scriptतृतीय श्रेणी शिक्षकों के लिए खुशखबरी, होंगे तबादले, यहां करें ऑनलाइन आवेदन | Rajasthan third grade teacher transfer | Patrika News

तृतीय श्रेणी शिक्षकों के लिए खुशखबरी, होंगे तबादले, यहां करें ऑनलाइन आवेदन

locationजयपुरPublished: Aug 15, 2021 07:34:11 pm

Submitted by:

Kamlesh Sharma

करीब तीन साल से तबादलों का इंतजार कर रहे प्रदेश के तकरीबन सवा लाख शिक्षकों को स्वतंत्रता दिवस के दिन सरकार ने खुशखबरी दी है।

Rajasthan third grade teacher transfer

demo pic

जयपुर। करीब तीन साल से तबादलों का इंतजार कर रहे प्रदेश के तकरीबन सवा लाख शिक्षकों को स्वतंत्रता दिवस के दिन सरकार ने खुशखबरी दी है। शिक्षा विभाग ने थर्ड ग्रेड शिक्षकों के तबादले करने का निर्णय लिया है। खुद शिक्षामंत्री गोविंद सिंह डोटासरा ने इस संबंध में ट्वीटर पर जानकारी दी। शिक्षक 18 से 25 अगस्त तक आवेदन कर सकेंगे। आवेदन शाला दर्पण पर ऑनलाइन किए जाएंगे।
18 दिसंबर तक सुबह 10 बजे से 25 अगस्त रात 12 बजे तक शिक्षक आवेदन कर सकेंगे। गौरतलब है कि प्रदेश के सरकारी स्कूलों में बड़ी संख्या में ऐसे तृतीय श्रेणी शिक्षक कार्यरत हैं जो सालों से अपने गृह जिले में जाने का इंतजार कर रहे हैं। हालांकि शिक्षामंत्री और शिक्षा विभाग ने यह स्पष्ट नहीं किया है कि प्रतिबंधित जिलों से तबादले होंगे या नहीं। इतना ही नहीं शिक्षा सेवा नियमों में हुए बदलाव के बाद अब जिला परिषद में कार्यरत थर्ड ग्रेड शिक्षक अब शिक्षा विभाग में आ सकेंगे।
बिना पॉलिसी होंगे तबादले
उल्लेखनीय है कि शिक्षामंत्री गोविंद सिंह डोटासरा लगातार कहते आ रहे थे कि थर्ड ग्रेड शिक्षकों के तबादले तबादला नीति लागू किए जाने के बाद ही किए जाएंगे। लेकिन अब जबकि इन शिक्षकों से भी आवेदन मांगे गए हैं तो यह तय है कि तबादले बिना तबादला नीति लागू किए ही किए जाने हैं। ऑनलाइन आवेदन करने के लिए शिक्षा विभाग की अधिकारिक वेबसाइट शालादर्पण पर थर्ड ग्रेड शिक्षकों के लिए जो लिंक दिया जाएगा। उस पर क्लिक कर शिक्षकों को अपनी जानकारी भरनी होगी। शिक्षामंत्री ने स्पष्ट कहा है कि रिक्त सीट और जरूरत के आधार पर ही तबादले किए जाएंगे। इससे पहले भाजपा सरकार में एक बार तबादले हुए थे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो