scriptRajastjhan University : पीजी कोर्सेज में 10 फीसदी सीटें बढ़ाई | Rajasthan University: 10 percent seats increased in PG course | Patrika News

Rajastjhan University : पीजी कोर्सेज में 10 फीसदी सीटें बढ़ाई

locationजयपुरPublished: Feb 26, 2021 10:25:40 pm

Submitted by:

Rakhi Hajela

विवि की एकेडमिक कौंसिल की बैठक में लिया निर्णय

Rajastjhan University : पीजी कोर्सेज में 10 फीसदी सीटें बढ़ाई

Rajastjhan University : पीजी कोर्सेज में 10 फीसदी सीटें बढ़ाई


राजस्थान विश्वविद्यालय (Rajasthan University) की शुक्रवार को आयोजित की गई एकेडमिक कौंसिल (Academic council)की विशेष बैठक में विवि के पीजी विभागों में 10 प्रतिशत प्रवेश स्थान बढ़ाए जाने का निर्णय लिया गया है। कुलपति प्रो. राजीव जैन (VC Prof. Rajiv Jain) की अध्यक्षता में ऑनलाइन मोड पर आयोजित इस विशेष बैठक में एकेडमिक कौंसिल के सदस्यों ने पीजी विभागों में 10 फीसदी सीटों की बढ़ोतरी किए जाने के संबंध में अपने विचार रखे। गौरतलब है कि विवि के स्नातकोत्तर विभागों में 10 प्रतिशत सीटों की वृद्धि के लिए हाल ही केन्द्रीय प्रवेश समिति ने सिफारिश की थी। विगत शैक्षणिक सत्र में विश्वविद्यालय के स्नातकोत्तर विभागों में 20 प्रतिàæत स्थानों की वृद्धि की गई थी, इस सत्र में विश्वविद्यालय पूर्व में 10 प्रतिशत सीटों की वृद्धि पहले ही कर चुका है।
वहीं एनएसयूआई और अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद ने विवि की ओर से लिए गए इस निर्णय को छात्र हित की जीत बताया है। दोनों ही संगठनों के पदाधिकारियों ने कहा कि वह इसी मांग को लेकर संघर्ष कर रहे थे। एनएसयूआई के प्रदेश प्रवक्ता रमेश भाटी ने कहा कि संगठन ने इसी मांग को लेकर पिछले दिनों कुलपति सचिवालय में धरना दिया था, वहीं परिषद के प्रदेश मंत्री होशियार मीणा ने कहा कि वह सीटों की संख्या बढ़ाए जाने सहित विभिन्न मांगों को लेकर पिछले पांच दिनों से आंदोलनरत हैं। उनकी एक मांग पूरी हो गई है शीघ्र ही अन्य भी पूरी होंगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो