राजस्थान विवि:कोविड 19 गाइडलाइन की पालना के साथ परीक्षा

राजस्थान विवि: यूजी और पीजी फाइनल ईयर परीक्षा
180 परीक्षा केंद्रों पर हुई परीक्षा
कोविड 19 गाइडलाइन की पालना के साथ परीक्षा आयोजित
परीक्षा केंद्रों पर सोशल डिस्टेंस का खास गया खास ध्यान
की गई परीक्षार्थियों की थर्मल स्क्रीनिंग
हाथों को किया गया सेनेटाइज
चेक किए गए एडमिट कार्ड
2 पारी में परीक्षा का आयोजन
कोविड पॉजिटिव परीक्षार्थियों की परीक्षा बाद में
कोविड पॉजिटिव परीक्षार्थी नहीं हुए परीक्षा में शामिल

By: Rakhi Hajela

Published: 18 Sep 2020, 06:29 PM IST

राजस्थान विश्वविद्यालय की यूजी और पीजी फाइनल ईयर के तकरीबन 2 लाख विद्यार्थियों की परीक्षा शुक्रवार से शुरू हुई। परीक्षा का आयोजन राजधानी जयपुर सहित 180 परीक्षा केंद्रों पर कोविड 19 की गाइडलाइन की पालना के साथ किया गया। परीक्षा 2पारियों में सुबह 8.00 बजे से 10.00 बजे तक दूसरी पारी की परीक्षा 12.00 से 2.00 तक आयोजित की गई।

की गई थर्मल स्क्रीनिंग
परीक्षार्थियों ने परीक्षा केंद्रों पर परीक्षा आरंभ होने से एक घंटा पहले पहुंचना शुरू कर दिया था। परीक्षा केंद्रों पर कोविड 19 की गाइड लाइन का विशेष ध्यान रखा गया। हर परीक्षार्थी का एडमिट कार्ड चेक किया गया और उससे पूर्व सोशल डिस्टेंस की पालना करवाते हुए उनके हाथों को सेनेटाइज किया गया। साथ ही थर्मल स्क्रीनिंग भी की गई । कॉलेज के शिक्षक इस दौरान परीक्षार्थियों की समझाइश करते हुए उन्हें सोशल डिस्टेंसिंग की पालना करवाते हुए नजर आए। गौरतलब है कि इन परीक्षाओं में किसी भी कोविड पॉजिटिव परीक्षार्थी को शामिल होने की अनुमति नहीं दी गई। उनके लिए विश्वविद्यालय बाद में विशेष परीक्षा का आयोजन करवाएगा।
परीक्षा केंद्र दूर होने की शिकायत
राजधानी जयपुर के ग्रामीण क्षेत्रों से परीक्षा देने आए कई परीक्षार्थियों का कहना था कि कोविड संक्रमण के बीच विश्वविद्यालय प्रशासन ने उनका परीक्षा केंद्र काफी दूर दिया है। बेहतर होता कि परीक्षा केंद्र ग्रामीण क्षेत्र के ही किसी कॉलेज में दिया जाता क्योंकि आवागमन के साथ अभी पूरी तरह से शुरू नहीं हुए हैं ऐसे में यहां तक आना ही उनके लिए परेशानी भरा रहा।
पेपर आया आसान
यूजी फाइनल की परीक्षा देकर निकले परीक्षार्थियों ने बताया कि आज उनका इंग्लिश लिटरेचर का पेपर था। पेपर काफी आसान आया था। विवि ने पुराने पेपर्स से ही परीक्षा करवाई थी। पांच सवालों में से तीन सवाल हल करने थे। परीक्षाार्थियों को पेपर को लेकर कोई असमंजस न हो इसलिए हर परीक्षा कक्ष में सुपरवाइजर ने इसका अनाउंसमेंट कर दिया था।

Rakhi Hajela Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned