scriptRajasthan Rain Forecast: राजस्थान के इन 7 जिलों में आज बारिश होने की संभावना | Rajasthan Rain Forecast, Rajasthan Rain update 24 oct 2021 | Patrika News

Rajasthan Rain Forecast: राजस्थान के इन 7 जिलों में आज बारिश होने की संभावना

locationजयपुरPublished: Oct 24, 2021 10:41:07 am

Submitted by:

santosh

राजस्थान में पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने से बीते दिन विभिन्न जगहों पर मौसम का मिजाज बदला हुआ नजर आ रहा है। बीकानेर संभाग के कुछ इलाकों में शनिवार को बारिश दर्ज की गई।

जयपुर। राजस्थान में पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने से बीते दिन विभिन्न जगहों पर मौसम का मिजाज बदला हुआ नजर आ रहा है। बीकानेर संभाग के कुछ इलाकों में शनिवार को बारिश दर्ज की गई। सबसे अधिक बारिश गंगानगर में 30.8 मिलीमीटर दर्ज की गई। मौसम विभाग के मुताबिक रविवार को भी विक्षोभ का असर नजर आएगा। पश्चिमी राजस्थान के गंगानगर, हनुमानगढ़, चूरू, जोधपुर, नागौर, बीकानेर व आसपास के जिलों में मेघगर्जन के साथ बारिश व कहीं कहीं ओलावृष्टि के आसार हैं। सोमवार को विक्षोभ का असर खत्म होने के साथ ही तापमान में दो से चार डिग्री सेल्सियस की गिरावट आने तथा मौसम शुष्क रहने का अनुमान है।

हवा में रहेगी गति
मौसम विभाग ने बारिश और आंधी चलने की चेतावनी जारी की है। साथ ही किसानों के लिए अलर्ट जारी किया है। खरीफ की फसल जो कटाई के बाद खेतों या मंडियों में खुली पड़ी है, उसे सुरक्षित स्थानों पर रखने की सलाह दी है। पश्चिमी विक्षोभ से प्रभावित जिलों में रविवार को तेज आंधी भी चल सकती है। शाम तक गंगानगर, बीकानेर में 40-50 किलोमीटर की गति से तेज हवा तो वहीं चूरू, जोधपुर, नागौर बेल्ट में 30-40 किलोमीटर की गति से हवा चल सकती है।

आगामी दो घंटे के लिए अलर्ट
जोधपुर, पाली, अजमेर, सीकर, नागौर, झुंझुनू, टोंक जिलों और आसपास के क्षेत्रों मे मेघगर्जन/ वज्रपात / तेज हवा (अपेक्षित हवा की गति 25-35 किलोमीटर प्रति घंटा) के साथ कहीं-कहीं पर हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है। यह अलर्ट दोपहर 12 बजे तक के लिए जारी किया गया है।

प्रमुख जगहों का पारा
प्रदेश में बीते दिन जयपुर का न्यूनतम पारा 20, अजमेर का 16.2, पिलानी का 17.8, डबोक का 15.5,चूरू का 17.5, सीकर का 19.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। वहीं अधिकतम पारा भी अब 29 से 32 डिग्री के आसपास दर्ज किया जा रहा है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो