scriptRajasthan's millet will dominate the G-20 conference in Jodhpur | जोधपुर के जी-20 सम्मेलन में छाएगा राजस्थान का बाजरा | Patrika News

जोधपुर के जी-20 सम्मेलन में छाएगा राजस्थान का बाजरा

locationजयपुरPublished: Jan 12, 2023 10:22:05 am

Submitted by:

Anand Mani Tripathi

जी-20 सम्मेलन के जरिए मारवाड़ के मीठे बाजरे की महक अब दुनियाभर में फैलने वाली है। बाजरे की रोटी विभिन्न देशों से आने वाले अतिथियों के भोजन की थाली में परोसी जाएगी। नाश्ते में भी बाजरे के बिस्किट शामिल होंगे। अगले माह जोधपुर में होने वाले सम्मेलन में अतिथियों के भोजन में बाजरा आकर्षण का केन्द्र होगा। इसके लिए मीनू तैयार हो रहा है।

millets.jpg

जी-20 सम्मेलन के जरिए मारवाड़ के मीठे बाजरे की महक अब दुनियाभर में फैलने वाली है। बाजरे की रोटी विभिन्न देशों से आने वाले अतिथियों के भोजन की थाली में परोसी जाएगी। नाश्ते में भी बाजरे के बिस्किट शामिल होंगे। अगले माह जोधपुर में होने वाले सम्मेलन में अतिथियों के भोजन में बाजरा आकर्षण का केन्द्र होगा। इसके लिए मीनू तैयार हो रहा है। सुरक्षा के लिहाज से फूड इंस्पेक्टर की जांच के बाद ही मेहमानों को भोजन परोसा जाएगा। सम्मेलन 2 से 4 फरवरी को जोधपुर में होगा। संयुक्त राष्ट्र संघ ने वर्ष 2023 को अंतरराष्ट्रीय मिलेट (मोटा अनाज) क्रॉप वर्ष घोषित किया है। केन्द्र सरकार भी मोटे अनाज को बढ़ावा देने का प्रयास कर रही है।

Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.