राजस्थान स्टेट ओपन बोर्ड की परीक्षाएं कल से

सैकेंडरी और सीनियर सैकेंडरी की परीक्षा कल से

एक पारी में दोपहर एक बजे से होगी लिखित परीक्षा

438 परीक्षा केंद्रों पर होगी परीक्षा

कोविड 19 को देखते हुए की गई विशेष व्यवस्थाएं

एक कमरे में अधिकतम 14 परीक्षार्थी हर परीक्षा केंद्र पर सेनेटाइजर की व्यवस्था के निर्देश

परीक्षार्थियों के लिए मास्क लगाना अनिवार्य

By: Rakhi Hajela

Updated: 02 Sep 2020, 08:12 PM IST


राजस्थान स्टेट ओपन बोर्ड की सैकेंडरी और सीनियर सैकेंडरी परीक्षाओं की शुरुआत कल से होने जा रही है। परीक्षा में पूरे प्रदेश से तकरीबन सवा लाख परीक्षार्थी शामिल होंगे। परीक्षा का आयोजन प्रदेश के 438 परीक्षा केंद्रों पर होगा। कोविड 19 को देखते हुए परीक्षा केंद्रों पर विशेष इंतजाम किए गए हैं। गत वर्ष की तुलना में इस बार 45 नए परीक्षा केंद्र और बनाए गए हैं। जयपुर में 29 परीक्षा केंद्रों पर परीक्षा का आयोजन किया जाएगा।
छह फीट की दूरी, होगी जरूरी
एक परीक्षा कक्ष में 14 से अधिक परीक्षार्थियों को नहीं बैठाया जाएगा। पहले यह संख्या 28 से 30 हुआ करती थी। यह इसलिए किया गया है जिससे सामाजिक दूरी के नियमों की पालना सुनिश्चित की जा सके। इसके साथ ही हर परीक्षा केंद्र पर परीक्षार्थियों के लिए सेनेटाइजर की व्यवस्था भी करवाई गई है। यदि कोई परीक्षार्थी बिना मास्क पहने आता है तो उसे परीक्षा में शामिल नहीं किया जाएगा। परीक्षार्थियों की थर्मल स्क्रीनिंग भी की जाएगी।
जानकारी के मुताबिक सेनेटाइजर खरीदने के खर्च का भुगतान स्टेट ओपन बोर्ड की ओर से किया जाएगा। ऐसे परीक्षा केंद्र जहां परीक्षार्थियों की संख्या 200 तक हैं उन्हें 500 रुपए और जहां परीक्षार्थियों की संख्या 200से अधिक है उन्हें एक हजार रुपए का भुगतान किया जाएगा।
एक पारी में होगी लिखित परीक्षा
स्टेट ओपन बोर्ड की ओर से जारी किए गए टाइमटेबल के मुताबिक कल पहले दिन सैकेंडरी कक्षा की सिंधी भाषा की परीक्षा होगी जबकि सीनियर सैकेंडरी के विद्यार्थी पहले दिन हिंदी की परीक्षा देंगे। परीक्षा का आयोजन एक पारी में दोपहर एक बजे से किया जाएगा। सेकेंडरी की परीक्षा 29 सितंबर को समाप्त होंगी जबकि सीनियर सैकेंडरी की परीक्षाओं का समापन 22 सितंबर को होगा।
प्रायोगिक परीक्षाओं का भी साथ ही होगा आयोजन
जानकारी के मुताबिक जिन परीक्षार्थियों को प्रायोगिक परीक्षा देनी हैं उनकी प्रायोगिक परीक्षाएं भी साथ ही ली जाएगी। उसके लिए स्कूलों को निर्देश दिए गए हैं कि वह लिखित परीक्षा से पूर्व सुबह की पारी में प्रायोगिक परीक्षाएं भी आयोजित करवाएं।
इनका कहना है,
परीक्षा की सभी तैयारियां कर ली गई हैं। कोविड 19 को देखते हुए हमने हर परीक्षा केंद्र पर सेनेटाइजर की व्यवस्था की है। मास्क लगाना सभी के लिए अनिवार्य किया गया है। साथ ही परीक्षा कक्ष में भी सामाजिक दूरी का ध्यान रखा जाएगा।
रामबाबू, संयुक्त निदेशक, परीक्षा
राजस्थान स्टेट ओपन बोर्ड

Rakhi Hajela Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned