scriptRajasthan Transport department give 5 driving license service online | अब राजस्थान में Driving License से संबंधित 5 सेवाएं आनलाइन | Patrika News

अब राजस्थान में Driving License से संबंधित 5 सेवाएं आनलाइन

Rajasthan Transport department give 5 driving license service online :अब लोगों को ड्राइविंग लाइसेंस (Driving licence) से संबंधित कार्यों के आवेदन के लिए परिवहन कार्यालयों में नहीं जाना पड़ेगा। इसमें डीएल का रिनुअल (Driving licence renuwal ) , इंटरनेशनल ड्राइविंग परमिट (International Driving licence permit) , डुप्लीकेट डीएल (Duplicate Driving licence)

जयपुर

Published: October 22, 2021 06:44:30 pm

जयपुर

Rajasthan Transport department give 5 driving license service online : अब लोगों को ड्राइविंग लाइसेंस (डीएल) से संबंधित कार्यों के आवेदन के लिए परिवहन कार्यालयों में नहीं जाना पड़ेगा। परिवहन विभाग ने लर्निंग लाइसेंस घर से भी, किसी भी समय बनाने की सर्विस शुरू करने के बाद अब ड्राइविंग लाइसेंस की पांच और सेवाओं को आनलाइन कर दिया है। इसमें डीएल का रिनुअल, इंटरनेशनल ड्राइविंग परमिट, डुप्लीकेट डीएल, पता में परिवर्तन और सरेंडर ऑफ डीएल (क्लास ऑफ व्हीकल) की सेवाएं अब ऑनलाइन मिलेंगी।
इन सुविधाओं के लिए https://parivahan.gov.in/parivahan/ पर ऑनलाइन आवेदन करना होगा। इसके लिए ऑनलाइन सर्विसेज-ड्राइविंग लाइसेंस संबंधी सेवाओं के राज्य का चयन करें। वेबसाइट में सबसे ऊपर सेवाओं के नाम लिखे आएंगे, इनमें से जो भी सेवाएं लेना चाहते है। उस पर क्लिक कर कार्य पूरा करें। परिवहन विभाग ने परिवहन से जुड़ी सभी सर्विसेज को स्टेप बाई स्टेप ऑनलाइन किया जा रहा हैं। इससे समय की बचत होगी और लोगों को सुविधा भी होगी।
Rajasthan Transport department give 5 driving license service online
Rajasthan Transport department give 5 driving license service onlineHome to Gulf for Transport Department
आवेदन के दो विकल्प

परिवहन आयुक्त महेंद्र सोनी ने बताया कि इनके लिए दो विकल्प है। पहला आधारकार्ड द्वारा सत्यापित और दूसरा बिना आधारकार्ड। ई-केवाईसी सर्विसेज में ड्राइविंग लाइसेंस की डिटेल आधार कार्ड में दर्ज रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ओटीपी प्राप्त कर सत्यापित की जा सकती है। जिनके पास आधार कार्ड नहीं है उन्हें आवेदन ऑनलाइन भरकर आवंटित समय पर संबंधित परिवहन कार्यालय में जाकर आवेदन को सत्यापित करना होगा।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Video Weather News: कल से प्रदेश में पूरी तरह से सक्रिय होगा पश्चिमी विक्षोभ, होगी बारिशVIDEO: राजस्थान में 24 घंटे के भीतर बारिश का दौर शुरू, शनिवार को 16 जिलों में बारिश, 5 में ओलावृष्टिदिल्ली-एनसीआर में बनेंगे छह नए मेट्रो कॉरिडोर, जानिए पूरी प्लानिंगश्री गणेश से जुड़ा उपाय : जो बनाता है धन लाभ का योग! बस ये एक कार्य करेगा आपकी रुकावटें दूर और दिलाएगा सफलता!पाकिस्तान से राजस्थान में हो रहा गंदा धंधाइन 4 राशि वाले लड़कों की सबसे ज्यादा दीवानी होती हैं लड़कियां, पत्नी के दिल पर करते हैं राजहार्दिक पांड्या ने चुनी ऑलटाइम IPL XI, रोहित शर्मा की जगह इसे बनाया कप्तानName Astrology: अपने लव पार्टनर के लिए बेहद लकी मानी जाती हैं इन नाम वाली लड़कियां
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.