कोरोना वैक्सीनेशन के लिए राजस्थान तैयार, 16 जनवरी से corona vaccination का प्रथम चरण

- 16 जनवरी से टीकाकरण का प्रथम चरण होगा शुरू
- राज्य के 282 केंद्रों पर लगेगा हैल्थ वर्कर्स को टीका
- 4.5 लाख हैल्थ वर्कर्स को लगाया जाएगा कोविशील्ड कोरोना वैक्सीन

By: Tasneem Khan

Updated: 10 Jan 2021, 01:25 PM IST

जयपुर। स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से कोरोना वैक्सीनेशन का प्रथम चरण 16 जनवरी से शुरू करने के आदेश के बाद से राजस्थान में इस वैक्सीन के पहुंचने को लेकर इंतजार शुरू हो गया है। वैक्सीन राज्य तक 16 जनवरी से पहले कभी भी पहुंच सकती है। राज्य में इस टीकाकरण को लेकर तैयारियां पूरी की जा चुकी है। राज्य के 282 केंद्रों पर पहले चरण का टीकाकरण होगा। वहीं जयपुर के 13 केंद्रों पर टीकाकरण होगा। इसी बीच चिकित्सा मंत्री डॉ. रघु शर्मा ने वैक्सीनेशन की तैयारियों को लेकर बताया कि प्रदेश में 16 जनवरी से प्रारंभ होने वाले कोरोना वैक्सीसनेशन के प्रथम चरण में करीब 4.5 लाख हैल्थकेयर वर्कर्स को वैक्सीन लगाया जाएगा। केंद्र ने कोविशील्ड कोरोना वैक्सीन को देशभर में भेजने की तैयारी कर ली है। उन्होंने बताया कि कोविड वैक्सीन का भंडारण एयर कनेक्टिविटी वाले तीन जिलों जयपुर, उदयपुर व जोधपुर में किया जाएगा। यहां वैक्सीन को 2 से 8 डिग्री के मध्य रखने की व्यवस्था की गई है।

हर जिले में वैक्सीन वैन
चिकित्सा मंत्री ने बताया कि राज्य में कोविड वैक्सीन स्टोर के 3 राज्य स्तरीय व 7 संभाग स्तरीय व 34 जिला स्तरीय वैक्सीन स्टोर हैं। उन्होंने बताया कि सामुदायिक एवं प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों पर 2,444 कोल्ड चैन पॉइन्ट्स कार्यशील हैं। प्रत्येक जिले में एक वैक्सीन वैन भी उपलब्ध है। उन्होंने बताया कि वैक्सीनेशन के दौरान किसी भी प्रतिकूल प्रभाव से बचाव के लिए वैक्सीनेशन केंद्रों पर 104 व 108 एंबूलेंस की सुविधा भी उपलब्ध रहेगी।

प्रशिक्षण पूरा हुआ
प्रथम चरण वैक्सीनेशन के लिए राज्य में 5,626 वैक्सीनेशन दलों को प्रशिक्षित किया गया है। प्रथम चरण में 3689 चिकित्सा संस्थानों एवं 2969 निजी क्षेत्र के चिकित्सा संस्थानो पर वैक्सीनेशन के लिए चिन्हित किया गया है। इनमें से 3736 चिकित्सा संस्थानों को सत्र स्थल के रूप में कोविन सॉफ्टवेयर अपलोड कर दिया गया है।

इमरजेंसी यूनिट भी
सभी वैक्सीनेशन केंद्रों पर टीकाकरण के पश्चात होने वाले संभावित प्रतिकूल प्रभाव के ईलाज की व्यवस्था सुनिश्चित की गई है। साथ ही कोविड वैक्सीनेशन से सम्बन्धित भारत सरकार से प्राप्त प्रचार. प्रसार सामग्री के मुद्रण एवं वितरण की व्यवस्था की गई है।वैक्सीनेशन की तैयारियों के लिए पूर्व में ही जन प्रतिनिधियों विधायक, प्रधान सरपंच, चिकित्सकों, स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं, स्वास्थ्य मित्रों और आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, सहायिका और आशा सहयागिनियों का भी जिला, ब्लॉक एवं सेक्टर स्तर पर आमुखीकरण कर दिया गया है।

भाजपा को अपने संगठन पर ध्यान देने की नसीहत
कोरोना वैक्सीनेशन की जानकारी देने के दौरान चिकित्सा मंत्री डॉ. रघु शर्मा ने भाजपा पर भी निशाना साधा। उनका कहना है कि भाजपा के प्रदेशाध्यक्ष कितनी ही बार कह चुके कि राज्य में कांग्रेस सरकार गिर रही है, लेकिन सरकार मजबूती के साथ जनता की जिम्मेदारी निभा रही है। भाजपा के अंदरुनी लड़ाई सभी के सामने है। दो गुट बन चुके हैं। भाजपा को अपने संगठन की इस गुटबाजी को खत्म करने पर ध्यान देना चाहिए। कांग्रेस अपना खयाल खुद रख लेगी।

सचिन पायलट के सवाल पर .....
इस दौरान जब रघु शर्मा से पूछा गया कि आज की कांग्रेस कार्यकारिणी की बैठक में सचिन पायलट शामिल नहीं हो रहे, वो राज्य के दौरे पर हैं। इस पर रघु शर्मा ने कहा कि इसमें कोई राजनीति नहीं है। यह प्रदेश कार्यकारिणी की बैठक है। इसमें नई कार्यकारिणी के पदाधिकारी शामिल होंगे। ऐसे में सचिन पायलट को लेकर कयास लगाना गलत है। वो किसान आंदोलन को समर्थन देने के लिए अपने विधानसभा क्षेत्र के दौरे पर हैं। वे भी कांग्रेस या सरकार के साथ ही काम कर रहे हैं।

Tasneem Khan Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned