scriptफिर सिंडीकेट में पारित नहीं हुआ बजट, दो माह का लेखानुदान पेश | Rajasthan University: Syndicate Meeting, Budget | Patrika News

फिर सिंडीकेट में पारित नहीं हुआ बजट, दो माह का लेखानुदान पेश

locationजयपुरPublished: Aug 08, 2019 08:55:28 pm

Submitted by:

Arvind Palawat

राजस्थान विश्वविद्यालय ( Rajasthan University ) में करीब 10 माह बाद गुरूवार को सिंडीकेट की साधारण बैठक ( Syndicate Meeting ) आयोजित हुई। इस बैठक में पिछली बैठकों की मिनिट्स अप्रूवल के साथ काफी एजेंडे शामिल थे। बैठक में ना तो बजट पारित ( University Budget ) हो सका और ना ही सिंडीकेट में सभी मुद्दों पर चर्चा हो सकी।

rajasthan university

फिर सिंडीकेट में पारित नहीं हुआ बजट, दो माह का लेखानुदान पेश

राजस्थान विश्वविद्यालय ( Rajasthan University ) में करीब 10 माह बाद गुरूवार को सिंडीकेट की साधारण बैठक ( Syndicate Meeting ) आयोजित हुई। इस बैठक में पिछली बैठकों की मिनिट्स अप्रूवल के साथ काफी एजेंडे शामिल थे। बैठक में ना तो बजट पारित ( University Budget ) हो सका और ना ही सिंडीकेट में सभी मुद्दों पर चर्चा हो सकी। सिंडीकेट सदस्य अमीन कागजी ने बताया कि अब शनिवार को एक बार फिर सिंडीकेट की बैठक बुलाई गई है। इधर, सिंडीकेट से पहले गुरूवार को सुबह से ही न्यूनतम वेतन की मांग को लेकर संविदाकर्मियों ने कुलपति सचिवालय के बाहर धरना-प्रदर्शन शुरू कर दिया। एेसे में भारी पुलिस जाप्ता कुलपति सचिवालय के बाहर तैनात रहा।
गौरतलब है कि राजस्थान विश्वविद्यालय में इस बार वित्तिय वर्ष 2019-20 का बजट पारित नहीं हुआ है। तीन बार लेखानुदान पेश हो चुका है। एेसे में इस बार भी दो माह का लेखानुदान पारित किया गया है। वहीं, बजट पर चर्चा के दौरान सिंडीकेट सदस्यों ने कुलपति से खर्चों को कम करने और फंड मैनेजमेंट करने की बात कही। साथ ही सिंडीकेट ने सुप्रीम कोर्ट में लंबित शिक्षकों की पेंशन और पदोन्नति के मामले में एक कमेटी बनाने का फैसला किया है।

आवास आवंटन की हो जांच
सूत्रों के अनुसार सिंडीकेट की बैठक के दौरान एक सदस्य ने शिक्षकों को आवंटित आवासों की जांच करने की मांग उठाई। उन्होंने कहा कि नियमानुसार केवल वो ही शिक्षक आवास आवंटन के हकदार है, जिनके पास अपना मकान नहीं है। लेकिन यह देखा जा रहा है कि यूनिवर्सिटी के कई शिक्षकों के पास मकान होने के बावजूद उन्होंने विवि. से आवास ले रखा है। बताया जा रहा है कि उन्होंने कुलपति को आवंटित आवास पर भी सवाल उठा दिया।

एफडीआर की ली डिटेल
बताया जा रहा है कि सिंडीकेट ने राजस्थान विश्वविद्यालय की ओर से कराई गई एफडीआर पर भी चर्चा की। इस दौरान यह देखा गया कि एफडीआर किन बैंकों में है, प्रतिस्पर्धा के दौर में रिटर्न सहित अन्य बातों की बैठक में पड़ताल की गई। साथ ही कई अन्य अनियमितताओं के मामले सामने आने पर उनके संबंध में भी तथ्य जुटाए गए।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो