scriptस्कूल कैलेंडर: इस साल 19 से 31 अक्टूबर तक दीपावली अवकाश, जानें कब-कब है स्कूलों की छुट्टियां | Rajasthan School Holiday List 2022-23 | Patrika News

स्कूल कैलेंडर: इस साल 19 से 31 अक्टूबर तक दीपावली अवकाश, जानें कब-कब है स्कूलों की छुट्टियां

locationजयपुरPublished: Jun 22, 2022 10:11:00 am

Submitted by:

santosh

Rajasthan School Holiday List: शिक्षा विभाग ने आगामी शिक्षा सत्र 2022-23 का शिविरा पंचांग जारी कर दिया है।

rajasthan_school_calander.jpg

Rajasthan School Holiday List: शिक्षा विभाग ने आगामी शिक्षा सत्र 2022-23 का शिविरा पंचांग जारी कर दिया है। पंचांग के अनुसार आगामी शिक्षा सत्र में कुल 239 दिन स्कूल खुलेंगे, जबकि अन्य दिनों में राजकीय अवकाश और उत्सव आदि मनाए जाएंगे। पंचांग के अनुसार स्कूलों में 19 से 31 अक्टूबर तक मध्यावधि अवकाश रहेगा। यानी दीपावली की छुट्टियां रहेंगी। साथ ही शीतकालीन अवकाश 25 दिसंबर से पांच जनवरी तक रहेगा।

ग्रीष्मावकाश 17 मई से 23 जून 2023 तक रहेगा। इसके अलावा सर्दी और गर्मी के अनुसार स्कूलों का समय भी बदला जाएगा। पंचांग के अनुसार 24 जून से स्कूलों का संचालन शुरू होगा और नियमित कक्षाएं एक जुलाई से लगनी प्रारंभ होंगी। स्कूलों में प्रवेशोत्सव दो चरणों में होगा। पहला चरण 24 जून से प्रारंभ होगा। इसके अलावा केन्द्र व राज्य सरकार की ओर से राष्ट्र के लिए रेडियो, दूरदर्शन, समाचार पत्रों में तथा लिखित आदेश द्वारा घोषित अवकाश विद्यालयों में भी मान्य होंगे। 10 दिसंबर से 23 दिसंबर तक अर्द्ध वार्षिक परीक्षा का आयोजन होगा।

कक्षा एक में प्रवेश के समय राज्य सरकार द्वारा संशोधित प्रावधानानुसार विद्यार्थियों की आयु पांच वर्ष या उससे अधिक परंतु सात वर्ष से कम निर्धारित की गई है। सरकार प्रवेश प्रक्रिया के लिए कोई निश्चित तिथि का निर्धारण कर सकती है। फिर भी आरटीई अधिनियम के अनुसार बालक-बालिकाओं का विद्यालय में प्रवेश वर्ष पर्यन्त हो सकेगा। इसके अलावा अभिभावकों के स्थानांतरण प्रमाण पत्र के आधार पर विद्यार्थियों को मध्य सत्र में प्रवेश दिया जाएगा।

स्कूलों में प्रार्थना सभा का समय भी निर्धारित किया गया है। इसके लिए 25 मिनट का समय तय किया गया है। इस अवधि में राष्ट्रगीत, प्रार्थना, योगाभ्यास, सूर्य नमस्कार, प्राणायाम, समाचार वाचन प्रतिज्ञा, राष्ट्रगान आदि होंगे। प्रत्येक माह के प्रथम सोमवार को प्रार्थना सभा में तंबाकू का उपयोग नहीं करने की शपथ ली जाएगी।

ग्रीष्मकाल में एक अप्रेल से 30 सितंबर तक सुबह 7.30 बजे से दोपहर एक बजे तक स्कूल समय रहेगा। प्रत्येक कालांश का समय 35 मिनट का रहेगा। शीतकाल में एक अक्टूबर से 31 मार्च तक स्कूलों का समय सुबह दस बजे से शाम चार बजे तक रहेगा। इस समयावधि में एक से छह कालांश 40 मिनट के तथा 7 व 8 कालांश का समय 35 मिनट तक का होगा। इसी तरह दो पारी में संचालित विद्यालयों का समय एक अप्रेल से 30 सितंबर तक सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक और सर्दी में एक अक्टूबर से 31 मार्च तक सुबह 7.30 बजे से शाम 5.30 पांच बजे तक रहेगा।

दो पारी स्कूलों में उच्च माध्यमिक विद्यालय में प्रथम पारी कक्षा 9 से 12 तथा द्वितीय पारी में कक्षा एक से आठ तक की कक्षाएं लगेंगी। कक्षा 6 से 12 वाली कक्षा वाले स्कूलों में प्रथम पारी में कक्षा 9 से 12 तक और दूसरी पारी में कक्षा 6 से 8 तक की कक्षाएं संचालित होंगी। कक्षा 9 से 12 वाले स्कूलों में प्रथम पारी में कक्षा 11 से 12 और द्वितीय पारी में कक्षा 9 से 10 तक की कक्षाएं संचालित होंगी। कक्षा एक से दस तक के स्कूलों में प्रथम पारी में कक्षा 6 से 10 और द्वितीय पारी में कक्षा एक से पांच तक संचालित होगी। कक्षा 6 से 10 तक वाले स्कूल में प्रथम पारी में कक्षा 9 से 10 तथा द्वितीय पारी में कक्षा 6 से 8 तक की कक्षा लगेंगी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो