Reet Exam 2021 Update: उमड़ेगा छात्रों का हुजूम, मेट्रो चलेगी रात 12 बजे तक

Reet Exam 2021 Update:राजस्थान अध्यापक पात्रता परीक्षा-2021 (रीट) के दौरान 26 सितम्बर को फेक न्यूज, दुर्घटना की अफवाह और पेपर लीक सहित अन्य अफवाहों से कहीं कानून व्यवस्था बिगड़ ना जाए, इसे देखते हुए जयपुर संभाग में इंटरनेट सेवा कई घंटे तक बंद रहेगी।

By: Kamlesh Sharma

Published: 25 Sep 2021, 08:36 PM IST

जयपुर। Reet Exam 2021 Update: राजस्थान अध्यापक पात्रता परीक्षा-2021 (रीट) के दौरान 26 सितम्बर को फेक न्यूज, दुर्घटना की अफवाह और पेपर लीक सहित अन्य अफवाहों से कहीं कानून व्यवस्था बिगड़ ना जाए, इसे देखते हुए जयपुर संभाग में इंटरनेट सेवा कई घंटे तक बंद रहेगी। राजधानी जयपुर में छात्रों का हुजूम उमड़ेगा और ऐसे में परिवहन सेवा, भोजन-पानी सहित अन्य सुविधाओं को जांचने अधिकारी शनिवार को फील्ड में निकले। वहीं, राजधानी में छात्रों की संख्या को देखते हुए पांच अस्थाई बस स्टैंड बनाकर परिवहन की व्यवस्थाएं की गई है। इसके अलावा जयपुर, गांधीनगर व दुर्गापुरा रेल्वे स्टेशन पर प्रभारी अधिकारी नियुक्त किए गए हैं। शहर में हजारों छात्रों की संख्या को देखते हुए इंदिरा रसोई में रीट अभ्यार्थियों को भोजन के पैकेट निशुल्क मिलेंगे। उधर, रीट अभ्यार्थियों के लिए मेट्रो की विशेष व्यवस्था के यात्रा निशुल्क रहेगी।

कहां कितने बजे बंद रहेगा इंटरनेट
संभागीय आयुक्त दिनेश कुमार यादव ने शनिवार को आदेश जारी किए कि जयपुर ग्रामीण, दौसा, झुन्झुनू, अलवर और सीकर में इन्टरनेट सेवाएं बंद रहेंगी। यादव ने बताया कि परीक्षार्थियों का राज्य के एक जिले से दूसरे जिले में आवागमन होगा, ऐसी स्थिति में फेक न्यूज, दुर्घटना की अफवाएं, पेपर लीक की अफवाहों से कानून व्यवस्था बिगड़ने की स्थिति उत्पन्न हो सकती है। परीक्षा के दौरान किसी प्रकार का व्यवधान उत्पन्न ना हो इसके लिए 26 सितम्बर को जयपुर ग्रामीण में सवेरे 7.30 से शाम 5.30 बजे तक, दौसा, झुंझुनूं और अलवर में सवेरे 6 से शाम 6 बजे तक और सीकर में सवेरे 8 से शाम 5 बजे तक इंटरनेट बंद रहेगा। इस दौरान ब्राडबैण्ड इंटरनेट चालू रहेगा।

इन्हें सौंपी गई जिम्मेदारी
राजधानी जयपुर में बनाए गए पांच अस्थाई बस स्टैण्ड के अलावा जयपुर, गांधीनगर व दुर्गापुरा रेल्वे स्टेशन पर प्रभारी अधिकारी नियुक्त किए गए हैं। जिला कलक्टर के आदेशानुसार अनुसार सूरजपोल मंडी दिल्ली रोड बस स्टैंड के प्रभरी अतिरिक्त जिला मजिस्ट्रेट-उत्तर बीरबल सिंह, ट्रांसपोर्ट नगर बस स्टैंड पर अतिरिक्त जिला मजिस्ट्रेट-पूर्व राजीव कुमार पांडेय, तारों की कूट टोंक रोड बस स्टैंड पर अतिरिक्त जिला मजिस्ट्रेट-दक्षिण श्री शंकर लाल सैनी, विद्याधर नगर बस स्टैंड पर अतिरिक्त जिला मजिस्ट्रेट-चतुर्थ अशोक कुमार और बदरवास नारायण बिहार तिराहा बस स्टैंड के प्रभरी अधिकारी अतिरिक्त जिला मजिस्ट्रेट-द्वितीय गिरीश पाराशर होंगे। इसी प्रकार जयपुर रेल्वे स्टेशन पर राजीव बडगुर्जर उप पंजीयक, तहसीलदार कमलेश चन्द गौतम, व पवन कुमार, गांधीनगर रेल्वे स्टेशन पर उप पंजीयक गुरुप्रसाद तॅवर, तहसीलदार कैलाश गर्ग व मनीष कुमार मीणा और दुर्गापुरा रेल्वे स्टेशन पर तहसीलदार आशीष शर्म के अलावा हितेष चौधरी व हनुमत सिंह रावत को प्रभारी अधिकारी नियुक्त किया है।

भोजन के पैकेट मिलेंगे निशुल्क
जयपुर नगर निगम ग्रेटर व हैरिटेज क्षेत्रों में संचालित इंदिरा रसोइयों पर राजस्थान अध्यापक पात्रता परीक्षा 2021 (रीट) के अभ्यार्थियों को 26 सितम्बर को भोजन के पैकिट निःशुल्क उपलब्ध कराए जाएंगे

रीट बस स्टैंडों पर एक हजार से अधिक वाहन
रीट-2021 के सफल आयोजन के लिए परिवहन व्यवस्था को मजबूत करने का दावा किया गया है। इसके तहत शहर में बनाए गए अस्थाई बस स्टैंडों पर रीट अभ्यार्थियों के लिए 1155 वाहन मौजूद रहेंगे। इन वाहनों में रोडवेज बस, निजी बसें और मिनी बसें शामिल हैं। अजमेर रोड के बदरवास बस स्टैण्ड पर 220, विद्याधर नगर स्टेडियम पर 75, तारों की कूट टोंक रोड बस स्टैंड पर 150, सूरजपोल मंडी पर 270 और ट्रांसपोर्ट नगर बस स्टैंड पर 235 बसे लगाई गई है। इसके अलावा दो सौ बसों की रिजर्व के रूप में भी व्यवस्था की गई है।

मेट्रो की यात्रा निशुल्क
रीट-2021 के सफल आयोजन के लिए परिवहन व्यवस्था को देखते हुए 26 सितम्बर को रीट परीक्षा के अभ्यार्थियों के लिए मेट्रो यात्रा निशुल्क रहेगी। मेट्रो की पहली ट्रेन सवेरे 5.10 बजे से शुरू होगी और अन्तिम ट्रेन रात 12.01 बजे पर रवाना होगी।

Kamlesh Sharma
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned