अब राजस्थान के ट्यूरिज्म को लगेंगे पंख

पर्यटन विभाग और डब्ल्यू जेड. सी. सी. संयुक्त भागीदारी में करेंगे पर्यटन का विस्तार, पर्यटन विभाग और पश्चिमी क्षेत्र सांस्कृतिक केन्द्र के मध्य एमओयू

जयपुर।
राज्यपाल कलराज मिश्र की मौजूदगरी में बुधवार को राजभवन में पर्यटन विभाग और उदयपुर के पश्चिम क्षेत्र सांस्कृतिक केन्द्र के मध्य एमओयू हुआ। पर्यटन मंत्री विश्वेन्द्र सिंह की मौजूदगी में पर्यटन विभाग की प्रमुख सचिव श्रेया गुहा और पश्चिम क्षेत्र सांस्कृतिक केन्द्र के निदेशक सुधांशु ने समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर कर किए।

 

राज्यपाल की पहल पर हुए इस एमओयू से राज्य के पर्यटन, कला व संस्कृति के विस्तार में पर्यटन विभाग व पश्चिम क्षेत्र सांस्कृतिक केन्द्र संयुक्त भागीदारी निभाएंगे। इससे राज्य के पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा। राज्यपाल मिश्र ने कहा कि राज्य में देशी व विदशी पर्यटकों की आवक इससे तेजी से बढ़ेगी और राज्य के पर्यटन का भी विस्तार होगा।

वित्तीय वर्ष 2019-20 में पश्चिम क्षेत्र सांस्कृतिक केन्द्र उदयपुर की ओर से आयोजित 11 मेले व त्योहारों के लिए कलाकार दल उपलब्ध कराएगा। जिनकी प्रस्तुति के लिए पर्यटन विभाग सम्बन्धित अधिनस्थ पर्यटन कार्यालयों के माध्यम से ध्वनि, लाईट, स्टेज एवं कलाकारों के आवास एवं स्थानीय यातायात की व्यवस्था कराएगा। कलाकारों को उनका पारिश्रमिक दैनिक एवं भोजन भत्ता पश्चिम क्षेत्र सांस्कृतिक केन्द्र की ओर से दिया जाएगा। ग्यारह मेले एवं त्यौहारों में वागड़ उत्सव डूंगरपुर, चन्द्रभागा उत्सव झालावाड़, बून्दी उत्सव बून्दी, रणकपुर उत्सव पाली, चित्तोडगढ़़ उत्सव, ऊंट उत्सव बीकानेर, मरू महोत्सव जैसलमेर, बेणेश्वर मेला डूंगरपुर, मेवाड़ उत्सव उदयपुर और राजस्थान फेस्टिवल जयपुर सम्मिलित है।

पश्चिम क्षेत्र सांस्कृतिक केन्द्र की ओर से 11 मेले और त्योहारों के लिए कलाकार दल उपलब्ध कराए जाने के एवज में पर्यटन विभाग की ओर से पश्चिम क्षेत्र सांस्कृतिक केन्द्र के आयोजन शरद रंग एवं ऋतु बसंत सहित तीन कार्यक्रमों को स्थानीय स्तर पर प्रचारित करेगा।

---

नौ सेना दिवस पर राज्यपाल की शुभकामनाएं

राज्यपाल कलराज मिश्र ने नौ सेना दिवस पर नौ सेना के सभी अधिकारियों को शुभकामनाएं दी हैं। उन्होंने कहा कि हमारी समुद्री सीमाओं की रक्षा, हमारे व्यापार मार्गों की सुरक्षा और नागरिकों की आपात स्थिति में संरक्षा प्रदान करने में नौसेना की प्रतिबद्धता अप्रतिम है। देश नौ सेना पर गर्व करता है।


राज्यपाल से सूचना एवं जनसम्पर्क मंत्री की मुलाकात

राज्यपाल कलराज मिश्र से बुधवार को यहां राजभवन में सूचना एवं जनसम्पर्क व चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री रघु शर्मा ने मुलाकात की। राज्यपाल मिश्र से यह शर्मा की शिष्टाचार भेंट थी।

राज्यपाल ने शबद कीर्तन में भाग लिया

राज्यपाल कलराज मिश्र ने बुधवार को मुख्यमंत्री निवास पर आयोजित श्रीगुरूनानक के 550 वे प्रकाश उत्सव पर शाबद कीर्तन में भाग लिया। इस मौके पर मुख्यमंत्री अशोक गहलोत सहित अनेक गणमान्य नागरिक मौजूद थे।

Sunil Sisodia
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned