scriptशिक्षकों के तबादलों को लेकर आई ये खबर, शिक्षा विभाग ने जारी किए यह निर्देश | rajasthan teacher transfer education department | Patrika News

शिक्षकों के तबादलों को लेकर आई ये खबर, शिक्षा विभाग ने जारी किए यह निर्देश

locationजयपुरPublished: Apr 02, 2018 09:42:19 pm

Submitted by:

Kamlesh Sharma

शिक्षा विभाग ने कई वर्षों से तबादलों का इंतजार कर रहे शिक्षकों को ट्रांसफर की गाइडलाइन जारी कर तोहफा दिया है।

rajasthan teacher
जयपुर। शिक्षा विभाग ने कई वर्षों से तबादलों का इंतजार कर रहे शिक्षकों को ट्रांसफर की गाइडलाइन जारी कर तोहफा दिया है। विभाग की ओर से जारी निर्देशों के अनुसार इस बार तृतीय श्रेणी शिक्षकों के साथ ही प्रबोधकों के भी तबादले हो सकेंगे।
तबादलों के लिए इच्छुक शिक्षक 20 अप्रेल तक माध्यमिक जिला शिक्षा अधिकारी के कार्यालय में आवेदन कर सकेंगे। जारी गाइडलाइन के अनुसार प्रोबेशन पूरा कर चुके तृतीय श्रेणी शिक्षक अन्त: जिला यानी उसी जिले में स्थानांतरण के लिए आवेदन कर सकेंगे। गैर प्रतिबंधित जिलों में 31 दिसम्बर, 2012 से पहले के कार्यरत शिक्षक दूसरे जिले में जा सकेंगे।
शिक्षक संबंधित लेवल व विषय के रिक्त पद पर ही ट्रांसफर के लिए आवेदन कर सकेंगे। ट्रांसफर के लिए तय फार्मेट भरकर संबंधित माध्यमिक जिला शिक्षा अधिकारी (डीईओ) को आवेदन करना होगा। डीईओ शिक्षक को आवेदन की रसीद भी देगा। लेकिन उसी जिले में ट्रांसफर के लिए प्रारम्भिक जिला शिक्षा अधिकारी को भी आवेदन किया जा सकेगा।
हनुमान बेनीवाल ने राज्य सरकार पर साधा निशाना, राजेन्द्र राठौड़ को दी चेतावनी


सालों बाद हो सकेगी घर वापसी
विभाग ने प्रतिबंधित जिलों में कार्यरत व प्रोबेशन पूरा कर चुके तृतीय श्रेणी अध्यापकों को सालों बाद घर वापसी को मौका दिया है। गाइडलाइन के अनुसार 31 दिसंबर, 2008 से पहले कार्यरत शिक्षकों का दूसरे जिले में ट्रांसफर हो सकेगा। वहीं, इसके बाद नियुक्त हुए शिक्षकों का तबादला प्रतिबंधित जिले से दूसरे प्रतिबंधित जिले में ही होगा।
राजस्थान में 125 विधायकों की विधानसभा में वापसी मुश्किल, पत्रिका सर्वे में हुआ खुलासा


इनका कहना है
विभाग ने कई सालों बाद तबादले से बैन हटाया है। साथ ही प्रतिबंधित जिलों के साथ प्रबोधकों के भी तबादले किए जाने पर शिक्षकों में खुशी व्याप्त है। सरकार की तबादलों से जुड़ी पहल अच्छी है।
विपिन प्रकाश शर्मा, वरिष्ठ उपाध्यक्ष
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो