राजस्थान यूनिवर्सिटी की सिंडीकेट बैठक में बड़ा फैसला, MPAT को मिली मंजूरी, नए नियमों से होगी PhD प्रवेश परीक्षा

MPhil and PhD Admission 2019 : MPAT New Rules : Rajasthan University में लंबे समय बाद सोमवार को Syndicate Meeting हुई। सिंडीकेट में नए एमपेट के नियमों को अप्रूव ( MPAT New Rules ) कर दिया है। अब जल्द ही MPET Notification जारी होगा और उसके बाद MPhil और Pre PhD के लिए Entrance Exam आयोजित होगा।

By: rohit sharma

Published: 01 Jul 2019, 09:17 PM IST

जयपुर।

राजस्थान में उच्च शिक्षा को लेकर राजस्थान विश्वविद्यालय ( rajasthan university ) ने एक बार फिर बड़ा फैसला लिया है। विश्वविद्यालय के इस फैसले से छात्रों को इसका पूरा फायदा मिलेगा।

 

राजस्थान विश्वविद्यालय में शोध ( PhD ) करने की आस लगाए बैठे छात्र-छात्राओं के लिए एक अच्छी खबर है। जहां राजस्थान विश्वविद्यालय प्रशासन एमपेट का नया नोटिफिकेशन ( MPAT New Notification ) इस महीने के अंत तक निकाल सकता है। जिसका सीधा लाभ प्रदेश में शोध की पढ़ाई करने वालों छात्रों को मिलेगा।

 

 

जल्द जारी होगा MPhill व Pre PhD का नोटिफिकेशन ( MPhil-Pre PhD Notification 2019 )

राजस्थान विश्वविद्यालय ( Rajasthan University ) में लंबे समय बाद आज सिंडीकेट की बैठक ( syndicate meeting ) हुई। सिंडीकेट में नए एमपेट के नियमों को अप्रूव ( MPAT New Rules ) कर दिया है। अब जल्द ही mpet का नोटिफिकेशन जारी होगा और उसके बाद एमफिल ( M.Phil ) और प्री पीएचडी के लिए प्रवेश परीक्षा आयोजित होगी।

 

एजेंसी से यूनिवर्सिटी में कार्यरत कर्मचारियों के वेतन पर सहमति

वहीं, सिंडीकेट में एजेंसी के माध्यम से यूनिवर्सिटी में कार्यरत कर्मचारियों का न्यूनतम वेतन 1600 रुपए प्रतिमाह करने की सहमति दे दी गई है। हालांकि कर्मचारियों के सैलेरी एजेंसी के माध्यम से मिलती है, एेसे में एजेंसी से वार्ता की जाएगी। एेसे में पिछले कई दिनों से यूनिवर्सिटी में चल रहा संविदाकर्मियों का धरना आज सिंडीकेट सदस्य अमीन कागजी के आश्वासन के बाद खत्म हो गया।

 

बजट नहीं हुआ पारित

हालांकि इस बैठक में यूनिवर्सिटी का बजट ( Rajasthan University Budget 2019 ) पारित नहीं हो सका है। फाइनेंस कमेटी में सिंडीकेट की ओर से तीन सदस्यों की नियुक्ति के बाद अब आगामी बैठक में लेखानुदान पेश किया जाएगा। हालांकि अभी एक माह के खर्चों के लिए लेखानुदान पारित किया गया है। सिंडीकेट की आगामी बैठक 21 जुलाई को होगी।

Show More
rohit sharma
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned