scriptआरयू में परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया आज से, अपनाएंगे ये तरीका तो छात्रों की नहीं कटेगी जेब | Rajasthan University Exam Form 2017-18- UG and PG Online Form | Patrika News
जयपुर

आरयू में परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया आज से, अपनाएंगे ये तरीका तो छात्रों की नहीं कटेगी जेब

विश्वविद्यालय ने इस बार से बैंक के ऑनलाइन पेंमेंट गेटवे का ऑप्शन दिया है…

जयपुरNov 10, 2017 / 11:46 am

dinesh

RU
जयपुर। राजस्थान विश्वविद्यालय में मुख्य परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया आज से शुरू हो गई है। इस बार से सिर्फ नेट बैंकिंग से ही आवेदन शुल्क जमा हो सकेंगे। विश्वविद्यालय ने पहली बार यह बदलाव किया है, जब विश्वविद्यालय के विद्यार्थी नेट बैकिंग से ही शुल्क भर पाएंगे। विश्वविद्यालय ने इस बार से बैंक के ऑनलाइन पेंमेंट गेटवे का ऑप्शन दिया है। साथ ही विद्यार्थियों के लिए ई-मित्र से आवेदन शुल्क भरने के लिए दिशा-निर्देश नहीं दिए गए हैं।
दो चरणों में होगी प्रक्रिया
यूजी और पीजी पाठ्यक्रमों के नियमित एवं स्वयंपाठी विद्यार्थियों के परीक्षा फॉर्म ऑनलाइन भरना शुरू हो गए है। यह प्रक्रिया दो चरणों में पूरी की जाएगी। पहले चरण में यूजी प्रथम वर्ष और पीजी प्रीवियस के नियमित और स्वयंपाठी छात्र बिना विलंब शुल्क के 10 से 19 नवंबर तक परीक्षा फॉर्म भर सकेंगे। वहीं, 100 रुपए विलंब शुल्क के साथ 20 से 24 नवंबर तक फार्म भरे जा सकेंगे। जबकि यूजी द्वितीय और तृतीय वर्ष, स्नाताकोत्तर अंतिम वर्ष सहित अन्य पाठ्यक्रमों के परीक्षा फॉर्म बिना विलंब शुल्क 16 से 25 नवंबर और 100 रुपए लेट फीस के साथ 26 से 30 नवंबर तक भरे जाएंगे।
ई-मित्र से आवेदन करने पर लगता 32.5 रुपए कमीशन
राजस्थान विश्वविद्यालय के परीक्षा नियंत्रक डॉ. बीके गुप्ता ने बताया कि ई-मित्र से शुल्क भरना विद्यार्थियों के लिए महंगा होता है। अगर कोई भी विद्यार्थी ई-मित्र से आवेदन शुल्क भरता है तो ऐसे में उसे 32.5 रुपए आवेदन शुल्क के अतिरिक्त देने होते हैं। ऐसे में नेट बैंकिंग से शुल्क भरना ज्यादा आसान और सही रहेगा। इससे पेमेंट करने पर विद्यार्थियों को परीक्षा शुल्क के अलावा कोई भी अतिरिक्त चार्ज नहीं देना होगा। इस बार परीक्षा शुल्क का नेट बैंकिंग, डेबिट या क्रेडिट कार्ड से ही भुगतान किया जाएगा।
विद्यार्थियों के लिए अच्छी खबर, छात्रवृत्ति के लिए बढ़ाई आवेदन तिथि

छात्रवृत्ति के लिए आवेदन करने से चूक गए विद्यार्थियों के लिए अच्छी खबर है। कॉलेज शिक्षा आयुक्तालय ने 4 तरह की छात्रवृत्तियों की तिथि बढ़ाई है।

अतिरिक्त आयुक्त राजेन्द्र शर्मा के अनुसार वर्ष 2017—18 की उच्च शिक्षा छात्रवृत्ति योजना, मेधावी छात्रा स्कूटी योजना, देवनारायण छात्रा स्कूटी एवं प्रोत्साहन राशि योजना के लिए आवेदन अब 30 नवम्बर तक मांगे गए हैं।

इसी प्रकार विधवा/परित्यक्ता बीएड संबल योजना के लिए पोर्टल बंद करने की अंतिम तिथि 30 नवम्बर तक बढ़ाई गई है। इस योजना में वर्ष 2015—16 और 2016—17 की छात्राएं आवेदन कर सकेंगी।

Home / Jaipur / आरयू में परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया आज से, अपनाएंगे ये तरीका तो छात्रों की नहीं कटेगी जेब

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो