scriptपीजी कोर्सेज में एडमिशन के लिए प्रवेश परीक्षा 1 दिसंबर से | RAjasthan University#Entrance exam for admission in PG courses | Patrika News

पीजी कोर्सेज में एडमिशन के लिए प्रवेश परीक्षा 1 दिसंबर से

locationजयपुरPublished: Nov 16, 2021 07:50:43 pm

Submitted by:

Rakhi Hajela

राजस्थान विश्वविद्यालय के पीजी कोर्सेज में एडमिशन के लिए विवि की ओर से 1 दिसंबर से 7 दिसंबर तक प्रवेश पूर्व परीक्षा का आयोजन किया जाएगा।

पीजी कोर्सेज में एडमिशन के लिए प्रवेश परीक्षा 1 दिसंबर से

पीजी कोर्सेज में एडमिशन के लिए प्रवेश परीक्षा 1 दिसंबर से

18 नवंबर से भरे जा सकेंगे आवेदन
जयपुर।
राजस्थान विश्वविद्यालय के पीजी कोर्सेज में एडमिशन के लिए विवि की ओर से 1 दिसंबर से 7 दिसंबर तक प्रवेश पूर्व परीक्षा का आयोजन किया जाएगा। परीक्षा की संयोजक प्रो. रश्मि जैन के मुताबिक प्रथम चरण में परीक्षा के लिए आवेदन 18 नवंबर से 25 नवंबर तक विश्वविद्यालय की वेबसाइटwww.uniraj.ac.in , www.uratpg2021.org पर ऑनलाइन किए जा सकेंगे और फीस भी ऑनलाइन जमा करवानी होगी। निर्धारित फीस ऑनलाइन विश्वविद्यालय के खाते में जमा होने पर ही फॉर्म भरा जा सकेगा। प्रवेश परीक्षा में आवदेन की हार्डकॉपी जमा कराने की आवश्यकता नहीं हैं।
प्रो. जैन ने बताया कि परीक्षा राजस्थान विश्वविद्यालय के 35 विभागों में पीजी कोर्सेज में एडमिशन के लिए आयोजित की जा रही है। प्रवेश परीक्षा में 100 वस्तुनिष्ठ प्रश्न पूछे जांएगें, जो विषय से संबंधित होंगे। हर विषय से पूछे जाने वाले प्रश्न सम्बन्धित विषय के स्नातक स्तर के पाठ्यक्रम पर आधारित होंगे। प्रवेश परीक्षा का समय 2 घण्टे हैं। विद्यार्थी तीन विषयों में प्रवेश परीक्षा में बैठ सकेगा। एडमिट कार्ड 29 नवंबर से विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर अपलोड किए जाएंगे। उन्होंने कहा कि पीजी विषयों, प्रवेश परीक्षा शुल्क, परीक्षा समय-सारिणी, प्रवेश पत्र, परीक्षा केन्द्रों, प्रवेश परीक्षा परिणाम इत्यादि के संबंध में विस्तृत जानकारी समय-समय पर विश्वविद्यालय की वेबसाइट www.uratpg2021.org पर उपलब्ध कराई जाएगी।

ट्रेंडिंग वीडियो