scriptखिलाडिय़ों को दो फीसदी कोटे की सौगात | rajasthan's gift to sports persons | Patrika News

खिलाडिय़ों को दो फीसदी कोटे की सौगात

locationजयपुरPublished: Dec 17, 2019 08:19:59 pm

युवाओं का रुझान खेलों की ओर बढ़ाने के लिए राजस्थान ने जो पहल की है, वो पूरे देश के लिए अनुकरणीय बन गई है। खेल, राज्य मंत्री अशोक चांदना के मुताबिक प्रदेश में अब खेलोगे-कूदोगे बनोगे लाजवाब की नई कहावत चरितार्थ होने जा रही है।


उन्होंने कहा कि प्रदेश में खेलों को बढ़ावा देने के लिए राष्ट्रीय खेल प्रतियोगिताओं में राजस्थान का प्रतिनिधित्व करने वाले खिलाडिय़ों को भी राज्य सरकार की नौकरियों में खेल कोटे के 2 प्रतिशत आरक्षण का लाभ देने का फैसला किया गया है। उन्होंने कहा कि खिलाडिय़ों के प्रोत्साहन के लिए इस तरह का कदम उठाने वाला राजस्थान देश का पहला राज्य है।
सरकार ने किया नियमों में संशोधन
चांदना सोमवार को नागौर के तरनाऊ में मां चामुंडा क्रिकेट प्रतियोगिता के फाइनल मैच के अवसर पर खिलाडिय़ों एवं खेल प्रेमियों को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने राज्य में खिलाडिय़ों को नौकरियों में दो प्रतिशत आरक्षण का प्रावधान अपने पिछले कार्यकाल के दौरान किया। उन्होंने कहा कि अब सरकारी सेवा नियमों में नया संशोधन करते हुए प्रदेश के खिलाडिय़ों को और सौगात दी गई है।
56 विभागों में लागू होगा आरक्षण
खेल राज्य मंत्री ने कहा कि पहले अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में हिस्सा लेने वाले और राष्ट्रीय स्तर के खेलों में पदक जीतने वाले खिलाडिय़ों को ही 2 फीसदी आरक्षण का लाभ मिलता था, लेकिन अब राष्ट्रीय प्रतियोगिता में राजस्थान का प्रतिनिधित्व करने वाले खिलाडिय़ों को भी इसका लाभ मिलेगा। उन्होंने कहा कि राजस्थान सरकार के 56 विभागों में जो भी नई भर्ती होगी, उसमें खिलाडिय़ों को दो प्रतिशत आरक्षण मिलेगा।
खेलमंत्री ने दिखाए मैदान में जौहर
खेल राज्यमंत्री ने कहा कि सरकार के स्तर पर दी जा रही सुविधाओं से प्रदेश में खेलों का माहौल बना है। नौकरी मिलने से युवाओं का खेलों की ओर रुझान और बढ़ेगा। खेल राज्य मंत्री ने मैदान में उतर कर बल्लेबाजी भी की और खूब चौके-छक्के लगाए। इस अवसर पर जिला खेल अधिकारी अभिमन्यु चौधरी सहित जनप्रतिनिधि, खिलाड़ी एवं खेल प्रेमी उपस्थित थे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो