scriptरोडवेज बसों में किराया बढ़ाने की तैयारी, इतना महंगा हो सकता है आपका सफर | Rajasthan Roadways Increase Ticket Prices, Roadways Ticket Price Hike | Patrika News

रोडवेज बसों में किराया बढ़ाने की तैयारी, इतना महंगा हो सकता है आपका सफर

locationजयपुरPublished: Oct 02, 2019 01:15:35 pm

Submitted by:

dinesh

Rajasthan Roadways Increase Ticket Prices: राजस्थान राज्य पथ परिवहन निगम बसों में किराया बढ़ाने की तैयारी ( Rajasthan Roadways Ticket Price ) कर रहा है। इस संबंध में रोडवेज ( Rajasthan Roadways ) की ओर से एक प्रस्ताव सरकार को भेजा गया है।

road_ways.jpg
जयपुर। राजस्थान राज्य पथ परिवहन निगम बसों में किराया बढ़ाने की तैयारी ( Rajasthan Roadways Increase Ticket Prices ) कर रहा है। इस संबंध में रोडवेज ( Rajasthan Roadways ) की ओर से एक प्रस्ताव सरकार को भेजा गया है। हालांकि किराए में बढ़ोतरी का निर्णय अभी नहीं हुआ है। सरकार के निर्णय के बाद ही किराए में बढ़ोतरी होगी।
रोडवेज ( Roadways Bus ) की ओर से भेजे गए प्रस्ताव के अनुसार साधारण, एक्सप्रेस, एसी सहित सभी श्रेणी की बसों में 25 से लेकर 38 पैसे प्रति किमी किराए में बढ़ोतरी की तैयारी चल रही है। इधर इस बार किराए में यात्रियों की सुविधा के नाम पर भी बढ़ोतरी की जा रही है। इसमें साधारण बसों में 2 पैसे, एक्सप्रेस में तीन, डीलक्स में पांच पैसे, एसी बसों में 10 पैसे प्रति किमी सुविधा के नाम पर बढ़ाने का प्रस्ताव भेजा है। रोडवेज ने प्रस्ताव में डीजल की दरों में बढ़ोतरी और बसों का मेंटिनेंस का खर्चा लगातार बढऩे का हवाला दिया है।
बता दें कि रोडवेज ( Roadways ) का घाटा लगातार बढ़ता जा रहा है। फिलहाल रोडवेज करीब 4850 करोड़ से ’यादा घाटे में चल रही है। इधर सरकार रोडवेज को घाटे से उभरने के लिए 45 करोड़ प्रति माह आर्थिक मदद कर रही है। इससे पहले अंतिम बार 16 जून 2016 को आंशिक रूप से किराया बढ़ाया था। इस संबंध में तत्कालीन एमडी शुचि शर्मा का कहना है कि सरकार को प्रस्ताव भेजा है। अब सरकार निर्णय करेगी।

जनता से जुड़ाव के लिए सोशल मीडिया पर नजर आएगा रोडवेज
56वां साल में प्रवेश कर चुके राजस्थान रोडवेज को अब डिजिटल तकनीक से जोड़ा जा रहा है। इसके लिए रोडवेज की ओर से अभिनव प्रयोग होने जा रहा है। लोगों को अब रोडवेज सोशल मीडिया पर भी नजर आएगा। इसके जरिए रोडवेज और जनता के बीच दूरी को कम किया जाएगा, साथ ही यात्रियों से समन्वय बनाया जाएगा। फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम जैसे प्लेटफॉर्म पर रोडवेज जनता सीधे संवाद करेगा और सुझाव मांगेगा। मुख्यालय की ओर से इसी सप्ताह व्यवस्था की जा रही है। विभाग की जनसंपर्क टीम को इस काम का जिम्मेदारी दी गई है। प्रदेशभर की डिपो मुख्यालय से भी इस काम के लिए कर्मचारी नियुक्त किए जा रहे हैं। टीम के सदस्य बसों में जाकर यात्रियोंं से फीडबैक का वीडियो बनाएंगे। इसमें बस की कंडिशन, साफ-सफाई, रूट और चालक-परिचालक के व्यवहार के बारे में पूछा जाएगा। इसके बाद उन्हें सोशल मीडिया पर अपलोड किया जाएगा।
इसलिए पड़ रही जरूरत
रोडवेज कई स्कीम के जरिए यात्रियों को सुविधाएं दे रहा है। इसी के साथ रोडवेज कई तरह से अभिनव प्रयोग कर रहा है। रोडवेज की सेवाओं की प्रचार जनता तक नहीं पहुंच पा रहा है। अब सोशल मीडिया के जरिए रोडवेज जनता तक अपनी खूबियां पहुंचाएगा। इसी के साथ यात्रियों के बसों के प्रति विचार भी जान सकेगा। इसी के अनुसार नए-नए बदलाव किए जाएंगे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो