौलपुर, जयपुर, कोटा, करौली, झुंझुनूं, सीकर, सवाई माधोपुर, चूरू, हनुमानगढ़, श्रीगंगानगर और नागौर जिलों में कहीं-कहीं पर मेघगर्जन और वज्रपात की संभावना।

24 जुलाई को बारां, भीलवाड़ा, चित्तौडगढ़़,प्रतापगढ़, झालावाड़, कोटा में एक दो स्थानों पर भारी बरसात का यलो अलर्ट। अजमेर, बारां, बूंदी, बांसवाड़ा, डूंगरपुर, सवाई माधोपुर, राजसमंद, उदयपुर, टोंक, सिरोही, बाड़मेर, जोधपुर, जैसलमेर, जालौर और पाली जिलों में कहीं-कहीं पर मेघगर्जन और वज्रपात की संभावना।

25 जुलाई को बारां, पाली और बाड़मेर में एक दो स्थानों पर भारी बरसात का यलो अलर्ट। बूंदी, बांसवाड़ा, कोटा, डूंगरपुर, झालावाड़, भीलवाड़ा, राजसमंद, चित्तौडगढ़़, प्रतापगढ़, उदयपुर, सिरोही, बाड़मेर, जैसलमेर, जोधपुर, जालौर और पाली में कहीं-कहीं पर मेघगर्जन और वज्रपात की संभावना।

26 जुलाई को बाड़मेर, जोधपुर, जैसलमेर, जालौर और पाली जिलों में कहीं-कहीं पर मेघगर्जन और वज्रपात की संभावना।

बीते 24 घंटे के दौरान बारिश का आंकड़ा (शुक्रवार सवेरे 8.30 बजे तक)

भीलवाड़ा-15 एमएम
अलवर-34.2 एमएम
जयपुर-8 एमएम
सवाई माधोपुर-34 एमएम
बूंदी-40 एमएम
चित्तौड़गढ़-10 एमएम
जैसलमेर-1.2 एमएम
फलौदी-4.4 एमएम
टोंक-4.5 एमएम

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो