Reet Exam का इंतजार कर रहे बेरोजगारों का इंतजार और बढ़ा

पिछले एक वर्ष से Reet Exam का इंतजार कर रहे बेरोजगारों का इंतजार और बढ़ गया है।

By: santosh

Updated: 28 Nov 2020, 01:04 PM IST

जयपुर। पिछले एक वर्ष से Reet Exam का इंतजार कर रहे बेरोजगारों का इंतजार और बढ़ गया है। राज्य निर्वाचन आयोग ने 11 दिसम्बर तक रीट की विज्ञप्ति निकालने ( Rajasthan REET Exam notification ) पर रोक लगा दी है। दरअसल, शिक्षा विभाग ने रीट परीक्षा की विज्ञप्ति जारी करने की अनुमति लेने के लिए फाइल निर्वाचन आयोग को भेजी थी। आयोग ने यह कहकर फाइल लौटा दी कि इसमें दी गई अंकों की छूट से वर्ग विशेष प्रभावित हो सकता है। इससे आचार संहिता का उल्लंघन हो सकता है। ऐसे में 11 दिसम्बर को आचार संहिता हटने के बाद ही विज्ञप्ति जारी की जाए।

.. तो फरवरी में परीक्षा होना भी मुश्किल
रीट करवाने के लिए माध्यमिक शिक्षा बोर्ड को कार्यकारी एजेंसी बनाया गया है। परीक्षा की विज्ञप्ति नवंबर में जारी होनी थी। इसके बाद परीक्षा करवाने में तीन महीने का समय लगता है। ऐसे में फरवरी में परीक्षा करवाई जाने की संभावना थी। शिक्षा राज्यमंत्री गोविंद सिंह डोटासरा भी फरवरी में परीक्षा के संकेत दिए थे। लेकिन, अब विज्ञप्ति ही 11 दिसम्बर के बाद जारी होगी, यानी कि परीक्षा भी फरवरी में होना मुश्किल है।

पात्रता अंकों में छूट बना कारण
जानकारी के अनुसार इस बार शिक्षा विभाग ने रीट परीक्षा के लिए न्यूनतम पात्रता स्नातक में 60 फीसदी अंक रखी है। लेकिन, एससी, एसटी, ओबीसी, विकलांग आदि वर्ग को 5-10 फीसदी अंकों की छूट दी जाएगी। विज्ञप्ति में इसकी घोषणा भी की जाएगी। इसी कारण आयोग ने रोक लगाई है।

Show More

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned