Rajasthan School Of Art : कला का काला धरना

राजस्थान स्कूल ऑफ आर्ट में विद्यार्थियों का धरना जारी। कक्षा बहिष्कार के 25वें दिन काले कपड़े पहनकर प्रदर्शन किया।

By: surendra kumar samariya

Published: 03 Dec 2019, 06:05 PM IST

राजस्थान में विजुअल आर्ट की शिक्षा पर कॉलेज शिक्षा के ही उच्च अधिकारियों का प्रशासन भारी पड़ता दिखाई दे रहा है। प्रदेश में विजुअल आर्ट के भविष्य विद्यार्थियों को अपना वर्तमान बचाकर सुनहरा भविष्य पाने के लिए काला धरना देना पड़ रहा है। वो भी 40 से दिन कक्षाओं का बहिष्कार करके। इसके बावजूद ना तो मंत्री और ना ही कॉलेज शिक्षा अधिकारियों को विद्यार्थियों की पढ़ाई की चिंता। विद्यार्थी भी अपने भविष्य के लिए मांगों को लेकर डटे हुए है। ये स्थिति राजधानी से दूर नहीं बल्कि शिक्षा संकुल ( shiksha sankul jaipur )
में स्थित राजस्थान स्कूल ऑफ आर्ट की ( Rajasthan School of Art ) है। यहां पर विद्यार्थियों ने मंगलवार को एक बार फिर काले कपड़े पहनकर नारेबाजी की। शिक्षा संकुल परिसर के अंदर और बाहर विरोध रैली ( student strike ) निकालकर प्रदर्शन किया। इन विद्यार्थियों ने कॉलेज शिक्षा प्रशासन पर वादाखिलाफी का आरोप लगाते हुए प्रदर्शन किया।
विद्यार्थियों ने अपने काले प्रदर्शन में चेहरों को भी काले रंग से रंग लिया। उन्होंने कहा कि ये काला रंग अंधेरे का प्रतीक है। जैसे हमारा आर्ट स्कूल भी अंधेरे में डूब रहा है। इसे उजाले में लाने के लिए लगातार प्रदर्शन कर रहे है। हमनें अगस्त में भी 15 दिन का धरना दिया था। तब कॉलेज प्रशासन ( college education rajasthan ) ने आर्ट स्कूल में नियुक्ति प्रोफेसर्स को हटा दिया था। अब प्रशासन उन्हीं को यहां पर नियुक्ति करने के लिए तैयार है। हमारी मांग है कि हमारे प्रोफेशनल डिग्री कोर्स को पढ़ाने के लिए प्रोफेशनल डिग्री धारी प्रोफेसर्स ही नियुक्ति किए जाए। प्रिंसिपल भी प्रोफेशनल डिग्रीधारी हो।
इस मामले में प्रदेश के वरिष्ठ कलाकारों का कहना है कि कला के कल का भविष्य काला प्रदर्शन कर बाहर बैठा है। इसके बावजूद कॉलेज प्रशासन को कोई चिंता नहीं है। इनकी जायज मांगों पर जल्द समाधान करना चाहिए। तभी कला का कल सुरक्षित रह सकता है।

surendra kumar samariya
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned