राजस्थान: एक के बाद एक 3 विधायक कह गए ‘अलविदा’, विडंबना- तीनों ने हरियाणा में ली अंतिम सांस

- राजस्थान राजनीति के लिए बुरा रहा अक्टूबर-नवम्बर माह, एक के बाद एक तीन मौजूदा विधायकों के निधन ने झकझोरा, 6 अक्टूबर को कांग्रेस विधायक कैलाश त्रिवेदी का हुआ निधन, 16 नवम्बर को हमेशा के लिए अलविदा कह गए मास्टर भंवर लाल मेघवाल, और आज किरण माहेश्वरी ने ली अंतिम सांस, विडम्बना- तीनों विधायकों ने मेदांता अस्पताल में उपचार के दौरान ही तोड़ा दम

By: nakul

Published: 30 Nov 2020, 10:33 AM IST

जयपुर।

प्रदेश की राजनीति के लिए अक्टूबर और नवंबर माह असहनीय पीढ़ा दे गया है। महज़ दो महीने के दरम्यान तीन मौजूदा विधायक हमेशा-हमेशा के लिए इस दुनिया से रुखसत हो गए। लंबा सियासी तजुर्बा रखने वाले तीनों ही विधायकों का एक के बाद एक अलविदा कह जाना सूबे की राजनीति को झकझोर कर रख गया।

तीनों ही दिग्गज और कद्दावर नेताओं के निधन के पीछे एक विडम्बना भी चौंका रही है। वो ये कि राज्य का प्रतिनिधित्व करने वाले तीनों ही विधायकों ने हरियाणा के मेदान्ता अस्पताल में अंतिम सांस ली है।


यूं छोड़ गए तीन मौजूदा विधायक
सबसे पहले 6 अक्टूबर को भीलवाड़ा के सहाड़ा विधानसभा सीट से कांग्रेस विधायक कैलाश त्रिवेदी के निधन ने सभी को स्तब्ध कर दिया। त्रिवेदी के निधन के दुःख से प्रदेश की राजनीति उबर ही रही थी कि लम्बी बीमारी से जूझ रहे पूर्व कैबिनेट मंत्री और चुरू के सुजानगढ़ से कांग्रेस विधायक मास्टर भंवर लाल मेघवाल हमेशा के लिए छोड़ गए। मेघवाल ने 16 नवम्बर को हमेशा के लिए अलविदा कह दिया।

दोहरे झटके को सहन करने के काल के बीच अब तीसरा झटका पूर्व मंत्री और राजसमन्द विधायक किरण माहेश्वरी ने दे दिया। त्रिवेदी और मेघवाल के बाद माहेश्वरी ने भी गुरुग्राम के मेदांता अस्पताल में ही उपचार के दौरान अंतिम सांस ली।

प्रधानमंत्री मोदी ने जताया किरण माहेश्वरी के निधन पर दुःख

पूर्व मंत्री व भाजपा विधायक किरण माहेश्वरी के निधन पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने भी दुःख जताया है। अपने शोक सन्देश में प्रधानमंत्री ने कहा कि माहेश्वरी चाहे सांसद, विधायक या राजस्थान सरकार में कैबिनेट मंत्री रही हों, उन्होंने हमेशा राज्य की प्रगति की दिशा में काम किया है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि भाजपा नेत्री ने गरीबों के साथ-साथ आर्थिक कमज़ोर वर्ग के लोगों को सशक्त बनाने के लिए भी कई प्रयास किए। माहेश्वरी के निधन पर दुःख और श्रद्धांजलि जताते हुए प्रधानमंत्री ने उनके परिवार के प्रति संवेदना ज़ाहिर की।

मिश्र-गहलोत-राजे सहित अन्य नेताओं ने भी जताया दुःख
माहेश्वरी के निधन पर राज्यपाल कलराज मिश्र, मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे, भाजपा प्रदेश अध्यक्ष डॉ सतीश पूनिया सहित विभिन्न राजनीतिक दलों के नेताओं ने दुःख जताया है।

समर्पित-संवेदनशील नेत्री थी माहेश्वरी: कलराज मिश्र
राज्यपाल कलराज मिश्र ने पूर्व मंत्री किरण माहेश्वरी के निधन पर गहरा दुःख व्यक्त किया।
अपने शोक सन्देश में राज्यपाल ने माहेश्वरी को समाज हित के लिए समर्पित और संवेदनशील जन नेत्री बताया। उन्होंने ईश्वर से उनकी आत्मा की शांति और उनके परिजनों को यह दुख सहन करने की शक्ति देने की कामना की है।

परिवार-समर्थकों को संबल प्रदान करे ईश्वर: गहलोत
मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने अपने शोक सन्देश में माहेश्वरी के निधन पर दुःख जताया। उन्होंने भाजपा नेत्री के परिवार के सदस्यों और समर्थकों को इस दुःख की घडी में संबल देने और क्षति सहन करने की ईश्वर से कामना की।

किरण का जाना व्यक्तिगत क्षति: राजे
पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने कहा, ‘माहेश्वरी के असामयिक निधन का समाचार सुन स्तब्ध हूं, दुःखी हूं। किरण का यूं अलविदा कह देना मेरे लिए व्यक्तिगत क्षति है। ईश्वर दिवंगत आत्मा को शान्ति व परिजनों को सम्बल प्रदान करें।

कोविड-19 का एक और वज्रपात: ओम माथुर
राज्यसभा सांसद ओम माथुर ने अपने शोक सन्देश में लिखा, ‘कोविड-19 का एक और वज्रपात। माहेश्वरी का असमय निधन भाजपा परिवार के लिए इतनी बड़ी क्षति जिसकी पूर्ति सम्भव नहीं है।’

भाजपा परिवार के लिए अपूर्णीय क्षति: डॉ किरोड़ी लाल मीणा
राज्यसभा सांसद डॉ किरोड़ी लाल मीणा ने कहा, ‘माहेश्वरी का आकस्मिक निधन भाजपा परिवार के लिए अपूरणीय क्षति है। शोकाकुल परिवारजनों को ईश्वर संबल दे।‘

विपक्ष को निरुत्तर कर देती थी उनकी वाणी: डॉ पूनिया
भाजपा प्रदेश अध्यक्ष डॉ सतीश पूनिया ने शोक जताते हुए कहा, ‘आज भारतीय जनता पार्टी का परिवार शोक से व्याकुल है। माहेश्वरी का यूँ चले जाना स्तब्ध कर गया है। सदन में उनकी वाणी विपक्ष को निरूत्तर कर देती थी। बतौर सफल जनप्रतिनिधि और संगठक उनकी भूमिका प्रभावी थी।’

Corona virus
Show More
nakul Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned