scriptमौसम अपडेट: आज राजस्थान के इन 10 से अधिक जिलों में बारिश होने की संभावना | rajasthan rain forecast 31 july 2020, rajasthan weather today | Patrika News

मौसम अपडेट: आज राजस्थान के इन 10 से अधिक जिलों में बारिश होने की संभावना

locationजयपुरPublished: Jul 30, 2020 12:27:18 pm

Submitted by:

santosh

अगले 24 घंटे में राजस्थान में कई जगह झमाझम बारिश का दौर शुरू होने की उम्मीद है।

rain_in_rajasthan.jpg

heavy rain prediction

जयपुर। राजधानी जयपुर सहित आसपास की जगहों पर बारिश आने से तापमान में मामूली गिरावट देखने को मिली है। मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार हवा की दिशा में हो रहे बदलाव और उत्तरी हवा के असर से प्रदेश के पूर्वोत्तर इलाकों में मानसूनी मेघों की आवाजाही बढ़ रही है।

अगले 24 घंटे में प्रदेश में कई जगह झमाझम बारिश का दौर शुरू होने की उम्मीद है। अभी मानसूनी मेघ पूर्वी राज्यों में सक्रिय बने हुए हैं। प्रदेश में पश्चिमी विक्षोभ से निम्न वायुदाब बनने से बारिश का दौर शुरू होने की उम्मीद है। बुधवार को अधिकतम तापमान जयपुर में 38.1 रहा तो वहीं गुरुवार सुबह तापमान 37.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

वहीं पिलानी में सबसे कल 39.8 से घटकर तापमान आज सुबह 38 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। गंगानगर में आज सुबह तापमान 42.4 वहीं बुधवार को 42.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। शहर में सूर्योदय के समय आसमान साफ रहा लेकिन जयपुर मौसम केंद्र ने गुरुवार को शहर में बादलों की आवाजाही रहने और हल्की बारिश संभावना जताई है।

इन जिलों में बारिश की संभावना:
पूर्वी राजस्थान में अलवर, भरतपुर, दौसा, जयपुर, धौलपुर, झुंझुनूं, अजमेर, भीलवाड़ा, करौली और सिरोही सहित एक दो जिलों में वहीं पश्चिमी राजस्थान में बीकानेर, जोधपुर, जालौर, पाली, श्रीगंगानगर, हनुमानगढ़ में आज मेघगर्जन के साथ बारिश होने की संभावना है।

अन्नदाता परेशान:
मानसून की शुरुआत से लेकर अब तक पूरे जयपुर जिले में दो बार ही अच्छी बारिश हुई है। इससे जिले में मक्का, बाजरा, ज्वार, मूंगफली, तिल, मूंग, खरीफ की फसल की पचास फीसदी से भी कम क्षेत्र में ही बुआई हो पाई है। जो फसल बोई जा चुकी है वह बारिश के अभाव में खराब हो रही है। लगातार बारिश की बेरूखी से किसानों में निराशा छाई हुई है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो