राजस्थान रॉयल्स धमाकेदार वापसी को तैयार, कैफ बोले टॉप-4 में बनाएगी जगह

मजबूत तैयारी के साथ वापसी करेगी राजस्थान रॉयल्स : मोहम्मद कैफ

By: pushpendra shekhawat

Updated: 12 Mar 2018, 08:35 PM IST

मृदुला शर्मा / जयपुर। इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के उद्घाटन सत्र की विजेता राजस्थान रॉयल्स के अहम खिलाड़ी रहे मोहम्मद कैफ का मानना है कि दो साल के बाद टीम मजबूत तैयारी के साथ लीग में वापसी करेगी। गुलाबीनगर में स्टार स्पोट्र्स गेम प्लान शो में हिस्सा लेने पहुंचे कैफ ने कहा कि रॉयल्स ने नीलामी में खिलाडि़यों पर सबसे ज्यादा कीमत लगाकर ही अपने इरादे जता दिए थे कि वह लीग में धमाकेदार वापसी करने को तैयार है।

 

उन्होंने कहा, हर बार नीलामी में किफायती खरीदारी करने वाली राजस्थान रॉयल्स टीम फ्रेंचाइजी ने इस बार अकेले बेन स्टोक्स पर ही 12.50 करोड़ रुपए खर्च कर दिए, जबकि टीम ने तेज गेंदबाज जयदेव उनादकट को 11.50 करोड़ में, बल्लेबाज संजू सैमसन को 8 करोड़ और वेस्टइंडीज के युवा खिलाड़ी जोफ्रा आर्चर को 8.20 करोड़ रुपए में खरीदा है। इससे साबित होता है कि टीम लीग में अपनी वापसी को लेकर कितनी गंभीर है। आईपीएल-11 में रॉयल्स की उम्मीदों पर कैफ ने कहा कि टीम कॉम्बिनेशन को देखकर मैं पूरे भरोसे के साथ कह सकता हूं कि राजस्थान लीग की टॉप-4 टीम में जगह बनाने में सफल रहेगा।


कोहली व स्मिथ की तुलना नहीं
राजस्थान रॉयल्स के कप्तान स्टीवन स्मिथ के बारे में कैफ ने कहा कि वह मौजूदा दौर में विश्व के श्रेष्ठ कप्तानों में से एक हैं। स्मिथ की कप्तानी में ऑस्ट्रेलियाई टीम हर फॉर्मेट में अच्छा प्रदर्शन कर रही है और मुझे उम्मीद है कि उनका यह जादू आईपीएल में भी बरकरार रहेगा। स्मिथ की भारतीय कप्तान विराट कोहली से तुलना पर कैफ ने कहा कि इन दोनों दिग्गज बल्लेबाजों में तुलना नहीं की जा सकती है। स्मिथ टेस्ट क्रिकेट में लगातार अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं, वहीं विराट भी रिकॉर्ड पर रिकॉर्ड बनाए जा रहे हैं। लेकिन मैं विराट को स्मिथ से एक अंक ज्यादा देना चाहूंगा क्योंकि जब बात देश के लिए खेलने की आती है तो वह एक अलग ही स्तर के बल्लेबाज दिखते हैं।

 

वार्न की मौजूदगी से होगा फायदा
रॉयल्स के पूर्व कप्तान और मेंटोर की वापसी पर कैफ ने कहा कि दिग्गज लेग स्पिनर की मौजूदगी से न केवल टीम को बल्कि हर खिलाड़ी को फायदा होगा। कैफ ने कहा, मैं पहले सत्र में उनकी कप्तानी में खेल चुका हूं। वार्न वह शख्स हैं जो खिलाड़ी के अंदर छिपी प्रतिभा को ढूंढ कर उससे उसका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करवाना जानते हैं। मुझे पूरी उम्मीद है कि वार्न के साथ काम करने के बाद स्मिथ भी कप्तान के तौर पर और बेहतर होंगे।

 

राजस्थान के खिलाडि़यों को चाहिए मार्गदर्शक
राजस्थान के युवा क्रिकेटर कमलेश नागरकोठी, खलील अहमद, राहुल चाहर और महिपाल लोमरोर की सराहना करते हुए कैफ ने कहा कि इस राज्य में प्रतिभा की कमी नहीं है, लेकिन एक मार्गदर्शक की जरूरत है जो उन्हें लगातार बेहतर करने को प्रेरित करता रहे। कैफ ने कहा, राजस्थान को एक लोकल हीरो की दरकार है जो खिलाडि़यों को उनकी खूबियों व कमियों से अवगत करा कर उनका सर्वश्रेष्ठ निकलवाने की कोशिश करे।

 

अच्छा दिख रहा है टीम कॉम्बिनेशन- चोपड़ा
राजस्थान रॉयल्स की वापसी पर पूर्व भारतीय ओपनर आकाश चोपड़ा ने कहा कि टीम कॉम्बिनेशन अच्छा दिख रहा है और मुझे उम्मीद है कि टीम के लिए यह साल अच्छा रहेगा। चोपड़ा ने कहा कि राजस्थान के पास स्टार अनुभवी खिलाडि़यों के साथ ही युवा क्रिकेटरों का अच्छा संतुलन है और घरेलू मैदान पर तो वैसे भी टीम का रिकॉर्ड अच्छा है। हालांकि उनके सामने चुनौतियां भी कम नहीं होंगी, लेकिन अच्छे अवसर भी टीम के पास हैं।

 

मेरे लिए सीखने का अच्छा मौका- आर्यमन
देश के बड़े उद्योगपति परिवार से ताल्लुक रखने वाले आर्यमन विक्रम बिरला ने इस दौरान कहा, मुझे नहीं पता कि प्लेइंग इलेवन में मौका मिलेगा या नहीं, लेकिन यह मेरे लिए सीखने का एक सुनहरा अवसर है। आर्यमन ने कहा, इस टीम में मुझे दिग्गज शेन वार्न के साथ ही स्टीवन स्मिथ, बेन स्टोक्स, जोस बटलर और अजिंक्या रहाणे जैसे क्रिकेटरों का साथ मिलेगा। मैं इनसे सीखने की कोशिश करूंगा और अपना बेस्ट देने का पूरा प्रयास करूंगा।

 

राजस्थान रॉयल्स का कैम्प आज से
आईपीएल-11 की तैयारियों के लिए राजस्थान रॉयल्स का प्रैक्टिस कैम्प मंगलवार से आरसीए एकेडमी पर शुरू होगा। कैम्प में टीम में शामिल भारतीय खिलाड़ी हिस्सा लेंगे। हालांकि जयदेव उनादकट श्रीलंका दौरे पर होने के कारण इस कैम्प में शिरकत नहीं कर पाएंगे।

Show More
pushpendra shekhawat Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned