scriptराजस्थान में रिटायर्ड आईएएस—आईपीएस पेंशन के लिए हो रहे हैं परेशान | Rajasthan retired ias-ips officer facing diffculties for own pension | Patrika News

राजस्थान में रिटायर्ड आईएएस—आईपीएस पेंशन के लिए हो रहे हैं परेशान

locationजयपुरPublished: Aug 17, 2019 12:09:13 pm

Submitted by:

PUNEET SHARMA

राजस्थान में रिटायर्ड आईएएस—आईपीएस पेंशन के लिए हो रहे हैं परेशान—23 को लोक अदालत में होगी सुनवाई

rajasthan goverment

राजस्थान में रिटायर्ड आईएएस—आईपीएस पेंशन के लिए हो रहे हैं परेशान—23 को लोक अदालत

प्रदेश में पुलिस और प्रशासन में उच्च पदों पर रह कर प्रदेश के वर्षों तक लाखों कर्मचारियों की नौकरी और पेंशन के लिए सिस्टम बनाने वाले रिटायर्ड आईएएस और आईपीएस अधिकारी अपने पेंशन प्रकरणों के निस्तारण के लिए केन्द्र और राज्य से गुहार लगा रहे हैं। स्थिति ऐसी है कि सेवा में रहते सरकारी कामकाज का जो सिस्टम इन अफसरों ने बनाया उस सिस्टम से ये अफसर अब अपने रिटायर्डमेंट के बाद पीडित हैं। राज्य में अहम पदों पर तैनात रहे आईएएस और आईपीएस अफसरों के भी पेंशन प्रकरण कई सालों से कार्मिक विभाग और पेंशन विभाग में लंबित है।
सेवानिवृत आईएएस आईपीएस के पेंशन प्रकरणों पर जब सुनवाई नहीं हुई तो इन सेवानिवृत अफसरों ने केन्द्रीय कार्मिक मंत्रालय से गुहार लगाई और मंत्रालय के निर्देश के बाद अब राज्य सरकार सेवानिवृत आईएएस और आईपीएस के पेंशन प्रकरणों के निस्तारण के लिए आगामी 23 अगस्त को लोक अदालत का आयोजन करने जा रही है। आईएएस और आईपीएस अफसरों का मूल विभाग वैसे तो केन्द्रीय कार्मिक मंत्रालय होता है लेकिन केडर अलॉटमेंट के बाद आईएएस और आईपीएस अफसरों के सेवा संबधी मामले कार्मिक विभाग देखता है।

पेंशन निदेशालय से मिली जानकारी के अनुसार सेवानिवृत आईएएस और आईपीएस अफसरों के ज्यादातर पेंशन प्रकरण पेंशन रिवीजन के हैं। अधिकारियों का कहना है कि वैसे सेवानिवृत अधिकारियों को कहा गया है कि वे लोक अदालत में अपनी पेंशन संबधी समस्याओं को लिख कर दे सकते हैं और फिर उनको कार्मिक विभाग भेज कर उनका समाधान कराया जाएगा।

इधर राज्य सरकार सेवानिवृत आईएएस और आईपीएस अफसरों की छठे और सातवें वेतन आयोग से जुडी परेशानियों के समाधान के लिए लोक अदालत लगाने जा रही वहीं प्रदेश के हजारों सेवानिवृत कर्मचारी पेंशन रिवीजन के लिए प्रदेश के सभी जिलों की ट्रेजरी में महीनों से चक्कर लगा रहे हैं। अकेले जयपुर जिले में ही 8 हजार से ज्यादा प्रकरण सातवें वेतन आयोग के अनुसर पेंशन रिवीजन के लंबित हैं ।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो