script

राजस्थान में 15-16 सितंबर को अति भारी बारिश का अलर्ट, यूं रहेगा मौसम का मिजाज

locationजयपुरPublished: Sep 13, 2021 04:18:08 pm

Submitted by:

Vinod Chauhan

राजस्थान में मानसून की बारिश के बीच 14 से 16 सितंबर तक भारी से अति भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। इसमें भी 15 और 16 सितंबर को पूर्वी राजस्थान में अति भारी बारिश होगी।

राजस्थान में 15 सितंबर को मानसून की सबसे अधिक होगी बारिश

राजस्थान में 15 सितंबर को मानसून की सबसे अधिक होगी बारिश

जयपुर। राजस्थान में जारी मानसून की झमाझम बारिश के बीच 14 से 16 सितंबर तक भारी से अति भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। इसमें भी 15 और 16 सितंबर को पूर्वी राजस्थान में अति भारी बारिश होगी। माना जा रहा है कि मानसून की अब तक की सबसे अधिक बारिश 15 सितंबर को हो सकती है। ऐसा पूर्वी राजस्थान के ऊपर अत्यंत कम दबाव का क्षेत्र बनने से होगा। उधर, पश्चिमी राजस्थान में भी तीन-चार स्थानों पर भारी बारिश होगी।
मौसम केन्द्र जयपुर के निदेशक आर.एस. शर्मा की माने तो राजस्थान में पूर्व में बने कम दबाव के क्षेत्र का असर खत्म हो रहा है। वहीं, बंगाल की खाड़ी में अत्यंत कम दबाव का क्षेत्र बन रहा है, जिसका असर राजस्थान पर मंगलवार से दिखाई देगा। इस मानसून पहली बार अत्यंत कम दबाव का क्षेत्र बन रहा है, जिसका असर राजस्थान के अधिकतर भागों पर दिखाई देगा। 15 और 16 सितंबर को राजस्थान में मानसून पूरी तरह से सक्रिय रहेगा और जमकर बारिश होगी। 15 सितंबर को राजस्थान में अति भारी बारिश का जोर रहेगा। पूर्वी राजस्थान में अत्यंत कम दबाव क्षेत्र का असर 4 से 5 दिन तक रहेगा। ऐसे में राजस्थान में अच्छी बारिश के संकेत मिल रहे हैं।
बीसलपुर में 19 सेंटीमीटर पानी की आवक
जलदाय विभाग की माने तो बीसलपुर में पानी की आवक फिर से शुरू हुई है और पिछले चार दिन के दौरान अब तक 19 सेंटीमीटर पानी आ चुका है। बांध का जलस्तर 310.78 आरएल मीटर पर पहुंच गया है। बांध के बहाव क्षेत्र में बह रही त्रिवेणी 3.40 मीटर ऊंचाई पर चल रही है। बहाव क्षेत्र में बारिश बंद होने के चलते त्रिवेणी की ऊंचाई लगातार कम होती जा रही है।
यूं रहेगा मौसम का मिजाज
14 सितंबर को जालौर, डूंगरपुर, प्रतापगढ़, बांसवाड़ा, झालावाड़, बारां में कहीं-कहीं भारी बारिश होगी।

15 सितंबर को सिरोही, उदयपुर, डूंगरपुर, प्रतापगढ़, बांसवाड़ा, चित्तौड़गढ़, झालावाड़ में भारी से अति भारी बारिश की संभावना है। वहीं, भीलवाड़ा, राजसमंद, झालावाड़, बारां, कोटा, बूंदी, करौली, सवाईमाधोपुर, अलवर, दौसा, धोलपुर, जालौर और पाली में भारी बारिश होगी। उदयपुर व सिरोही में भारी से अति भारी बारिश होगी। जबकि राजसमंद, झुंझुनूं, सीकर, अलवर, जालौर, पाली व बाड़मेर में भारी बारिश की संभावना है।
16 सितंबर को उदयपुर और सिरोही में अति भारी बारिश होगी। जबकि राजसमंद, झुंझुनूं, सीकर, अलवर, जालौर, पाली और बाड़मेर में भारी बारिश की संभावना है।

ट्रेंडिंग वीडियो