scriptRajasthan Tourism Statistics of 2017 Famous Tourist Places in Rajastha | टूरिस्ट के बीच हिट आमेर फोर्ट, जयपुर में नए साल के स्वागत को लेकर उत्साहित | Patrika News

टूरिस्ट के बीच हिट आमेर फोर्ट, जयपुर में नए साल के स्वागत को लेकर उत्साहित

जयपुर में टूरिस्ट सीजन पीक पर है। देसी ही नहीं, बल्कि विदेशी टूरिस्ट्स भी जयपुर में नए साल के स्वागत को लेकर उत्साहित हैं।

जयपुर

Updated: December 28, 2017 12:58:10 pm

जयपुर। शहर में टूरिस्ट सीजन पीक पर है। देसी ही नहीं, बल्कि विदेशी टूरिस्ट्स भी जयपुर में नए साल के स्वागत को लेकर उत्साहित हैं। लिहाजा जयपुर में टूरिस्ट्स की संख्या तेजी से बढ़ रही है।
rajasthan tourism
 

वहीं जनवरी 2018 में जयपुर लिटरेचर फेस्टिवल होने के चलते भी ज्यादा संख्या में टूरिस्ट यहां आएंगे। साल 2017 की बात करें, तो लाखों टूरिस्ट्स ने जयपुर की सैर की है। आमेर और जंतर-मंतर के अलावा टूरिस्ट वैक्स म्यूजियम जैसे नए टूरिस्ट स्पॉट पर भी जाना पसंद कर रहे हैं। शहर के 2017 के टॉप टूरिस्ट्स डेस्टिनेशंस पर एक नजर-----
ताजमहल के बाद आमेर
पूरे देशभर में आमेर फोर्ट की लोकप्रियता लगातार बढ़ रही है। एक ऑनलाइन ट्रैवल ऑपरेटर की ओर से जारी टै्रवलर्स च्वॉइस रिपोर्ट में ताजमहल के बाद आमेर देश का टॉप लैंडमार्क है।
 

साल 2017 में आमेर में 18 लाख 46 हजार से ज्यादा टूरिस्ट्स आए

आमेर फोर्ट के अधीक्षक पंकज धरेन्द्र के मुताबिक, साल 2017 में आमेर में 18 लाख 46 हजार से ज्यादा टूरिस्ट्स आए हैं। शहर के दूसरे मॉन्यूमेंट्स की तुलना में सबसे ज्यादा टूरिस्ट आने के चलते आमेर 2017 का फेवरिट टूरिस्ट स्पॉट बना हुआ है। जयपुर आने वाला टूरिस्ट आमेर फोर्ट की खूबसूरती को जरूर देखता है।
tajmahalवैक्स म्यूजियम ने बढ़ाया नाहरगढ़ का फुटफॉल
वैक्स म्यूजियम ने एक साल में ही नाहरगढ़ किले का फुटफॉल दुगुना कर दिया है। म्यूजियम खुलने से पहले फैमिलीज के बीच नाहरगढ़ किले की नैगेटिव इमेज थी, लेकिन वैक्स म्यूजियम के बाद नाहरगढ़ को फै मिली स्पॉट माना जाना लगा है। लोग यहां पर बढ़ी संख्या में पहुंच रहे हैं। वैक्स म्यूजियम के फाउंडर और डायरेक्टर अनूप श्रीवास्वत ने बताया कि लोगों को वैक्स म्यूजियम बेहद पसंद आ रहा है। दिसम्बर में लगभग 23400 टूरिस्ट ने वैक्स म्यूजियम देखा है। दूसरी ओर नाहरगढ़ किले में भी जबरदस्त फुटफॉल देखने को मिल रहा है।
vaxआमेर फोर्ट- 1846318

amer fortजंतर-मंतर- 1149316

jantar mantarहवामहल- 748392

hawa mahalअल्बर्ट हॉल- 683258

albert hallवैक्स म्यूजियम- 1,50,000 लगभग
सरगासूली- 7065

sargasuli

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

कोरोना ने टीका कंपनियों को लगाई मुनाफे की बूस्टरदेश में कोरोना के बीते 24 घंटे में 3 लाख से ज्यादा नए मामले, जानिए कुल एक्टिव मरीजों की संख्यासुप्रीम कोर्ट में 6000 NGO के FCRA लाइसेंस रद्द करने के खिलाफ याचिका पर सुनवाई आजPM Modi आज राष्ट्रीय बाल पुरस्कार विजेताओं के साथ करेंगे बातचीत, एक लाख रुपए के साथ मिलेगा डिजिटल सर्टिफिकेटUP चुनाव में अब तक 6705 KG ड्रग्स, 5 लाख लीटर शराब पकड़ी गईAnganwadi Recruitment 2022 : दिल्ली में आंगनबाड़ी में कई पदों पर भर्ती, जानिए वैकेंसी डिटेलBSP ने जारी की स्टार प्रचारकों की लिस्ट, यह हैं बसपा के स्टार प्रचारक, इन पदाधिकारियों को नहीं मिली जगहvideo viral : कर्मचारियों को पीटा, जलती तीली फेंक कर किया पंप फूंकने का प्रयास
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.