Rajasthan REET 2021 Exam Postponed: 20 जून को आयोजित होने वाली राजस्थान रीट परीक्षा स्थगित, यहां पढ़ें पूरी डिटेल्स

Rajasthan REET 2021 Exam Postponed: आरबीएसई ने रीट 2021 को स्थगित करने की आधिकारिक घोषणा कर दी है। बोर्ड ने कोविड-19 महामारी के चलते 20 जून को आयोजित होने वाली रीट परीक्षा को...

By: Deovrat Singh

Published: 11 Jun 2021, 11:02 PM IST

Rajasthan REET 2021 Exam Postponed: आरबीएसई ने रीट 2021 को स्थगित करने की आधिकारिक घोषणा कर दी है। बोर्ड ने कोविड-19 महामारी के चलते 20 जून को आयोजित होने वाली रीट परीक्षा को स्थगित करने का फैसला किया है। नई तिथियों की घोषणा जल्द ही की जाएगी। रीट परीक्षा के एडमिट कार्ड जारी अभी नहीं किए गए थे। सरकार और बोर्ड के बीच पिछले कई दिनों से नई एग्जाम डेट पर मंथन चल रहा है। लेकिन आज यानी गुरुवार को इसे स्थगित करने की आधिकारिक घोषणा कर दी है। परीक्षा के लिए आवेदन कर चुके उम्मीदवार बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट से नोटिस चेक कर सकते हैं। आधिकारिक नोटिस का डाइरेक्ट लिंक patrika.com के पेज पर भी दिया गया है।

Click Here For Official Notice

बोर्ड द्वारा जारी नोटिस के मुताबिक 'रीट 2021 परीक्षा में ईडब्ल्यूएस श्रेणी के वंचित उम्मीदवारों के लिए 25 अप्रैल 2021 की एग्जाम डेट को टाल दिया गया था। अगली तिथि 20 जून 2021 प्रस्तावित थी, जिसे कोरोना संक्रमण के चलते स्थगित कर दिया गया। जल्द ही माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा नई तिथियों की घोषणा की जाएगी।

रीट सर्टिफिकेट की वैधता पर भी आ सकता है फैसला
राजस्थान रीट का सर्टिफिकेट भी सीटेट और अन्य राज्यों की शिक्षक पात्रता परीक्षा की तरह लाइफटाइम वैलिड किया जा सकता है। शिक्षा विभाग ने इस मसले पर विचार करना शुरू कर दिया है। वर्तमान में रीट के सर्टिफिकेट की वैलिडिटी 3 वर्ष निर्धारित की गई है। 2015 से पहले इसकी वैधता 7 वर्ष की थी।

Read More: 10वीं और 12वीं पास के लिए निकली सीधी भर्ती, आवेदन प्रक्रिया जल्द होगी शुरू

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक डोटासरा ने यह भी कहा कि सीटेट और अन्य और अन्य राज्यों द्वारा आयोजित की जाने वाली टेट परीक्षा की भांति ही रीट सर्टिफिकेट की भी लाइफटाइम वैलिडिटी की जा सकती है। इसमें एनसीटीई की ओर से जारी किए गए दिशानिर्देश का विश्लेषण किया जा रहा है। अभी विभाग को एनसीटीई का पत्र नहीं मिला है। पत्र मिलने के बाद सभी पहलुओं पर विचार किया जाएगा और रीट सर्टिफिकेट की वैलिडिटी लाइफटाइम करने को लेकर भी फैसला लिया जाएगा। जल्द ही ईडब्ल्यूएस अभ्यर्थियों के लिए रीट की आवेदन प्रक्रिया शुरू की जाएगी।

Read More: राजस्थान पुलिस एसआई भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू, यहां से करें अप्लाई

Web Title: Rajasthan REET 2021 Exam Postponed, New Date Release Soon

Deovrat Singh
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned