scriptटूरिस्ट के बीच हिट आमेर फोर्ट, जयपुर में नए साल के स्वागत को लेकर उत्साहित | Rajasthan Tourism Statistics of 2017 Famous Tourist Places in Rajastha | Patrika News

टूरिस्ट के बीच हिट आमेर फोर्ट, जयपुर में नए साल के स्वागत को लेकर उत्साहित

locationजयपुरPublished: Dec 28, 2017 12:58:10 pm

Submitted by:

santosh

जयपुर में टूरिस्ट सीजन पीक पर है। देसी ही नहीं, बल्कि विदेशी टूरिस्ट्स भी जयपुर में नए साल के स्वागत को लेकर उत्साहित हैं।

rajasthan tourism
जयपुर। शहर में टूरिस्ट सीजन पीक पर है। देसी ही नहीं, बल्कि विदेशी टूरिस्ट्स भी जयपुर में नए साल के स्वागत को लेकर उत्साहित हैं। लिहाजा जयपुर में टूरिस्ट्स की संख्या तेजी से बढ़ रही है।
वहीं जनवरी 2018 में जयपुर लिटरेचर फेस्टिवल होने के चलते भी ज्यादा संख्या में टूरिस्ट यहां आएंगे। साल 2017 की बात करें, तो लाखों टूरिस्ट्स ने जयपुर की सैर की है। आमेर और जंतर-मंतर के अलावा टूरिस्ट वैक्स म्यूजियम जैसे नए टूरिस्ट स्पॉट पर भी जाना पसंद कर रहे हैं। शहर के 2017 के टॉप टूरिस्ट्स डेस्टिनेशंस पर एक नजर—–
ताजमहल के बाद आमेर
पूरे देशभर में आमेर फोर्ट की लोकप्रियता लगातार बढ़ रही है। एक ऑनलाइन ट्रैवल ऑपरेटर की ओर से जारी टै्रवलर्स च्वॉइस रिपोर्ट में ताजमहल के बाद आमेर देश का टॉप लैंडमार्क है।
साल 2017 में आमेर में 18 लाख 46 हजार से ज्यादा टूरिस्ट्स आए

आमेर फोर्ट के अधीक्षक पंकज धरेन्द्र के मुताबिक, साल 2017 में आमेर में 18 लाख 46 हजार से ज्यादा टूरिस्ट्स आए हैं। शहर के दूसरे मॉन्यूमेंट्स की तुलना में सबसे ज्यादा टूरिस्ट आने के चलते आमेर 2017 का फेवरिट टूरिस्ट स्पॉट बना हुआ है। जयपुर आने वाला टूरिस्ट आमेर फोर्ट की खूबसूरती को जरूर देखता है।
tajmahal
वैक्स म्यूजियम ने बढ़ाया नाहरगढ़ का फुटफॉल
वैक्स म्यूजियम ने एक साल में ही नाहरगढ़ किले का फुटफॉल दुगुना कर दिया है। म्यूजियम खुलने से पहले फैमिलीज के बीच नाहरगढ़ किले की नैगेटिव इमेज थी, लेकिन वैक्स म्यूजियम के बाद नाहरगढ़ को फै मिली स्पॉट माना जाना लगा है। लोग यहां पर बढ़ी संख्या में पहुंच रहे हैं। वैक्स म्यूजियम के फाउंडर और डायरेक्टर अनूप श्रीवास्वत ने बताया कि लोगों को वैक्स म्यूजियम बेहद पसंद आ रहा है। दिसम्बर में लगभग 23400 टूरिस्ट ने वैक्स म्यूजियम देखा है। दूसरी ओर नाहरगढ़ किले में भी जबरदस्त फुटफॉल देखने को मिल रहा है।
vax
आमेर फोर्ट- 1846318

amer fort
जंतर-मंतर- 1149316

jantar mantar
हवामहल- 748392

hawa mahal
अल्बर्ट हॉल- 683258

albert hall
वैक्स म्यूजियम- 1,50,000 लगभग
सरगासूली- 7065

sargasuli
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो