scriptराजस्थान की तीन सीटों के लिए 26 मार्च को होंगे राज्यसभा चुनाव, जानें पूरा कार्यक्रम | Rajasthan Rajya Sabha Election program 26 March | Patrika News

राजस्थान की तीन सीटों के लिए 26 मार्च को होंगे राज्यसभा चुनाव, जानें पूरा कार्यक्रम

locationजयपुरPublished: Feb 25, 2020 01:46:00 pm

Submitted by:

Nakul Devarshi

Rajasthan Rajya Sabha Election program 26 March: राजस्थान ( Rajasthan ) सहित 17 राज्यों की 55 राज्यसभा ( Rajya Sabha ) सीटों के लिए द्विवार्षिक चुनाव 26 मार्च को होंगे। चुनाव आयोग ( Election Commission ) के अनुसार इन 17 राज्यों से चुने गए राज्यसभा सदस्यों का कार्यकाल अप्रैल में समाप्त हो रहा है।

winter-session-2019-concludes-parliament-passes-15-bills-total.jpg

parliament

जयपुर।

राजस्थान ( Rajasthan ) सहित 17 राज्यों की 55 राज्यसभा ( Rajya Sabha ) सीटों के लिए द्विवार्षिक चुनाव 26 मार्च को होंगे। चुनाव आयोग ( Election Commission ) के अनुसार इन 17 राज्यों से चुने गए राज्यसभा सदस्यों का कार्यकाल अप्रैल में समाप्त हो रहा है। इनमें उपसभापति हरिवंश, मोतीलाल वोरा, रामदास आठवले , दिग्विजय सिंह, डॉ संजय सिंह, कुमारी शैलजा, विजय गोयल, प्रेमचंद गुप्ता, तिरुचि शिवा जैसे प्रमुख सांसद शामिल हैं।
राजस्थान से इन सांसदों का कार्यकाल हो रहा समाप्त

राजस्थान से राज्य सभा सांसद विजय गोयल, रामनारायण डूडी और नारायण लाल पंचारिया का कार्यकाल 9 अप्रैल को समाप्त हो रहा है। ये सभी भारतीय जनता पार्टी से सांसद चुने गए थे। तीनों सांसदों का कार्यकाल 10 अप्रैल 2014 से शुरू हुआ था।
ये है चुनाव कार्यक्रम
आयोग के अनुसार चुनाव की अधिसूचना 6 मार्च को जारी होगी जबकि नामांकन 13 मार्च को, नामांकन पत्रों की जांच 16 मार्च को और नाम वापस लेने की अंतिम तारीख 18 मार्च को होगी।

ये सांसद हो रहे ‘रिटायर’

महाराष्ट्र, ओडिशा, तमिलनाडु और पश्चिम बंगाल से चुने गए सदस्य दो अप्रैल को सेवानिवृत्त हो रहे हैं जबकि राजस्थान, आंध्रप्रदेश, तेलंगना, बिहार, झारखंड, गुजरात, मणिपुर, असम, छत्तीसगढ़, हरियाणा, मध्यप्रदेश और हिमाचल के सदस्यों का कार्यकाल 9 अप्रैल को समाप्त हो रहा है। इसी तरह से मेघालय के सदस्यों का कार्यकाल 12 अप्रैल को समाप्त होगा।

जाने कहां-कितनी सीटों पर होंगे चुनाव

इस लिहाज़ से महाराष्ट्र की 7, ओडिशा की 4, तमिलनाडु की 6, पश्चिम बंगाल की 5, आंध्र प्रदेश की 4, तेलंगाना की 2, असम की 3, बिहार की 5, छत्तीसगढ़ की 2, गुजरात की 4, हरियाणा की 2, हिमाचल प्रदेश की 1, झारखंड की 2, मध्य प्रदेश की 3, मणिपुर की 1, राजस्थान की 3 और मेघायल की 1 राज्यसभा सीटों पर चुनाव होगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो