scriptRajasthan Tourism Latest News | प्रदेश के पर्यटन को मिलेगी नई गति, चार सर्किटों के जुड़ने से बदलेगी पर्यटन की दशा और दिशा | Patrika News

प्रदेश के पर्यटन को मिलेगी नई गति, चार सर्किटों के जुड़ने से बदलेगी पर्यटन की दशा और दिशा

बीते दो साल से प्रदेश में ठप पड़े पर्यटन को संजीवनी देने के लिए कई नवाचार किए जा रहे हैं। ग्रामीण पर्यटन को बढ़ावा देने के साथ-साथ सोशल नेटवर्क पर स्थलों की रोचक जानकारी आमजन तक पहुंचने के बाद अब पर्यटन विभाग खास बदलाव करने जा रहा है।

जयपुर

Updated: August 14, 2021 02:12:39 pm

जयपुर। बीते दो साल से प्रदेश में ठप पड़े पर्यटन को संजीवनी देने के लिए कई नवाचार किए जा रहे हैं। ग्रामीण पर्यटन को बढ़ावा देने के साथ-साथ सोशल नेटवर्क पर स्थलों की रोचक जानकारी आमजन तक पहुंचने के बाद अब पर्यटन विभाग खास बदलाव करने जा रहा है। पंजाब की तर्ज पर राजस्थान पर्यटन जल्द ही सीमा पर्यटन और इसके खूबसूरत खिंचाव को पर्यटकों के लिए उसी तर्ज पर बढ़ावा देगा। इसके लिए सभी तैयारियां पूरी कर ली है। अगले महीने से यह सौगात सैलानियों को मिलेगी। पंजाब के वाघा बॉर्डर पर सालभर पर्यटकों की भीड़ लगी रहती है। पर्यटन विभाग के अधिकारियों के मुताबिक सीमाओं की सुंदरता का अनुभव करना पर्यटकों के लिए एक नया अनुभव होगा। बाड़मेर, बीकानेर,जैसलमेर और श्रीगंगानगर में सीमा पर अधिक पर्यटक आते हैं।

rajasthan tourism

आसमान से निहार सकेंगे खूबसूरती
इधर मेवाड़ अंचल में स्थित विश्व प्रसिद्ध पर्यटक स्थल उदयपुर, नाथद्धारा और कुंभलगढ़ को हेलिकॉप्टर सेवा से जोड़ने की तैयारी पूरी कर ली गई है। आगामी 22 अगस्त से स्काईलाइन सर्विसेज उदयपुर की मदद से चार सीटर हेलिकॉप्टर सेवा शुरू होगी। इसमें सुरक्षा संबंधी सभी मानकों का पूरा ध्यान रखा जाएगा। प्रमुख जेपी जोशी के मुताबिक उदयपुर से नाथद्वारा व कुम्भलगढ़ के लिए एक तरफ के लिए एक व्यक्ति का किराया 3000-4000 रुपये होगा, इसमें पर्यटन विभाग की ओर से अपना लोगो प्रदान किया जाएगा।

जयपुर भी बना सैलानियों की पसंद
पर्यटन विभाग के निदेशक निशांत जैन के मुताबिक प्रदेश में कृष्णा सर्किट, आध्यात्म सर्किट समेत चार सर्किट विकसित किए जा रहे हैं। कोरोना के चलते टूरिज्म सर्किट योजना पर काम नहीं हो सका। मंजूरी मिलने के बाद कुल 700 करोड़ के इन सर्किट्स से राजस्थान पर्यटन की दिशा और दशा जरूर बदलेगी। वहीं कोरोना के बाद पर्यटन के आफ सीजन में भी देशभर से सबसे ज्यादा सैलानियों की पसंद आमेर तो दूसरी पसंद चित्तौडगढ़ रहा।जयपुर समेत प्रदेश के अन्य पर्यटक स्थलों पर भी अनलॉक के बाद पर्यटकों की खूब आवक हो रही है। 1 जनवरी से लेकर 10 अगस्त तक 4 लाख 44 हजार 700 पर्यटक स्मारकों पर पहुंचे। सितम्बर से शुरू होने वाला पर्यटन सत्र पर्यटन उद्योग को संजीवनी देने वाला साबित जरूर होगा।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

UP Election 2022: यूपी चुनाव से पहले मुलायम कुनबे में सेंध, अपर्णा यादव ने ज्वाइन की बीजेपीकेशव मौर्य की चुनौती स्वीकार, अखिलेश पहली बार लड़ेंगे विधानसभा चुनाव, आजमगढ के गोपालपुर से ठोकेंगे तालकोरोना के नए मामलों में भारी उछाल, 24 घंटे में 2.82 लाख से ज्यादा केस, 441 ने तोड़ा दम5G से विमानों को खतरा? Air India ने अमरीका जाने वाली कई उड़ानें रद्द कीPM मोदी की मौजूदगी में BJP केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक आज, फाइनल किए जाएंगे UP, उत्तराखंड, गोवा और पंजाब के उम्मीदवारों के नामरोहित शर्मा को क्यों नहीं बनाया जाना चाहिए टेस्ट कप्तान, सुनील गावस्कर ने समझाई बड़ी बातखत्म हुआ इंतज़ार! आ गया Tata Tiago और Tigor का नया CNG अवतार शानदार माइलेज के साथकोरोना का कहर : सुप्रीम कोर्ट के 10 जज कोविड पॉजिटिव, महाराष्ट्र में 499 पुलिसकर्मी भी संक्रमित
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.