scriptएशियाड में राजस्थान के ओमप्रकाश ने बढ़ाया देश का मान, गोल्ड मैडल जीत गुरु ताखर को दी गुरुदक्षिणा | rajasthan's omprakash won gold medal in asiad | Patrika News

एशियाड में राजस्थान के ओमप्रकाश ने बढ़ाया देश का मान, गोल्ड मैडल जीत गुरु ताखर को दी गुरुदक्षिणा

locationजयपुरPublished: Aug 24, 2018 10:24:56 am

Submitted by:

Mridula Sharma

नौकायन की टीम स्पद्र्धा में जीता खिताब, राजस्थान के झुंझुनूं से हैं ओमप्रकाश

jaipur

एशियाड में राजस्थान के ओमप्रकाश ने बढ़ाया देश का मान, गोल्ड मैडल जीत गुरु ताखर को दी गुरुदक्षिणा

जयपुर. सेना में भर्ती से पहले तक राजस्थान के ओमप्रकाश ने कभी सोचा भी नहीं था कि वह नौकायन जैसे खेल में हाथ आजमाएंगे और इतना ही नहीं देश के लिए गोल्ड मैडल भी जीत लाएंगे। लेकिन उन्होंने ऐसा कर दिखाया। ओमप्रकाश ने शुक्रवार को इंडोनेशिया के जकार्ता में आयोजित 18वें एशियन गेम्स की नौकायन टीम स्पर्धा में गोल्ड मैडल जीत न केवल प्रदेश का बल्कि देश का मान भी बढ़ाया है। इसके साथ ही ओमप्रकाश ने अपने गुरु और अनुभवी नौकायन खिलाड़ी बजरंग लाल ताखर का नाम भी रोशन कर दिया। राजस्थान के ताखर भी एशियाड में गोल्ड मैडल समेत तीन पदक अपने नाम कर चुके हैं।
किया शानदार प्रदर्शन
राजपूताना राइफल्स में नियुक्त ओमप्रकाश ने रोइंग की क्वाडर्पल स्कल्स स्पर्धा में सवर्ण सिंह, दत्तू भोकनाल और सुखमीत सिंह के साथ शानदार प्रदर्शन करते हुए गोल्ड मैडल पर कब्जा जमाया। 27 साल के ओमप्रकाश और उनके टीम साथियों ने 6:17.13 सेकण्ड का समय निकाल कर यह उपलब्धि हासिल की।
सेना में भर्ती के बाद चुना नौकायन
ओमप्रकाश ने अपने गांव में कभी इतना पानी तक नहीं देखा था तो नौकायन करना तो दूर की बात है। लेकिन जब वह सेना में भर्ती हुए तो उनकी कद काठी को देखकर उन्हें नौकायन चुनने की सलाह दी गई। ओमप्रकाश को भी मानों मंजिल मिल गई थी। बजरंग लाल ताखर पहले ही एशियाड से लेकर ओलंपिक तक का सफर तय कर चुके थे तो ओमप्रकाश ने भी उनके पदचिन्हों पर चलने की ठान ली। बस यहीं से शुरू हो गया ओमप्रकाश का रोइंग करियर।
ओमप्रकाश का पहला मौका
ओमप्रकाश इस टीम में सबसे युवा खिलाड़ी रहे। उनके साथ उतरे सवर्ण सिंह और दत्तू भोकनाल ओलंपिक में हिस्सा ले चुके हैं। दत्तू भोकनाल 2016 रियो डी जिनेरियो ओलंपिक में देश का प्रतिनिधित्व कर चुके हैं, वहीं सवर्ण सिंह ने 2012 में सिंगल स्कल्स में ओलंपिक में देश का प्रतिनिधित्व किया था। ओमप्रकाश के लिए यह पहला मौका था और उन्होंने कर दिखाया। ओमप्रकाश के अलावा राजस्थान के तीन अन्य खिलाड़ी भी नौकायन टीम का हिस्सा हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो