scriptWeather Alert: राजस्थान में भारी बारिश को लेकर अब आई ये बड़ी खबर | rajasthan rain forecast 7 august 2020 | Patrika News

Weather Alert: राजस्थान में भारी बारिश को लेकर अब आई ये बड़ी खबर

locationजयपुरPublished: Aug 07, 2020 01:54:01 pm

Submitted by:

santosh

मानसून की सक्रियता के चलते प्रदेशभर में हल्की से मध्यम बारिश का दौर जारी है।

rain_in_jhunjhunu.jpg

जयपुर। मानसून की सक्रियता के चलते प्रदेशभर में हल्की से मध्यम बारिश का दौर जारी है। मौसम विभाग ने शुक्रवार को प्रदेश के विभिन्न हिस्सों में बारिश होने की संभावना जताई है। हालांकि किसी भी क्षेत्र के लिए भारी बारिश की चेतावनी नहीं दी है। लेकिन कई इलाकों में हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश होने का अनुमान है।

राजधानी जयपुर में गुरुवार देर रात से रिमझिम बारिश का दौर जारी है। इससे मौसम में ठंडक बनी हुई है। शुक्रवार सुबह से ही आगरा रोड, टोंक रोड, राजापार्क, जगतपुरा, सांगानेर, सीतापुरा सहित अन्य जगहों पर बारिश का दौर जारी है। बारिश से तापमान में गिरावट आई है।

पांच संभागों में बारिश की संभावना-
सुबह 8.30 बजे तक जयपुर में 10, अजमेर में 5.6, वनस्थली में 1.1 एमएम बारिश दर्ज की गई। मौसम विभाग के अनुसार शुक्रवार को प्रदेश के सात में से पांच संभागों में हल्के से मध्यम दर्जे की बारिश हो सकती है। इनमें उदयपुर, भरतपुर, जयपुर, अजमेर और कोटा संभाग शामिल हैं। इन संभागों के अलग अलग जिलों में कुछ स्थानों पर बारिश होने की संभावना है। पश्चिमी राजस्थान के जोधपुर और बीकानेर संभाग बारिश से अछूते रह सकते हैं।

अभी जारी रहेगा बारिश का दौर-
मौसम विभाग के अनुसार मानसून की सक्रियता के चलते आगामी 13 अगस्त तक प्रदेश में बारिश का दौर जारी रहेगा। खासतौर पर पूर्वी राजस्थान के कई हिस्सों में अगले सप्ताह में बारिश की संभावना है। 9 और 10 अगस्त को कुछ इलाकों में भारी बारिश भी हो सकती है। हालांकि अभी तक प्रदेश में हुई बारिश को बेहतर नहीं कहा जा सकता है। क्योंकि प्रदेश के ज्यादातर हिस्सों में अब तक औसत से काफी कम बारिश हुई है। बहत कम इलाकों में सामान्य बारिश दर्ज की गई है।

अभी सामान्य से 28 प्रतिशत कम बारिश-
जयपुर माैसम विभाग के अनुसार 1 जून से 6 अगस्त तक जारी आंकड़ों के मुताबिक काेटा में 283.3 एमएम बारिश हुई है। जबकि इस दाैरान औसत 349.7 एमएम बारिश हाेती है। यानी अभी तक 28 प्रतिशत कम बारिश हुई है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो