Rajasthan Rain Update: राजस्थान में झमाझम को लेकर आई अब ये खबर

Rajasthan Rain Update: राजस्थान में मानसून अंतिम दौर में है। खत्म होते मानसून के बीच बीते तीन से चार दिन से पश्चिमी राजस्थान में भी तेज बारिश का दौर जारी है। इससे रेतीले धोरों में मेघ मेहरबान हैं।

By: santosh

Published: 23 Sep 2021, 02:57 PM IST

जयपुर। Rajasthan Rain Update: राजस्थान में मानसून अंतिम दौर में है। खत्म होते मानसून के बीच बीते तीन से चार दिन से पश्चिमी राजस्थान में भी तेज बारिश का दौर जारी है। इससे रेतीले धोरों में मेघ मेहरबान हैं।बीते 24 घंटों में सबसे ज्यादा बारिश जैसलमेर जिले में हुई है। मध्य प्रदेश और राजस्थान के दक्षिणी क्षेत्र में अच्छी बारिश के बाद बांसवाड़ा के माही बांध में बीते तीन दिन में करीब 47 हजार मिलियन क्यूबिक पानी की आवक हुई है। माही बांध के साथ ही कालीसिंध और कोटा बैराज सहित अन्य छोटे-बड़े बांधों के गेट खोल दिए गए हैं। जैत्पुरा बांध से भी पानी की निकासी की जा रही है। वहीं जवाई बांध का जलस्तर भी लगातार बढ़ रहा है। मानसून की मेहरबानी न सिर्फ लोगों को राहत दे रही है, साथ ही किसानों के लिए भी अमृत की बूंदें बनकर बरस रही हैं।

इधर राजधानी जयपुर समेत अन्य जिलों की पानी की प्यास बुझाने वाले बीसलपुर बांध में कैचमेंट एरिया में अच्छी बारिश होन से पानी की आवक जारी है। गुरुवार सुबह बांध का जलस्तर 311.38 आरएल मीटर दर्ज किया गया। वहीं त्रिवेणी का गेज 4.60 मीटर रहा। बीते 24 घंटे में बांध में 0.9 टीएमसी पानी की आवक हुई। वहीं मानसूनी सीजन में अब तक कुल 8 टीएमसी से ज्यादा पानी की आवक हो चुकी है। यानि बांध में अब तक सालभर पेयजल की आपूर्ति के लिए पानी आ चुका है।

यहां रहे मेघ मेहरबान
मौसम विभाग के मुताबिक माउंटआबू, चूरू, जालौर, सिरोही, जैसलमेर, बीकानेर, बाड़मेर, जोधपुर, चित्तौड़गढ़, राजसमंद और कोटा जिलों के कई क्षेत्रों में जमकर मेघ मेहरबान रहे। मौसम विभाग के अनुसार, पूर्वी राजस्थान के अधिकांश क्षेत्रों में अगले एक सप्ताह तक मानसून की गतिविधियां जारी रहेंगी। जोधपुर व बीकानेर संभाग में भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है। तेज बारिश के कारण कोटा संभाग में नदियां उफान पर हैं। कोटा बैराज से पानी की निकासी के बाद कई इलाकों में पानी भर गया है।

यहां के लिए भी अलर्ट
मौसम विभाग ने आज भीलवाड़ा और राजसमंद के कई हिस्सों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। सिरोही, उदयपुर, डूंगरपुर, प्रतापगढ, चित्तौड़गढ़ में आरेंज अलर्ट जारी किया है। जयपुर, जोधपुर, जालौर, पाली, नागौर, भरतपुर, सवाई माधोपुर, अजमेर, करौली और अलवर जिलों में धूलभरी आंधी के साथ बारिश की चेतावनी जारी की गई है। राज्य में अब तक 415 एमएम बारिश हो चुकी है। पूर्वी राजस्थान के जिलों में सामान्य से छह फीसदी ज्यादा बारिश हुई है। वहीं, पश्चिमी राजस्थान में औसत बारिश से दो फीसदी कम हुई है।

सीकर के श्रीमाधोपुर में 153 एमएम बारिश दर्ज
जयपुर. प्रदेश में बीते 24 घंटे में गुरुवार सुबह तक नागौर के रियाबाडी में 102, खींवसर में 52.5, जयपुर के किशनगढ रेनवाल में 95, सांभर में 59, जैसलमेर के सेम में 30, पोखरन में 17, जोधपुर के सीकला में 34, करौली के सूरोठ में 92, पंचाना डेम में 68, पाली के रायपुर में 42, सीकर के श्रीमाधोपुर में 153, लक्ष्मणगढ में 40, टोंक के देवली में 33, उदयपुर के भिंडर में 31, राजसमंद में 50, अमेठ में 44, बीकानेर के पूगल में 51, बूंदी में 84, भीलवाडा के करेडा में 82, मांडल में 60, काछौला में 42, भरतपुर के बयाना में 68, नगर में 40, अजमेर के बूढा पुष्कर में 45, जवाजा में 43, बाडमेर के शियो में 38, रामसर में 30 एमएम बारिश दर्ज की गई।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned