scriptइस बार पर पंचमीयुक्त षष्ठी तिथि पर मनाया जाएगा बास्योड़ा | Rajasthan Sheetala Ashtami 2021 Date, tithi | Patrika News

इस बार पर पंचमीयुक्त षष्ठी तिथि पर मनाया जाएगा बास्योड़ा

locationजयपुरPublished: Mar 31, 2021 07:21:51 pm

Submitted by:

Kamlesh Sharma

चैत्र कृष्ण अष्टमी तिथि को मनाया जाने वाला लोकपर्व बास्योड़ा (शीतला अष्टमी) इस बार पर पंचमीयुक्त षष्ठी तिथि पर 2 अप्रेल को मनाया जाएगा।

Rajasthan Sheetala Ashtami 2021 Date, tithi

चैत्र कृष्ण अष्टमी तिथि को मनाया जाने वाला लोकपर्व बास्योड़ा (शीतला अष्टमी) इस बार पर पंचमीयुक्त षष्ठी तिथि पर 2 अप्रेल को मनाया जाएगा।

जयपुर। चैत्र कृष्ण अष्टमी तिथि को मनाया जाने वाला लोकपर्व बास्योड़ा (शीतला अष्टमी) इस बार पर पंचमीयुक्त षष्ठी तिथि पर 2 अप्रेल को मनाया जाएगा। इससे एक दिन पहले गुरुवार को रांधा पुआ मनाया जाएगा। घर-घर पकवान बनाये जाएंगे। बास्योड़ा पर ठंडे पकवानों का शीतला माता को भोग लगाकर लोग ठंडे पकवान ही खाएंगे।
ज्योतिषाचार्य पंडित दामोदर प्रसाद शर्मा ने बताया कि बास्योड़ा लोकपर्व है, यह लोकमान्यता के अनुसार ही मनाया जाता है। ढूंढाड़ में यह लोकपर्व ठंडे वार को मनाया जाता है। जिस साल अष्टमी तिथि को उग्र वार पड़ता है, तब यह पर्व सप्तमी तिथि को मनाया जाता है।
वहीं जिस साल होली के आठ दिन बाद रविवार आता है, उस साल यह लोकपर्व षष्ठी तिथि को मनाया जाता है, यह स्थिति 12-13 साल में एक बार बनती है। इस बार अष्टमी तिथि को रविवार उग्र वार आ रहा है, ऐसे में बास्योड़ा पंचमीयुक्त षष्ठी तिथि पर 2 अप्रेल को मनाया जाएगा। जबकि मारवाड़ में यह परम्परा नहीं है, वहां लोकमान्यता होली के बाद अष्टमी तिथि को ही बास्योड़ा मनाया जाता है।
ज्योतिषाचार्य डॉ रवि शर्मा ने बताया कि इस वर्ष शीतलाष्टमी (बास्योड़ा) का पर्व षष्ठी तिथि के संयोग में मनाया जाएगा। अष्टमी के दिन रविवार है, जो की उग्रवार के श्रेणी में आता है और जयपुर की परंपरा के अनुसार यह पर्व ठंडे वार को ही मनाया जाता है। ऐसे में इस वर्ष रांधा पुआ चैत्र शुक्ल चतुर्थी पर गुरुवार को मनाया जाएगा, इस दिन सभी के घर में भोजन बनता है जिसका भोग अगले दिन शीतला माता को लगता है और उसी दिन शीतलाष्टमी मनाई जाती है। शीतलाष्टमी चैत्र शुक्ल पंचमीयुक्त षष्ठी पर 2 अप्रैल को मनाई जाएगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो