scriptखुशखबरी: राजस्थान में होगी 25 हजार शिक्षकों की भर्ती, यहां जानें किस तरह के पूछे जाएंगे सवाल | Rajasthan Teacher Recruitment 2017 Rajasthan Parikshak Bharti | Patrika News

खुशखबरी: राजस्थान में होगी 25 हजार शिक्षकों की भर्ती, यहां जानें किस तरह के पूछे जाएंगे सवाल

locationजयपुरPublished: Oct 10, 2017 03:44:25 pm

Submitted by:

Kamlesh Sharma

Rajasthan 3rd Grade Teacher Recruitment 2017: रीट परीक्षा के आधार पर राजस्थान में 25 हजार तृतीय श्रेणी शिक्षक भर्ती होनी है।

rajasthan jobs

jobs

जयपुर। राजस्थान के युवाओं के बड़ी खुशखबरी है। प्रदेश में माध्यमिक शिक्षा बोर्ड अजमेर के जरिए फरवरी में रीट परीक्षा संभावित है। इसका पिछले दिनों राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड प्रशासन ने एेलान किया है। रीट परीक्षा के आधार पर प्रदेश में 25 हजार तृतीय श्रेणी शिक्षक भर्ती होनी है। इस भर्ती को लेकर प्रेदश के युवाओं का काफी दिनों से इंतजार था। इसके साथ ही युवाओं ने तैयारी भी शुरू कर दी है।
दोनों स्तर के लिए होगी भर्ती
रीट के माध्यम से तृतीय श्रेणी अध्यापकों की भर्ती प्रथम और द्वितीय स्तर के लिए ली जाएगी। हालांकि किस स्तर पर कितनी नियुक्तियां होगी इसका निर्णय बाद में लिया जाएगा। बोर्ड की ओर से प्राथमिक शिक्षा के लिए पहली से पांचवी कक्षा तक प्रथम स्तर और उच्च प्राथमिक स्तर के लिए छठी से आठवी कक्षा तक के लिए अध्यापकों की भर्ती के लिए द्वितीय स्तर की परीक्षा ली जाएगी।
रीट का प्रस्तावित पाठ्यक्रम

लेवल प्रथम कक्षा 1 से 5
योग्यता…कक्षा बारहवीं पास बीएसटीसी
प्रश्न पत्र 150 अंकों का होगा और 5 खण्डों में होगा।
खण्ड 1… बाल विकास एवं शिक्षा शास्त्र
खण्ड 2… भाषा प्रथम का होगा। इसमें हिन्दी, अंग्रेजी, संस्कृत, उर्दु, सिंधी, गुजराती व पंजाबी में से किसी एक का चयन करना होगा।
खण्ड 3… भाषा द्वितीय का होगा। इसमें हिन्दी, अंग्रेजी, संस्कृत, उर्दु, सिन्धी, गुजराती व पंजाबी में से किसी एक का चयन करना होगा।
खण्ड 4… गणित खण्ड
खण्ड 5… पर्यावरण अध्ययन
प्रश्नों का स्तर कक्षा एक से पांच के राज्य सरकार द्वारा निर्धारित पाठ्यक्रम के आधार पर होगा। लेकिन प्रश्नों का कठिनाई स्तर सैकण्डरी होगा।


लेवल द्वितीय कक्षा 6 से 8
योग्यता…स्नातक के साथ बीएड
प्रश्न पत्र 150 अंकों का होगा और 4 खण्डों में होगा।
खण्ड 1… बाल विकास एवं शिक्षा शास्त्र
खण्ड 2… भाषा प्रथम का होगा। इसमें हिन्दी, अंग्रेजी, संस्कृत, उर्दू, संस्कृत, गुजराती व पंजाबी में से किसी एक का चयन करना होगा।
खण्ड 3… भाषा द्वितीय का होगा। इसमें हिन्दी, अंग्रेजी, संस्कृत, उर्दु, सिन्धी, गुजराती व पंजाबी में से किसी एक का चयन करना होगा।
खण्ड 4… कला स्नातक अभ्यर्थियों से सामाजिक अध्ययन तथा विज्ञान स्नातक अभ्यर्थियों से गणित व विज्ञान के प्रश्न पूछे जाएंगे।
प्रश्नों का स्तर कक्षा छह से आठ के राज्य सरकार द्वारा निर्धारित पाठ्यक्रम के आधार पर होगा। लेकिन प्रश्नों का कठिनाई स्तर सीनियर सैकण्डरी स्तर होगा।

किस तरह के सवाल पूछे जाएंगे
एक्सपर्ट ने बताया कि बाल विकास एवं शिक्षा शास्त्र में लेवल एक के अभ्यर्थियों को 6 से 11 आयु के व लेवल दो के अभ्यर्थियों को 11 से 14 आयु के बच्चों के पठन एवं पाठन के स्तर से संबंधित शैक्षणिक मनोविज्ञान, विद्यार्थियों के विविध मानसिक स्तर उनकी आवश्यकता, उनसे अंतक्रिया व अच्छे शिक्षक के गुण एवं विशेषता आदि के बारे में समझ को परखने वाले प्रश्न पूछे जाएंगे। भाषा एक के प्रश्न पत्र में भाषा से सम्बंधित निपुणता की जांच हेतु तथा भाषा दो के प्रश्न पत्र में भाषा की सामान्य समझ सम्प्रेषण तथा उसकी बोधन क्षमता की परख हेतु प्रश्न पूछे जाएंगे।
बढ़ सकते हैं पद
शिक्षा विभाग द्वारा 25 हजार अध्यापकों की भर्ती के लिए अधिसूचना जारी की जाएगी। इस आंकड़ों में बढ़ोतरी होना तय है। शिक्षा विभाग की ओर से विभिन्न जिलों में अध्यापकों के खाली पद और भविष्य की जरूरत के हिसाब से सूचनाएं मंगवाई जा रही है। परीक्षा तिथि आने तक अध्यापकों की भर्ती के लिए यह संख्या 40 हजार तक पहुंच सकती है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो