scriptRajasthan Rajyasabha Election: Congress two MPs are set to increase | Rajasthan Rajyasabha Election: कांग्रेस के दो सांसद बढ़ना तय, भाजपा को मिलेगी एक सीट, एक पर होगा घमासान, 10 June को फैसला | Patrika News

Rajasthan Rajyasabha Election: कांग्रेस के दो सांसद बढ़ना तय, भाजपा को मिलेगी एक सीट, एक पर होगा घमासान, 10 June को फैसला

राजस्थान में खाली हो रहीं राज्यसभा की 4 सीटों पर चुनाव की तारीखों का ऐलान हो गया है। गुरुवार 12 मई को भारत के निर्वाचन आयोग ने चुनाव कराने के पूरे कार्यक्रम की घोषणा की है। राजस्थान समेत पूरे देश में 15 राज्यों की कुल 57 सीटों पर 10 जून को राज्यसभा चुनाव के लिए मतदान होगा। इसके लिए अधिसूचना 24 मई को जारी की जाएगी और नामांकन 31 मई तक होंगे। इन चुनावों में खाली हो रही चारों सीटें भाजपा की हैं और इनमें से दो पर अब कांग्रेस का कब्जा होना तय माना जा रहा है।

जयपुर

Published: May 13, 2022 01:18:37 pm

जयपुर। राजस्थान से राज्यसभा के चार सांसदों का कार्यकाल जुलाई के प्रथम सप्ताह में पूरा हो रहा है। ये चारों सांसद भाजपा के हैं। चुनाव आयोग ने चारों सीटों पर चुनाव करवाने की घोषणा कर दी है। चारों सांसद वर्तमान में भाजपा के हैं, लेकिन इस बार कांग्रेस आगे बढ़ती हुई नजर आ रही हैं। प्रदेश में कांग्रेस की सरकार है और विधायक भी कांग्रेस के ज्यादा हैं। निर्दलीय विधायकों ने भी सरकार को समर्थन दे रखा है।
rajyasabha.png
राजस्थान की 4 सीटों समेत पूरे देश में 15 राज्यों की कुल 57 सीटों पर 10 जून को राज्यसभा चुनाव के लिए होगा मतदान
कुल 4 में से 2 सीटों पर कांग्रेस को स्पष्ट जीत

वर्तमान विधायकों की स्थिति को देखते हुए इन 4 में से 2 सीटों पर कांग्रेस को स्पष्ट जीत मिलती नजर आ रही है, जबकि भाजपा की एक सीट पक्की मानी जा रही है। चौथी सीट के लिए दोनों ही दलों के पास विधायक की पर्याप्त संख्या नहीं है। ऐसे में इस सीट पर मुकाबला रोचक होगा, हालांकि कांग्रेस को उम्मीद है कि निर्दलीय एवं अन्य दलों के समर्थन से वह तीसरी सीट भी जीतने में कामयाब रहेगी, वहीं भाजपा इस कोशिश में लगी है कि निर्दलीय विधायकों को तोड़कर चौथी सीट पर मुकाबला रोचक कर दिया जाए।
ओम प्रकाश माथुर, के जे अल्फोंस, रामकुमार वर्मा और हर्षवर्धन सिंह डूंगरपुर होंगे बाहर

राजस्थान से राज्यसभा के दस सांसद हैं। इन दस में से सात पर वर्तमान में भाजपा के सांसद हैं, वहीं तीन सीटें कांग्रेस के पास है। पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह, कांग्रेस के राष्ट्रीय संगठन महामंत्री केसी वेणुगोपाल और नीरज डांगी राजस्थान से कांग्रेस के राज्यसभा सांसद हैं। भाजपा के सात सांसदों में से चार सांसद ओम प्रकाश माथुर, के जे अल्फोंस, रामकुमार वर्मा और हर्षवर्धन सिंह डूंगरपुर का कार्यकाल जुलाई में खत्म हो रहा है। बाकी तीन भाजपा के राज्यसभा सांसद किरोड़ीलाल मीणा, भूपेन्द्र यादव और राजेन्द्र गहलोत हैं। चार सीटों पर चुनाव के बाद राजस्थान से राज्यसभा सांसदों का समीकरण बदल जाएगा। कांग्रेस की राज्यसभा सीटें बढ़कर पांच होना तो तय है। यदि चार में से तीन सीटें कांग्रेस जीत जाती हैं, तो दस में से छह सीटें कांग्रेस के खाते में होंगी। भाजपा की कोशिश रहेगी कि कांग्रेस को पांच सीटों पर ही रोक लिया जाए, जिससे दोनों दल के बराबर-बराबर सांसद हो जाएं।
एक सीट पर जीत के लिए 41 विधायकों के वोट की जरूरत, निर्दलीय करेंगे चौथी सीट का फैसला

राज्यसभा सांसद के लिए चुनाव में विधायक वोट करते हैं। यदि चार सीटों पर चुनाव है, तो विधायकों की संख्या के अनुसार जीत के लिए प्रत्याशी को 41 विधायकों के वोटों की जरूरत होगी। चार में से एक सीट भाजपा और दो सीट कांग्रेस के खाते में जाना तय है। चौथी सीट के लिए भाजपा के पास 30 और कांग्रेस के पास 26 विधायकों के वोट हैं। चौथी सीट पर निर्दलीयों एवं अन्य दलों की भूमिका महत्वपूर्ण होगी।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

नाइजीरिया के चर्च में कार्यक्रम के दौरान मची भगदड़ से 31 की मौत, कई घायल, मृतकों में ज्यादातर बच्चे शामिल'पीएम मोदी ने बनाया भारत को मजबूत, जवाहरलाल नेहरू से उनकी नहीं की जा सकती तुलना'- कर्नाटक के सीएम बसवराज बोम्मईमहाराष्ट्र में Omicron के B.A.4 वेरिएंट के 5 और B.A.5 के 3 मामले आए सामने, अलर्ट जारीAsia Cup Hockey 2022: सुपर 4 राउंड के अपने पहले मैच में भारत ने जापान को 2-1 से हरायाRBI की रिपोर्ट का दावा - 'आपके पास मौजूद कैश हो सकता है नकली'कुत्ता घुमाने वाले IAS दम्पती के बचाव में उतरीं मेनका गांधी, ट्रांसफर पर नाराजगी जताईDGCA ने इंडिगो पर लगाया 5 लाख रुपए का जुर्माना, विकलांग बच्चे को प्लेन में चढ़ने से रोका थापंजाबः राज्यसभा चुनाव के लिए AAP के प्रत्याशियों की घोषणा, दोनों को मिल चुका पद्म श्री अवार्ड
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.