scriptराजस्थान में सोमवार से स्कूल खुलने को लेकर क्या बोले शिक्षा मंत्री डोटासरा | Rajasthan to open schools for classes IX to XII from Jan 18 | Patrika News

राजस्थान में सोमवार से स्कूल खुलने को लेकर क्या बोले शिक्षा मंत्री डोटासरा

locationजयपुरPublished: Jan 17, 2021 04:03:50 pm

Submitted by:

santosh

राजस्थान में वैश्विक महामारी कोरोना के चलते पिछले दस महीनों से बंद स्कूलों में सोमवार से कक्षा नौ से बारहवीं के विद्यालय खोले जाएंगे।

dotasara.jpg

File Photo

जयपुर। राजस्थान में वैश्विक महामारी कोरोना के चलते पिछले दस महीनों से बंद स्कूलों में सोमवार से कक्षा नौ से बारहवीं के विद्यालय खोले जाएंगे। शिक्षा मंत्री गोविन्द सिंह डोटासरा ने बताया कि राज्य सरकार की 18 जनवरी से कक्षा नौ से बारहवीं के लिए विद्यालय खोलने की अनुमति के तहत स्कूलों में कोरोना नियमों का पूरा ध्यान रखा जाएगा तथा जिलों में कार्यरत भारतीय प्रशासनिक सेवा के अधिकारी एवं राजस्थान प्रशासनिक सेवा के अधिकारी पदस्थान के निकट के उच्च माध्यमिक विद्यालय में जाकर विभाग द्वारा जारी एसओपी की पालना का अवलोकन करेंगे।

सरकार ने विद्यार्थियों के अभिभावकों की सहमति से विद्यालय आने की अनुमति दी हैं। एक लंबे अंतराल के बाद विद्यालय में शिक्षण प्रारंभ करने से पूर्व सरकार ने विद्यालय संचालन की एसओपी जारी की है। कोरोना से समाज में उत्पन्न चिंता दूर करने, राज्य सरकार के प्रयासों से अभिभावकों, शिक्षकों तथा विद्याथियों में सकारात्मक विश्वास एवं संबलन पैदा करने के लिए किए जाने वाले अतिरिक्त प्रयासों के तहत जिलों में कार्यरत अधिकारियों को विद्यालय पुन: खोले जाने के दिन अपने निकट के उच्च माध्यमिक विद्यालय का दौरा करने के निर्देश दिए गए हैं।

ये अधिकारी विद्यालय में सुरक्षा, स्वास्थ्य संबंधी जागरुकता, गृह एवं शिक्षा विभाग द्वारा जारी एसओपी की पालना का अवलोक करेंगे तथा समाज में राज्य सरकार द्वारा किए जा रहे सकारात्मक प्रयासों से समुदाय, अभिभावकों, शिक्षकों एवं विद्यार्थियों में सकारात्मक विश्वास के संवाहक बनेंगे। उल्लेखनीय है कि राज्य सरकार ने पिछले दिनों कोरोना समीक्षा बैठक में प्रदेश में कोरोना के घटते आंकड़ों के मद्देनजर 18 जनवरी से नौंवी से बारहवीं तक के स्कूलों को खोलने के निर्देश दिए थे।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो