scriptराजस्थान में 23 और 24 अक्टूबर को फिर से होगी बारिश, 5 जिलों के लिए अलर्ट जारी | rajasthan rain forecast for 23 and 24 october 2021 | Patrika News

राजस्थान में 23 और 24 अक्टूबर को फिर से होगी बारिश, 5 जिलों के लिए अलर्ट जारी

locationजयपुरPublished: Oct 19, 2021 02:09:07 pm

Submitted by:

Vinod Chauhan

राजस्थान में दो दिन झमाझम के बाद फिर से एक नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो रहा है, जिसके चलते 23 और 24 अक्टूबर को पांच जिलों में बारिश होगी।

rain_in_rajasthan.jpg

प्रतीकात्मक तस्वीर

जयपुर। राजस्थान में दो दिन झमाझम के बाद फिर से एक नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो रहा है, जिसके चलते 23 और 24 अक्टूबर को पांच जिलों में बारिश होगी। मौसम विभाग की माने तो 19 से 22 अक्टूबर तक प्रदेश का मौसम शुष्क रहेगा। तापमान में 2 से 3 डिग्री की गिरावट दर्ज हो सकती है। उधर, पिछले दो दिन के भीतर राजस्थान के कुछ जिलों में ही तेज बारिश के कारण फसलों को भारी नुकसान पहुंचा है और किसानों ने मुआवजे की मांग भी की है।

जयपुर मौसम केन्द्र के निदेशक आर.एस. शर्मा ने बताया कि दो से तीन दिन तक जारी पश्चिमी विक्षोभ का असर पूर्ण रूप से समाप्त हो चुका है। चार दिन बाद फिर से पश्चिमी विक्षोभ का असर दिखाई देगा और बीकानेर, हनुमानगढ़, जोधपुर, गंगानगर और चूरू में अच्छी बारिश की संभावना बन रही है। इसके अलावा बाड़मेर के भी कुछ इलाकों में बारिश होने की संभावना बन रही है। पूर्वानुमान जताया जा रहा है कि 23 व 24 को हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश हो सकती है। लेकिन एक-दो स्थानों पर भारी बारिश की संभावना भी जताई जा रही है।

19 जिलों में सामान्य से कम तापमान
राजस्थान में दो दिन तक हुई अच्छी बारिश के चलते 19 स्थानों के अधिकतम तापमान में गिरावट दर्ज की गई है। पिछले 24 घंटे की बात करें तो पिलानी का तापमान 23.9 डिग्री दर्ज किया गया है, जो सामान्य से 10.3 डिग्री कम है। इसी प्रकार अलवर का तापमान सामान्य से 9.4 डिग्री गिरकर 24.6 डिग्री, सवाईमाधोपुर 8.3 डिग्री गिरकर 26.3 डिग्री दर्ज किया गया है। उधर, प्रदेश के न्यूनतम तापमान में बढ़ोतरी दर्ज की गई है। अधिकतर जिलों का तापमान सामान्य से ज्यादा रहा।

बढ़ रहे मौसमी बीमारियों के मरीज
मौसम के बदलते मिजाज के कारण मौसमी बीमारियों का खतरा लगातार बढ़ रहा है। वहीं डेंगू व मलेरिया के मरीजों की तादाद में भी काफी इजाफा हुआ है। इस बदले मौसम ने सर्दी-जुकाम के मरीज भी बढ़ा दिए हैं। खासकर छोटे बच्चों में इस तरह के लक्षण काफी देखने को मिल रहे हैं। अस्पतालों में ओपीडी में इन दिनों मरीजों की संख्या भी लगातार बढ़ती जा रही है। निजी अस्पतालों की हालत तो यह है कि एक बैड पर तीन-तीन मरीज लेटा रखे हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो