scriptrajasthan toll plaza Rates: Pay More Toll Charges From April 1st | पेट्रोल और डीजल के बाद अब जनता पर टोल की मार, 10 प्रतिशत तक बढ़ेंगी दरें | Patrika News

पेट्रोल और डीजल के बाद अब जनता पर टोल की मार, 10 प्रतिशत तक बढ़ेंगी दरें

पट्रोल, डीजल और गैस की कीमतों में बढ़ोतरी के बाद प्रदेश की जनता को एक और झटका लगने वाला है। एक अप्रेल से राज्य में नेशनल हाईवे पर चलना महंगा हो जाएगा।

जयपुर

Updated: March 27, 2022 11:17:47 am

अरविन्द सिंह शक्तावत
पट्रोल, डीजल और गैस की कीमतों में बढ़ोतरी के बाद प्रदेश की जनता को एक और झटका लगने वाला है। एक अप्रेल से राज्य में नेशनल हाईवे पर चलना महंगा हो जाएगा। राजस्थान से गुजर रहे 10350 किलोमीटर नेशनल हाईवे में से 90 प्रतिशत पर टोल दर में पांच से 10 प्रतिशत की बढ़ोतरी की जाएगी।

toll_tax_1.jpg

राजस्थान NHAI ने टोल बढ़ोतरी का प्रस्ताव दिल्ली भेज दिया है और दो से तीन दिन में इसकी मंजूरी भी आ जाएगी। राजस्थान में 10 हजार किलोमीटर नेशनल हाईवे पर NHAI ने 94 टोल प्लाजा बनाए हैं। इनमें से 82 पर टोल दर एक अप्रेल से पांच से 10 प्रतिशत तक बढ़ने की संभावना है। ऐसे में दो से तीन नेशनल हाईवे को छोड़कर सभी टोल पर ज्यादा पैसा देना होगा।

हर साल दरें तय करने का प्रावधान
एनएचएआई के नियमों में महंगाई सूचकांक के आधार पर हर साल टोल दरें रिवाइज करने का प्रावधान है। जयपुर-दिल्ली हाईवे को छोड़कर आज तक कभी ऐसा नहीं हुआ जब टोल की दरें कम हुई हों। हर वर्ष पांच से दस प्रतिशत की बढ़ोतरी टोल में हो रही है।

27 जिलों में नेशनल हाईवे पर लागू
राजस्थान के 33 जिलों में से करीब 27 जिलों के एनएचएआई पर बढ़ी दर से टोल चुकाना होगा। जानकारी के अनुसार इनमें अजमेर, पाली, सिरोही, जयपुर, नागौर, बाड़मेर, जैसलमेर, टोंक, श्रीगंगानगर, कोटा, बारां, झालावाड़, सीकर, चूरू, झुंझुनूं, बीकानेर, जोधपुर, राजसमंद, भीलवाड़ा, धौलपुर, उदयपुर, जालोर, चित्तौड़गढ़, करौली, बूंदी, सवाईमाधोपुर और दौसा जिले के टोल प्लाजा शामिल हैं।

जयपुर में तीन हाईवे पर होगी बढ़ोतरी
जयपुर जिले में रिंग रोड, मनोहरपुर-दौसा, जयपुर-टोंक-देवली नेशनल हाईवे पर अधिक टोल देना होगा। इन नेशनल हाईवे पर पांच टोल प्लाजा बने हुए हैं।

हाईवे निर्माण के मामले में राजस्थान तीसरे स्थान पर
देश में नेशनल हाईवे निर्माण के मामले में राजस्थान तीसरे स्थान पर है। पहले स्थान पर महाराष्ट्र है, जहां 18 हजार से अधिक किलोमीटर हाईवे का निर्माण किया जा चुका है। दूसरे स्थान पर यूपी है, जहां अब तक 12 हजार से अधिक किमी नेशनल हाईवे बन चुके हैं। इनके बाद राजस्थान का नंबर है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

Maharashtra Politics: एकनाथ शिंदे होंगे महाराष्ट्र के अगले सीएम, देवेंद्र फडणवीस ने किया ऐलानMaharashtra Politics: बीजेपी ने मौका मिलने के बावजूद एकनाथ शिंदे को क्यों बनाया सीएम? फडणवीस को सत्ता से दूर रखने की वजह कहीं ये तो नहीं!Maharashtra: एकनाथ शिंदे होंगे महाराष्ट्र के नए सीएम, आज शाम होगा शपथ ग्रहण समारोहAgnipath Scheme: अग्निपथ स्कीम के खिलाफ प्रस्ताव पारित करने वाला पहला राज्य बना पंजाब, कांग्रेस व अकाली दल ने भी किया समर्थनPresidential Election 2022: लालू प्रसाद यादव भी लड़ेंगे राष्ट्रपति पद के लिए चुनाव! जानिए क्या है पूरा मामलाMumbai News Live Updates: शिंदे सरकार में शामिल होंगे देवेंद्र फडणवीस, जेपी नड्डा ने ट्वीट कर दी जानकारी'इज ऑफ डूइंग बिजनेस' के मामले में 7 राज्यों ने किया बढ़िया प्रदर्शन, जानें किस राज्य ने हासिल किया पहला रैंकMaharashtra Political Crisis: उद्धव के इस्तीफे पर नरोत्तम मिश्रा ने दिया बड़ा बयान, कहा- महाराष्ट्र में हनुमान चालीसा का दिखा प्रभाव
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.