scriptRajasthan: 30 हजार विद्यार्थियों का छह माह से परिणाम अटका | Rajasthan: Result of 30 thousand students stuck for six months | Patrika News

Rajasthan: 30 हजार विद्यार्थियों का छह माह से परिणाम अटका

locationजयपुरPublished: May 17, 2022 07:08:37 pm

Submitted by:

Anand Mani Tripathi

इंटरनल असाइनमेंट के अंक समय पर नहीं जोड़े जाने से एक लाख से अधिक विद्यार्थी प्रभावित हुए हैं। छह महीने पहले लिखित परीक्षाएं हो गई, लेकिन इंटरनल असाइनमेंट के अंक नहीं जोड़े जाने से अभी भी 30 हजार से अधिक विद्यार्थियों की अंक तालिकाएं अटकी हुई है।

Kota Open University RSCIT result 2019

Kota Open University RSCIT result 2019

इंटरनल असाइनमेंट के अंक समय पर नहीं जोड़े जाने से एक लाख से अधिक विद्यार्थी प्रभावित हुए हैं। छह महीने पहले लिखित परीक्षाएं हो गई, लेकिन इंटरनल असाइनमेंट के अंक नहीं जोड़े जाने से अभी भी 30 हजार से अधिक विद्यार्थियों की अंक तालिकाएं अटकी हुई है।
कोटा, बीकानेर और उदयपुर के विद्यार्थी सर्वाधिक प्रभावित हैं, जहां बहुत कम छात्रों के इंटरनल असाइनमेंट जोड़े गए हैं। द्वितीय श्रेणी शिक्षक भर्ती के बाद अब प्रथम श्रेणी शिक्षक भर्ती के लिए आवेदन शुरू हो गए हैं। अगर छात्रों को समय पर परिणाम नहीं मिलता है तो वे आवेदन से वंचित रह सकते हैं। इसके अलावा अनेक विद्यार्थी आगे की कक्षाओं में प्रवेश के लिए भी मोहताज बने हुए हैं।
आधे से अधिक छात्र जोधपुर संभाग के
प्रदेश के 30 हजार विद्यार्थियों का छह माह से परिणाम अटका, कई प्रतियोगी परीक्षा से वंचित
वर्द्धमान महावीर खुला विश्वविद्यालय कोटा के प्रदेशभर के समस्त विद्यार्थियों को इस साल भारी समस्या का सामना करना पड़ा है। 60,000 जोधपुर संभाग के हैं छात्र-छात्राएं 15,000 विद्यार्थी है जयपुर संभाग के 7,000 विद्यार्थी बीकानेर के 5,000 से अधिक विद्यार्थी कोटा से 4500 से अधिक विद्यार्थी अजमेर के 3500 करीब विद्यार्थी भरतपुर के हैं।

अक्टूबर में परीक्षा

छात्रों की गत वर्ष अक्टूबर-नवम्बर में परीक्षाएं हो गई थी लेकिन केवल इंटरनल असाइनमेंट की जांच व्यवस्था फैल होने से उन्हें डिग्री नहीं मिल रही है।

प्रेक्टिल के मार्क्स
इंटरनल मार्क्स के अलावा कुछ छात्रों के प्रेक्टिल के अंक जोडऩे में देरी होने से भी उन्हें अंक तालिका नहीं मिल रही है। जोधपुर के एक छात्र ने जनवरी 2021 में परीक्षा दी थी लेकिन विभिन्न कारणों से उसे अब तक डिग्री नहीं मिल सकी है।
ऑनलाइन असाइनमेंट, समय पर जांचे नहीं

कोटा खुला विवि में स्नातक स्तर पर 70 अंक की लिखित परीक्षा व 30 अंक का इंटरनल असाइनमेंट होता है। स्नातकोत्तर स्तर पर 80 अंक की लिखित परीक्षा और 20 अंक का इंटरनल असाइनमेंट होता है। अब तक इंटरनल असाइनमेंट ऑफलाइन होता आया था लेकिन गत वर्ष से इसे ऑनलाइन कर दिया गया। छात्रों को वेबसाइट से असाइनमेंट फॉर्म डाउनलोड करके उसमें उत्तर लिखकर स्कैन करके वापस अपलोड करना होता है। कई छात्रों ने ऑफलाइन असाइनमेंट भी भेजे जिसके चलते कोटा विवि के क्षेत्रीय कार्यालयों को खुद स्कैन करके भेजने पड़े। असाइनमेंट को ऑनलाइन ही शिक्षकों के पास जांचने के लिए भेजा रहा है, जहां से वापस आने में देरी हो रही है।
जोधपुर संभाग के 90 फीसदी से अधिक विद्यार्थियों के इंटरनल असाइनमेंट जुड़ चुके हैं। फिर भी कोई समस्या हो तो कार्यालय में सम्पर्क किया जा सकता है। – सुरेंद्र कुलश्रेष्ठ, क्षेत्रीय अधिकारी, कोटा खुला विवि जोधपुर
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो