राजस्थान के मानसून को रोका यूपी—बिहार ने—अब तीन दिन बाद ही लौटेगा राजस्थान

PUNEET SHARMA

Updated: 14 Jul 2019, 10:31:01 AM (IST)

Jaipur, Jaipur, Rajasthan, India

राजस्थान के मानसून को रोका यूपी—बिहार ने—अब तीन दिन बाद ही लौटेगा राजस्थान

प्रदेश में धमाकेदार एंट्री के बाद मानसून अब बीते सप्ताह भर से यूपी और बिहार को तर कर रहा है। वहीं राजस्थान में अब मानसून का फिर से सक्रिय होने का बेसब्री से इंतजार होने लगा है। कई दिनों से प्रदेश में बारिश का दौर थमा हुआ है और दिन और रात में लोग गर्मी,उमस से बेहाल हो रहे हैं। मौसम विभाग का कहना है कि राजस्थान में तीन दिन के इंतजार के बाद फिर मानसून की झमाझम शुरू होगी।
अभी बीते सप्ताह भर से मानसून यूपी और बिहार की तरफ बढ गया है। यूपी और बिहार के कई जिलों में बाढ जैसे हालात हैं। वहीं राजस्थान में मानसून के ब्रेक से हालात खराब होने लगे हैं। प्रदेश में मानसून लगभग सप्ताह भर तक रहा और पूर्वी राजस्थान के जिलों को ही तर करता रहा और फिर एकाएक यूपी और बिहार की तरफ खिसक गया। ऐसी स्थिति में पश्चिमी राजस्थान के जिलों में तो सूखे जैसे हालात हो गए हैं। वहीं दिन और रात के तापमान में भी 2 से तीन डिग्री की बढोतरी हो गई है।
स्थानीय मौसम केन्द्र के अधिकारियों का कहना है कि राजस्थान में मानसून के सक्रिय होने का ट्रेड अलग है। यहां मानसून 16 से 18 जुलाई के बीच ही पूरे राजस्थान में सक्रिय होता है। इस बार भी यही ट्रेंड दिख रहा है। पश्चिमी राजस्थान में 25 जुलाई के बाद मानसून के सक्रिय होने की संभावना है।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned