scriptBSP विधायकों के कांग्रेस में विलय मामले पर आज सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई, फिर लगेगा झटका या मिलेगी राहत! | rajasthan six bsp mla congress merger issue, supreme court hearing | Patrika News

BSP विधायकों के कांग्रेस में विलय मामले पर आज सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई, फिर लगेगा झटका या मिलेगी राहत!

locationजयपुरPublished: Jan 04, 2021 11:06:19 am

Submitted by:

Nakul Devarshi

बसपा के 6 विधायकों का दल-बदल मामला, सुप्रीम कोर्ट में आज होगी मामले की सुनवाई, बसपा विधायकों के कांग्रेस में विलय को दी हुई है चुनौती, राष्ट्रीय महासचिव सतीश मिश्रा रखेंगे बसपा का पक्ष, क्या मिलेगी राहत या फिर लगेगा झटका- सपेंस कायम!
 

rajasthan six bsp mla congress merger issue, supreme court hearing
जयपुर।


राजस्थान बसपा के 6 विधायकों का दल-बदल मामला अब देश की सर्वोच्च अदालत के कटघरे में पहुँच गया है। बसपा के टिकट पर चुनाव जीतकर विधायक बने नेताओं के कांग्रेस पार्टी में विलय को लेकर आज सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई होगी। बसपा के राष्ट्रीय महासचिव व वरिष्ठ अधिवक्ता सतीश मिश्रा पार्टी की ओर से अपना पक्ष रखेंगे।
गौरतलब है कि इससे पहले इस मामले को लेकर राजस्थान हाईकोर्ट से लेकर विधानसभा अध्यक्ष तक सुनवाइयों का लंबा दौर चल चुका है। इस दौरान अब तक हर बार बसपा पक्ष को मुंह की खानी पड़ी है। हाईकोर्ट ने जहां कोई फैसला लेने के लिए मामले को विधानसभा अध्यक्ष को ‘ट्रांसफर’ कर दिया था तो वहीं विधानसभा अध्यक्ष डॉ सीपी जोशी ने भी बसपा को कोई राहत नहीं दी।
‘लालच देकर किया कांग्रेस में शामिल’
बसपा प्रदेशाध्यक्ष भगवानसिंह बाबा ने फिर से दोहराया है कि बसपा विधायकों का दल-बदल करके कांग्रेस पार्टी में शामिल होना पूरी तरह से असंवैधानिक है। उन्होंने मुख्यमंत्री अशोक गहलोत पर पार्टी के 6 विधायकों को सत्ता का लालच दिखाकर कांग्रेस में शामिल करने के आरोप लगाए हैं।
राहत मिलने के आसार कम!
विधायकों के दल-बदल मामले में बसपा को पहले हाईकोर्ट और फिर विधानसभा अध्यक्ष से नाउम्मीदी का सामना करना पड़ा है। ऐसे में सुप्रीम कोर्ट से भी अब राहत मिलने की संभावना कम ही लग रही है। हालांकि बसपा को उम्मीद है कि वो शीर्ष अदालत में अपना पक्ष मजबूती के साथ रखेगी और फैसला उसके पक्ष में आएगा।
‘न्याय प्रक्रिया का सामना करने को तैयार’
बसपा से कांग्रेस में शामिल हुए विधायकों का कहना है कि बसपा विधायकों का कांग्रेस में विलय कानूनी दृष्टि से जायज है। बसपा से कांग्रेस में शामिल हुए विधायक वाजिब अली ने कहा कि हम सभी 6 विधायक अब कांग्रेस के विधायक हैं और हम किसी भी न्याय प्रक्रिया का सामना करने को तैयार हैं।
ऐसे बढ़ा सिलसिला
– 2018 विधानसभा चुनाव में संदीप यादव, वाजिब अली, दीपचंद खेरिया, लखन मीणा, जोगेन्द्र अवाना और राजेन्द्र गुढ ने बसपा के टिकट पर चुनाव जीता था। सभी विधायक सितम्बर 2019 में बसपा छोडकर कांग्रेस में शामिल हो गये थे।
– विधानसभा स्पीकर सीपी जोशी ने बसपा विधायक दल के कांग्रेस में विलय को दी थी मंजूरी
– बसपा के राष्ट्रीय महासचिव सतीश चन्द्र और भाजपा विधायक मदन दिलावर ने अलग-अलग याचिकाएं दायर कर हाईकोर्ट में दी चुनौती
– हाईकोर्ट ने विधानसभा अध्यक्ष को 3 महीने के भीतर सुनवाई कर फैसला देने को कहा
– विधानसभा अध्यक्ष डॉ सीपी जोशी से भी बसपा को नहीं मिली राहत

ट्रेंडिंग वीडियो