scriptwheat: गेहूं की सरकारी खरीद में राजस्थान पांचवें स्थान पर | Rajasthan ranks fifth in government procurement of wheat | Patrika News
जयपुर

wheat: गेहूं की सरकारी खरीद में राजस्थान पांचवें स्थान पर

देशभर में कोरोना बढ़मे मामलों ( Corona cases ) के बीच गेहूं की सरकारी खरीद जोर धीरे-धीरे जोर पकड़ रही है, हालांकि इस सरकारी खरीद में भी राजस्थान ( rajasthan ) का पांचवां स्थान है। हरियाणा में इस समय सबसे ज्यादा खरीद की गई है। प्रमुख गेहूं उत्पादक राज्यों में सरकारी एजेंसियां 29 लाख टन से ज्यादा गेहूं खरीद चुकी है, जिसमें सबसे ज्यादा हरियाणा में 14.67 लाख टन गेहूं की खरीद की जा चुकी है, जबकि राजस्थान में अभी 74,703 टन की ही खरीद हुई है।

जयपुरApr 13, 2021 / 09:26 am

Narendra Singh Solanki

Big issue: Agricultural produce market out of reach of Annadata

Big issue: Agricultural produce market out of reach of Annadata

जयपुर। देशभर में कोरोना बढ़मे मामलों के बीच गेहूं की सरकारी खरीद जोर धीरे-धीरे जोर पकड़ रही है, हालांकि इस सरकारी खरीद में भी राजस्थान का पांचवां स्थान है। हरियाणा में इस समय सबसे ज्यादा खरीद की गई है। प्रमुख गेहूं उत्पादक राज्यों में सरकारी एजेंसियां 29 लाख टन से ज्यादा गेहूं खरीद चुकी है, जिसमें सबसे ज्यादा हरियाणा में 14.67 लाख टन गेहूं की खरीद की जा चुकी है, जबकि राजस्थान में अभी 74,703 टन की ही खरीद हुई है। मध्यप्रदेश है जहां सरकारी एजेंसियों ने अब तक किसानों से करीब 12 लाख टन गेहूं खरीदा है। उत्तर प्रदेश में अभी एक लाख टन से कम ही गेहूं की खरीद हुई है।
पंजाब में गेहूं की खरीद 10 अप्रैल से शुरू हुई है और दो दिनों में करीब 69,000 टन खरीद हो चुकी है। चालू रबी विपणन सीजन 2021-22 के दौरान एक अप्रेल से गेहूं की खरीद देश के प्रमुख उत्पादक राज्यों में शुरू हो चुकी है। चालू विपणन सीजन के लिए सरकार ने गेहूं का न्यूनतम समर्थन मूल्य यानी एमएसपी 1975 रुपए प्रति क्विंंटल तय किया गया है। केंद्रीय खाद्य मंत्रालय ने बताया कि चालू सीजन में अब तक देशभर में किसानों से खरीदे गए 29.24 लाख टन गेहूं का कुल मूल्य एमएसपी के आधार पर 5774 करोड़ रुपए है, जिसका लाभ 3,30,046 किसानों को मिला है।
चालू सीजन में जहां सरकारी एजेंसियों ने अब तक न्यूनतम समर्थन मूल्य पर किसानों ने 29,23,646 टन गेहूं खरीद लिया है वहां पिछले साल इस दौरान सिर्फ 60 टन गेहूं की खरीद हुई थी।
मालूम हो कि पिछले साल कोरोना की रोकथाम के मद्देनजर देशभर में लगाए गए लॉकडाउन के दौरान कृषि संबंधित कार्यकलापों को प्रतिबंधों से मुक्त रखने की इजाजत मिलने पर भी खरीद की व्यवस्था करने में विलंब हुआ था, इसलिए 14 से 15 अप्र्रेल के बाद ही देशभर में गेहूं की खरीद शुरू हो पाई थी, हालांकि इससे पहले गुजरात में करीब 60 टन गेहूं खरीदा जा चुका था। बता दें कि राजस्थान, मध्यप्रदेश और गुजरात में हर साल मार्च में ही गेहूं की खरीद शुरू हो जाती है, लेकिन इस बार नये नियमों और एहतियाती उपायों के बीच अप्रेल के दूसरे पखवाड़े में देशभर में गेहूं की सरकारी खरीद शुरू हुई। केंद्र सरकार ने रबी विपणन सीजन 2021-22 के दौरान कुल 427.363 लाख टन गेहूं की खरीद का अनुमान लगाया गया है, जो रबी विपणन सीजन 2020-21 के दौरान हुई 389.93 लाख मीट्रिक टन से 9.56 प्रतिशत अधिक है।

Home / Jaipur / wheat: गेहूं की सरकारी खरीद में राजस्थान पांचवें स्थान पर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो