scriptराजस्थान विश्वविद्यालय ने सीट बढ़ी तो सिर्फ आ रक्षित श्रेणी के डिफॉल्टर्स विद्यार्थियों को दिया मौका | Rajasthan University has increased the seat | Patrika News

राजस्थान विश्वविद्यालय ने सीट बढ़ी तो सिर्फ आ रक्षित श्रेणी के डिफॉल्टर्स विद्यार्थियों को दिया मौका

locationजयपुरPublished: Jul 20, 2019 10:38:17 am

Submitted by:

HIMANSHU SHARMA

प्रवेश सूची में नाम होने के बाद भी फीस जमा नहीं कराने वाले अभ्यथिर्ययों को फिर प्रवेश का मौका



जयपुर
राजस्थान विश्वविद्यालय (Rajasthan University )में यूजी व पीजी की दस प्रतिशत सीट बढ़ने ( increased the seat)पर विश्वविद्यालय ने यूजी में प्रवेश के लिए डिफॉल्टर्स (defaulters)को मौका (opportunity to the students) दिया है। लेकिन इस मौके का लाभ सिर्फ आरक्षित श्रेणी के विद्यार्थी ही ले सकेंगे। ऐसे अभ्यर्थी जिन्होने संघटक महाविद्यालयों में इस शैक्षणिक सत्र में प्रवेश के लिए आवेदन किया था और उनका नाम कॉलेज की ओर से जारी की गई पहली,दूसरी,तीसरी या चौथी प्रवेश सूची में था। लेकिन वह फिर भी किसी कारण से दस्तावेजों को सत्यापन करवाकर अपनी प्रवेश फीस जमा करवा कॉलेज में प्रवेश (admission)लेने नहीं पहुंचे तो ऐसे विद्यार्थियों को फिर से प्रवेश का मौका दिया है। हालांकि विश्वविद्यालय के नियमों के अनुसार ऐसे विद्यार्थी जिनका नाम किसी भी प्रवेश सूची में है और वह तय समय तक अपनी फीस जमा नहीं करवाते है तो उनको फिर से प्रवेश नहीं दिया जा सकता। लेकिन सीट बढ़ी ने कॉलेज ने नियमों में बदलाव कर डिफॉल्टर्स को मौका दिया हैं। राजस्थान कॉलेज के प्राचार्य प्रो.केजी शर्मा के अनुसार राजस्थान कॉलेज में बीए पास कोर्स की चार प्रवेश सूची में शामिल आरक्षित श्रेणी के ऐसे विद्यार्थी जिन्होंने सूची में नाम होने के बावजूद भी दस्तावेज सत्यापन नहीं करवाए थे और आॅनलाइन फीस जमा नहीं करवाई हैं। उन विद्यार्थियों को दस प्रतिशत सीट बढ़ोतरी होने पर ऐसे विषय जिनमें सीट खाली है उनमें प्रवेश का मौका दिया गया हैं। यह विद्यार्थी 25 जुलाई तक फीस जमा करवाकर अपना प्रवेश सुनिश्चित कर सकते हैं। लेकिन अगर इस तिथि तक भी वह प्रवेश के लिए नहीं पहुंचते है तो उन्हें फिर प्रवेश नहीं दिया जाएगा। 25 जुलाई बाद इनकी जगह दूसरे विद्यार्थियों को प्रवेश दिया जाएगा।
रिएडमिशन फीस जमा करवाने की तिथि बढ़ाई
वहीं महाविद्यालयों में द्वितीय और तृतीय वर्ष में प्रवेश के लिए रिएडमिशन फीस जमा करवाने की तिथि में बढ़ोतरी की गई हैं। इस तिथि को बढ़ाकर अब 24 जुलाई कर दिया गया है।ऐसे विद्यार्थी जिन्होंने रिएडमिशन आवेदन पत्र भरकर कॉलेज में जमा करवा दिया है वह इस तिथि तक फीस जमा करवा सकेंगे। इस तिथि बाद उन्हें फीस जमा करवाने का मौका नहीं मिलेगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो