scriptRAJASTHAN SOLAR ROOFTOP PLANT | सोलर रूफटॉप में Rajasthan तीसरे पायदान पर | Patrika News

सोलर रूफटॉप में Rajasthan तीसरे पायदान पर

Solar Rooftop Plant जयपुर सोलर रूफटॉप के मामले में राजस्थान अब देश में तीसरे पायदान पर आ गया है। प्रदेश में अब तक 516 सोलर रूफटॉप संयत्र स्थापित किए जा चुके हैं। वहीं प्रदेश में पिछले तीन सालों में 20 लाख 63 हजार नए विद्युत कनेक्शन जारी किए गए हैं। इसमें 2 लाख 48 हजार नए कृषि कनेक्शन शामिल है। इस वित्तीय वर्ष की बात करें तो 60 हजार 672 new agriculture connections जारी किए जा चुके हैं।

जयपुर

Updated: January 11, 2022 04:37:10 pm

Solar Rooftop Plant जयपुर सोलर रूफटॉप के मामले में राजस्थान अब देश में तीसरे पायदान पर आ गया है। प्रदेश में अब तक 516 सोलर रूफटॉप संयत्र स्थापित किए जा चुके हैं। वहीं प्रदेश में पिछले तीन सालों में 20 लाख 63 हजार नए विद्युत कनेक्शन जारी किए गए हैं। इसमें 2 लाख 48 हजार नए कृषि कनेक्शन शामिल है। इस वित्तीय वर्ष की बात करें तो 60 हजार 672 कृषि कनेक्शन जारी किए जा चुके हैं।
सोलर रूफटॉप में Rajasthan तीसरे पायदान पर
सोलर रूफटॉप में Rajasthan तीसरे पायदान पर
ऊर्जा विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव डॉ. सुबोध अग्रवाल ने बताया है कि राज्य में पिछले तीन वर्षों में 2 लाख 48 हजार नए कृषि कनेक्शनों सहित 20 लाख 63 हजार नए विद्युत कनेक्शन जारी किए गए हैं। राज्य में विद्युत क्षेत्र में विद्युत उत्पादन से लेकर वितरण तक सभी क्षेत्रों में उल्लेखनीय उपलब्धि हासिल की है। वे मंगलवार को वर्चुअल बैठक में ऊर्जा विभाग से जुड़ी सभी संस्थाओं के कार्यों की समीक्षा कर रहे थे। उन्होंने बताया कि तीन साल में प्रदेश में 2 लाख 48 हजार कृषि कनेक्शन, 12 लाख 55 हजार ग्रामीण क्षेत्र में घरेलू कनेक्शन, शहरी क्षेत्र में 3 लाख 51 हजार घरेलू कनेक्शन और 3 हजार 319 बीपीएल कनेक्शन जारी किए जा चुके हैं। उन्होंने बताया कि 516 सोलर रुफटाप संयत्र स्थापित किए जा चुके हैं। ऐसे में प्रदेश सोलर रुफटॉप में तीसरे नंबर है।
सीएमडी डिस्कॉम्स भास्कर ए सावंत ने बताया कि विभाग की ओर से प्राप्त प्रकरणों और शिकायतों पर त्वरित कार्रवाई की जा रही है। नियमित समीक्षा और प्रभावी कार्यवाही का ही परिणाम है कि राज्य में विद्युत आपूर्ति व्यवस्था में उल्लेखनीय सुधार यहां तक कि कोल समस्या के बावजूद निर्बाध आपूर्ति बनाए रखने में सफलता प्राप्त की गई है। सीएमडी विद्युत उत्पादन निगम आरके शर्मा ने बताया कि राज्य में विद्युत उत्पादन क्षमता में लगातार बढ़ोतरी की जा रही है, कोल संकट के बावजूद कोयले की आपूर्ति व्यवस्था में सुधार के प्रयास जारी है। संयुक्त सचिव एनर्जी आलोक रंजन, जयपुर डिस्कॉम के एमडी नवीन अरोड़ा व तीनों डिस्काम्स के वरिष्ठ अधिकारी आदि वर्चुअल जुड़े।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

ससुराल में इस अक्षर के नाम की लडकियां बरसाती हैं खूब धन-दौलत, किस्मत की धनी इन्हें मिलते हैं सारे सुखGod Power- इन तारीखों में जन्मे लोग पहचानें अपनी छिपी हुई ताकत“बेड पर भी ज्यादा टाइम लगाते हैं” दीपिका पादुकोण ने खोला रणवीर सिंह का बेडरूम सीक्रेटइन 4 राशियों की लड़कियां जिस घर में करती हैं शादी वहां धन-धान्य की नहीं रहती कमीकरोड़पति बनना है तो यहां करे रोजाना 10 रुपये का निवेशSharp Brain- दिमाग से बहुत तेज होते हैं इन राशियों की लड़कियां और लड़के, जीवन भर रहता है इस चीज का प्रभावमौसम विभाग का बड़ा अलर्ट जारी, शीतलहर छुड़ाएगी कंपकंपी, पारा सामान्य से 5 डिग्री नीचेइन 4 नाम वाले लोगों को लाइफ में एक बार ही होता है सच्चा प्यार, अपने पार्टनर के दिल पर करते हैं राज

बड़ी खबरें

SC-ST को आरक्षण पर सुप्रीम कोर्ट का अहम फैसला, राज्य तय करें प्रमोशन का पैमानामहाराष्ट्रः सुप्रीम कोर्ट ने बीजेपी के 12 विधायकों का निलंबन असंवैधानिक बताते हुए रद्द कियाBrahMos Missiles: भारत से ब्रह्मोस मिसाइल खरीद रहा फिलीपींस, 37.5 करोड़ डॉलर की डील पर लगी मुहरटाटा की Air India आज से भरेगी उड़ान, इस तरह करेंगे यात्रियों का स्वागतRRB-NTPC: छात्र संगठनों का आज बिहार बंद का ऐलान, महागठबंधन ने भी किया समर्थन, पड़ोसी राज्यों में अलर्टRRB NTPC Student Protest : रेलवे का अलर्ट, यूपी के कई जिलों में चौकसी बढ़ीBrahMos Missiles: भारत से ब्रह्मोस मिसाइल खरीद रहा फिलीपींस, 37.5 करोड़ डॉलर की डील पर लगी मुहरकालीचरण को रिहा करने की मांग को लेकर प्रदर्शन, धर्म संसद के आयोजक व समर्थकों ने दिया धरना
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.