scriptप्रदेशवासियों के लिए खुशखबरी, राजस्थान स्टेट ओपन स्कूल में ‘राजस्थानी भाषा’ को मिली मान्यता | Rajasthan State Open School recognizes Rajasthani language | Patrika News

प्रदेशवासियों के लिए खुशखबरी, राजस्थान स्टेट ओपन स्कूल में ‘राजस्थानी भाषा’ को मिली मान्यता

locationजयपुरPublished: Jul 24, 2019 01:00:42 pm

Submitted by:

rohit sharma

Rajasthan State Open School में राजस्थानी भाषा ( Rajasthani Language ) को मान्यता मिली है। शिक्षा राज्य मंत्री ( Govind Singh Dotasara ) ने कहा है कि राजस्थान स्टेट ओपन स्कूल के अंतर्गत राजस्थानी भाषा विषय को भी सम्मिलित किया गया है। परीक्षार्थी अब राजस्थानी विषय में भी स्टेट ओपन स्कूल की परीक्षा दे सकेंगे।

rajasthan

प्रदेशवासियों के लिए खुशखबरी, राजस्थान स्टेट ओपन स्कूल में ‘राजस्थानी भाषा’ को मिली मान्यता

जयपुर। राजस्थानवासियों के लिए बड़ी खुशखबरी है। राजस्थान स्टेट ओपन स्कूल ( Rajasthan State Open School ) में राजस्थानी भाषा ( Rajasthani language ) को मान्यता मिली है।

शिक्षा राज्य मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा ( Govind Singh Dotasara ) ने कहा है कि राजस्थान स्टेट ओपन स्कूल के अंतर्गत राजस्थानी भाषा विषय को भी सम्मिलित किया गया है। परीक्षार्थी अब राजस्थानी विषय में भी स्टेट ओपन स्कूल की परीक्षा दे सकेंगे। स्टेट ओपन स्कूल के अंतर्गत अधिक से अधिक बच्चे लाभान्वित हो, इसके लिए राज्य सरकार रोडमैप तैयार कर कार्य करेगी।
मंत्री डोटासरा ने कहा कि स्टेट ओपन स्कूल के तहत प्रदेशभर में स्थापित केन्द्रों का सुदृढ़ीकरण किया जाएगा। राज्य सरकार का प्रयास है कि प्रदेश का हर बच्चा शिक्षित हो और उसके उज्ज्वल भविष्य का निर्माण हो। किसी कारण से जो औपचारिक शिक्षा प्राप्त नहीं कर सकते हैं, उनके लिए स्टेट ओपन स्कूल शिक्षा प्राप्ति का बेहतरीन माध्यम है।
साल में 3 या 4 बार हो सकती है परीक्षा

शिक्षा मंत्री ने इस दौरान कहा कि स्टेट ओपन स्कूल के तहत वर्ष में दो बार होने वाली परीक्षाओं को तीन बार अथवा चार बार किए जाने के संबंध में भी सुझाव आते हैं तो उन पर विचार किया जाएगा। शिक्षा को कैसे बेहतर बनाया जाए, इस पर सभी स्तरों पर प्रयास किए जाने पर भी जोर दिया। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार का प्रयास है कि प्रदेश का एक भी बच्चा ऐसा नहीं हो जो शिक्षा से वंचित रहे।
गरीब बच्चे भी अंग्रेजी की शिक्षा पा सकें

उन्होंने राज्य के स्टेट ओपन स्कूल को बेहतरीन बनाए जाने के प्रयास करने और प्रदेश में शिक्षा की बेहतरी के लिए किए जा रहे कार्यों में सहयोग का आह्वान किया। वहीं उन्होंने महात्मा गांधी अंग्रेजी विद्यालय ( Mahatma Gandhi English School Rajasthan ) खोले जाने को लेकर कहा कि ये निर्णय इसीलिए लिया गया है कि गरीब के बच्चे भी अंग्रेजी की बेहतर शिक्षा प्राप्त कर सके।
साथ ही शिक्षा के अधिकार के तहत आय सीमा को 2.5 लाख किए जाने का निर्णय भी इसीलिए लिया गया है कि अधिक से अधिक बच्चों को बेहतर शिक्षा का लाभ मिल सके।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो