scriptRajasthan University : अंदर चल रही थी सिंडीकेट और बाहर चल रहा था ये नजारा… | Rajasthan University: Syndicate Meeting, Budget Pass | Patrika News

Rajasthan University : अंदर चल रही थी सिंडीकेट और बाहर चल रहा था ये नजारा…

locationजयपुरPublished: Oct 23, 2019 08:58:45 pm

Submitted by:

Arvind Palawat

Rajasthan University में बुधवार को सिंडीकेट की बैठक ( Syndicate Meeting ) हुई। एक ओर जहां कुलपति सचिवालय में बैठक चल रही थी, तो बाहर छात्रों और कर्मचारियों का प्रदर्शन ( Protest By Students and Employees ) चल रहा था।

Rajasthan University : अंदर चल रही थी सिंडीकेट और बाहर चल रहा था ये नजारा...

Rajasthan University : अंदर चल रही थी सिंडीकेट और बाहर चल रहा था ये नजारा…

जयपुर। Rajasthan University में बुधवार को सिंडीकेट की बैठक ( Syndicate Meeting ) हुई। एक ओर जहां कुलपति सचिवालय में बैठक चल रही थी, तो बाहर छात्रों और कर्मचारियों का प्रदर्शन ( Protest By Students and Employees ) चल रहा था। हंगामेदार हुई इस बैठक में आखिरकार करीब छह माह बाद यूनिवर्सिटी का बजट पारित किया गया। इससे पहले वित्तिय वर्ष में कई बार अंतरिम बजट ही पास किया गया है। यूनिवर्सिटी में इस साल करीब 304 करोड़ रुपए का बजट पारित किया गया है। इसके साथ ही यूनिवर्सिटी को चार नए शिक्षक मिलेंगे। दरअसल, पिछले साल हुई भर्ती में चार शिक्षकों ने ज्वाइन नहीं किया था। सिंडीकेट की बैठक में इन रिक्त सीटों पर वेटिंग लिस्ट के लिफाफे खोल दिए गए है। अब बॉटनी, सांख्यिकी, लाइब्रेरी साइंस और मनोविज्ञान विभाग को एक-एक नए शिक्षक मिलेंगे।
पत्रकारिता विभाग का मामला एकेडमिक कौंसिल को
उधर, हरिदेव जोशी पत्रकारिता यूनिवर्सिटी फिर से शुरू होने के बाद आरयू के जनसंचार विभाग को बंद करने या चालू रखने पर लगातार विवाद सामने आ रहा है। इस पर सिंडीकेट में फैसला लिया गया है कि विभाग से जुड़े इस मामले को एकेडमिक कौंसिल में रेफर किया जाएगा। साथ ही सरकारी कॉलेज को रिसर्च सेंटर बनाने के लिए 10 हजार रुपए की फीस को माफ करने का फैसला लिया गया है।
छात्र शोध तो कर्मचारी ग्रेच्युटी के लिए बैठे धरने पर
राजस्थान यूनिवर्सिटी के कुलपति सचिवालय के बाहर सिंडीकेट की बैठक शुरू होने से पहले ही छात्र और कर्मचारी एकत्रित हो गए। पूर्व शोध छात्र प्रतिनिधि राम सिंह सामोता के नेतृत्व में छात्रों ने एमपेट के दूसरे चरण में पीएच.डी से संबंधित नियमों में संशोधन के लिए जमकर विरोध-प्रदर्शन किया गया। वहीं, राजस्थान विश्वविद्यालय सेवानिवृत्त कर्मचारी एसोसिएशन की ओर से जुलाई से लेकर सितंबर तक रिटायर होने वाले कर्मचारियों को ग्रेच्युटी, पेंशन व अन्य परिलाभ ना देने के मामले में विरोध-प्रदर्शन किया गया। एसोसिएशन के उपाध्यक्ष मोहम्मद मुस्तफा ने बताया कि सिंडीकेट सदस्यों को संगठन ने कर्मचारियों से जुड़ी समस्याएं बताई है। यदि फिर भी जल्द भुगतान नहीं होता है तो आने वाले दिनों में कर्मचारियों को ओर से प्रदर्शन किया जाएगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो