Rajasthan में पहली बार मनाया जाएगा Sanskrit Week, राज्यपाल का आज प्रदेशवासियों के नाम संदेश

संस्कृत दिवस कल, सप्ताह भर तक चलेंगे विभिन्न आयोजन, पहली बार प्रदेश में मनाया जाएगा संस्कृत सप्ताह, संस्कृत भाषा का संरक्षण, संवर्धन और प्रोत्साहन है उद्देश्य, पूर्व संध्या पर आज राज्यपाल देंगे प्रदेशवासियों के नाम संदेश

 

By: Nakul Devarshi

Published: 21 Aug 2021, 02:45 PM IST

जयपुर।

राज्यपाल कलराज मिश्र संस्कृत दिवस की पूर्व संध्या पर आज प्रदेशवासियों को संबोधित करेंगे। राज्यपाल मिश्र का संस्कृत दिवस पर प्रदेशवासियों के नाम संदेश का प्रसारण आज शाम 6 बजकर 54 मिनट पर दूरदर्शन पर और शाम 7 बजे आकाशवाणी से होगा।

 

संस्कृत सप्ताह का कल से होगा आगाज़
संस्कृत दिवस के अवसर पर राज्य में पहली बार संस्कृत सप्ताह का आयोजन किया जाएगा। संस्कृत की सभी अग्रणी संस्थाएं सामूहिक रूप से इस सप्ताह का आयोजन कल 22 अगस्त से 28 अगस्त तक करेंगी। सप्ताह का उद्देश्य संस्कृत भाषा का संरक्षण, संवर्धन और प्रोत्साहन करना है।

 

संभागीय आयुक्त एवं प्रशासक, राजस्थान संस्कृत अकादमी दिनेश कुमार यादव के अनुसार कला एवं संस्कृति विभाग, राजस्थान संस्कृत अकादमी, संस्कृत शिक्षा निदेशालय और जगद्गुरु रामानंदाचार्य राजस्थान संस्कृत विश्वविद्यालय द्वारा संयुक्त रूप से संस्कृत सप्ताह का आयोजन करेंगी।

 

सप्ताह भर तक ये होंगे कार्यक्रम
साप्ताहिक कार्यक्रमों के अंतर्गत जयपुर शहर के गणगौरी बाजार, जयपुर स्थित वैदिक हेरिटेज एवं पांडुलिपि शोध संस्थान में वैदिक-सृष्टि विज्ञान विमर्श के साथ वैदिक प्रदर्शनी का आयोजन किया जाएगा। वहीं 22 से 28 अगस्त तक सुबह 11 बजे विशिष्ट व्याख्यान भी आयोजित किए जाएंगे।

 

व्याख्यानों में संस्कृत के ऐतिहासिक महत्व, संस्कृत, स्वराज और गांधी, संचार माध्यमों, संस्कृत शिक्षा के नीतिगत विकास, वैश्विक स्थिति, भाषायी प्रासंगिकता- उपादेयता के साथ उसको मुख्यधारा में लाने के संवैधानिक उपायों पर विस्तृत विचार होगा। राजस्थान संस्कृत अकादमी के सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर इसका नियमित प्रसारण किया जाएगा । विशिष्ट व्याख्यान में संस्कृत के विद्वान, कवि, आलोचकों के साथ राज्य सेवा एवं भारतीय प्रशासनिक सेवा के वरिष्ठ अधिकारी भी प्रमुख रूप से शामिल होंगे ।

Nakul Devarshi
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned