scriptSPL Story: राजस्थान में 10,000 से ज्यादा बच्चों की जिंदगी में आई ‘अक्षर ज्ञान’ की रोशनी, मिली दुनिया में ख्याति | Rajasthan's praveen lata sansthan story | Patrika News

SPL Story: राजस्थान में 10,000 से ज्यादा बच्चों की जिंदगी में आई ‘अक्षर ज्ञान’ की रोशनी, मिली दुनिया में ख्याति

locationजयपुरPublished: Apr 16, 2017 07:40:00 pm

Submitted by:

vijay ram

इस विशेष संस्था के बाशिंदे 8,000 से ज्यादा लड़कियों को शिक्षित कर चुके हैं चार साल में। 4 अन्तरराष्ट्रीय और राष्ट्रीय अवॉर्ड मिल चुके हैं संस्थान को अब तक। जानिए इनकी कहानी…

news & Photos rajasthan

news & Photos rajasthan

सरकार यूं तो अपने स्तर पर साक्षरता मिशन के जरिए लोगों की जिंदगी में बदलाव लाने की कोशिश कर रही है लेकिन कुछ संस्थाएं भी अपने स्तर पर इस कार्य को करने में जुटे हुए हैं।

उन्हीं में से एक है गोविन्द नगर पूर्व में चल रही प्रवीण लता संस्थान जो बिना किसी लोभ और स्वार्थ के कच्ची बस्तियों के उन बच्चों के जीवन में शिक्षा की अलख जगाने का प्रयास कर रही है जो शायद ही कभी अपने जीवन में स्कूल की चौखट देख पाएं हों। इतना ही नहीं डॉप आउट्स को भी वापस स्कूल भेजने में भी इनके प्रयास सराहनीय है।

गैर सरकारी संगठन की कवायद से कच्ची बस्ती के बच्चों को शिक्षा
 बच्चों के सर्वांगीण विकास, महिला रोजगार और बालिका शिक्षा व सुरक्षा के प्रति कार्यरत इस संस्थान के प्रयास से अभी तक दस हजार से भी ज्यादा बच्चों को अपना भविष्य संवारने का अवसर मिल चुका है।

घर से की शुरुआत
संस्थान की डायरेक्टर भारती सिंह ने बताया कि उनके इस मिशन से कई वॉलंटीयर्स भी जुड़े हुए हैं। इनमें अस्पताल के नर्सिंग स्टाफ, स्कूल व कॉलेज के स्टूडेंट्स, टीचर्स और निजी ऑफिस में काम करने वाले लोग इन बच्चों के साथ जुड़े हुए हैं। यहां आकर वो इन बच्चों को हाइजीन, विभिन्न सब्जेक्ट्स, क यूनिकेशन स्किल्स, पर्सनैलिटी डवलपमेंट, इंग्लिश क यूनिकेशन और एटिकेट्स के अलावा गुड टच बैड टच, वुमन राइट्स और बच्चों के लिए सरकार की ओर से चलाई जा रहीं विभिन्न योजनाओं की जानकारी देते हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो